भारत में नए वेरिएंट की दस्तक मिले 'ओमिक्रॉन' संक्रमित 2 मरीज सरकार ने कहा- घबराएं नहीं

कर्नाटक में दो लोगों में इसकी पुष्टि हुई है। दोनों की आयु क्रमशः 67 वर्ष और 46 वर्ष हैं। दक्षिण अफ्रीका में इस वेरिएंट के चलते लॉकडाउन की घोषणा की गई है। देश कोरोना के नए वेरिएंट की दस्तक ने सभी के होश उड़ा दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके यह जानकारी दी है। इसमें एक दक्षिण अफ्रीकी नागरिक है जबकि दूसरा भारतीय है। दक्षिण अफ्रीकी नागरिक 27 नवंबर को देश से बाहर भी जा चुका है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को लोगों से तनाव नहीं लेने और सावधानी बरतने की अपील की है। भारत में नए वेरिएंट की दस्तक मिले 'ओमिक्रॉन' संक्रमित 2 मरीज सरकार ने कहा- घबराएं नहीं

भारत में नए वेरिएंट की दस्तक मिले 'ओमिक्रॉन' संक्रमित 2 मरीज सरकार ने कहा- घबराएं नहीं

भारत में भी कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट का मामला सामने आया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में ओमिक्रॉन के दस्तक की जानकारी दी. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि कर्नाटक के कोरोना के नए वेरिएंट के 2 मामले सामने आए हैं.

भारत में भी कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित दो मामलों की पुष्टि हो चुकी है। दोनों ही मामले कर्नाटक में मिले हैं। इसमें एक दक्षिण अफ्रीकी नागरिक है जबकि दूसरा भारतीय है। दक्षिण अफ्रीकी नागरिक 27 नवंबर को देश से बाहर भी जा चुका है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को लोगों से तनाव नहीं लेने और सावधानी बरतने की अपील की है।

स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव के मुताबिक एक दिसंबर मध्य रात्रि से गुरुवार सुबह आठ बजे तक भारत में 37 उड़ानें आई। करीब 7,967 यात्री जोखिम वाले देशों से आए और उनकी हवाईअड्डे पर आरटी-पीसीआर जांच की गई। उनमें से 10 यात्रियों के नतीजे कोविड पॉजिटिव आए और उनके नमूने जीनोमिक सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं।

लव अग्रवाल  ने कहा कि सभी ओमिक्रॉन संबंधित मामलों में अब तक हल्के लक्षण पाए गए हैं. उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन Varient का अब तक कोई गंभीर लक्षण नहीं बताया गया है. देश और दुनिया भर में अब तक ऐसे सभी मामलों में कोई गंभीर लक्षण नोट नहीं किये गए हैं. 

मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि देश में एक महीने के अंदर कोरोना के मामले न के बराबर देखे गए हैं। लेकिन हाल ही में दो राज्यों महाराष्ट्र और केरल में 10 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं जो कि देश के 55 फीसदी हैं। बता दें कि देश की 49% आबादी को वैक्सीन के दोनों डोज लग जाने से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में गिरावट आ गई थी।  कोरोना के नए मामलों में अचानक से वृद्धि चिंता का विषय है। 

पूरी दुनिया में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा मंडरा रहा है. ओमिक्रॉन को लेकर दुनिया अलर्ट पर है. कई देशों में कोरोना के इस खतरनाक वेरिएंट के पाये जाने के बाद एक बार फिर दहशत का माहौल है.

विश्व स्वस्थ्य संघटन ने भी कहा है कि उसके उभरते सबूतों का अध्ययन किया जा रहा है. वहीं,  I C M R के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव ने कहा कि अब तक हमें Omicron के दो मामलों का पता चला है. हमें घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन जागरूकता बेहद जरूरी है. कोविद से बचाव की गाइडलाइन्स वाली उपयुक्त व्यवहार की आवश्यकता है.

देश में ओमीक्रोन के मिलने के बाद लॉकडाउन लगाने पर पूछे गए सवाल पर नीति आयोग के सदस्य-स्वास्थ्य डॉ वी.के. पॉल ने कहा कि अभी इसकी ज़रूरत नहीं है। जो नई चुनौती है, उसका हम मुकाबला करेंगे और इसके लिए हमारे पास सभी चीज़ें उपलब्ध है। हमें डरना नहीं है। लोगों की ज़िम्मेदारी हैं कि वे मास्क पहने।

कर्नाटक में दो लोगों में इसकी पुष्टि हुई है।  दोनों की आयु क्रमशः 67 वर्ष और 46 वर्ष हैं।  दक्षिण अफ्रीका में इस वेरिएंट के चलते लॉकडाउन की घोषणा की गई है।  देश कोरोना के नए वेरिएंट की दस्तक ने सभी के होश उड़ा दिए हैं।  स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके यह जानकारी दी है।