25000 करोड़ से बदल जाएगी देश के 508 रेलवे स्टेशनों की सूरत, PM Modi आज रखेंगे पुनर्विकास की नींव

मोदी सरकार देश के 508 रेलवे स्टेशनों की सूरत जल्द ही बदलने वाली है. पीएम नरेंद्र मोदी आज इनके पुनर्विकास की नींव रखेंगे. अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत ये 508 रेलवे स्टेशन री-डेवलप किए जाएंगे. 

25000 करोड़ से बदल जाएगी देश के 508 रेलवे स्टेशनों की सूरत, PM Modi आज रखेंगे पुनर्विकास की नींव

देश के 508 रेलवे स्टेशनों की अब सूरत बदलने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि रविवार को इनके पुनर्विकास की नींव रखेंगे। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत ये 508 रेलवे स्टेशन री-डेवलप किए जाएंगे। 

बताया जा रहा है कि आगे की 40 सालों की प्लानिंग करके इन स्टेशनों को बनवाया जा रहा है। इस काम में सबसे बड़ा चैलेंज जो है, वो बाकी ट्रैफिक को बिना छेड़े नए काम को करने का है। जिसको लेकर पूरी तरह से तैयारी कर ली गई है। ये संभावना जातई जा रही है कि दो से ढाई सालों में ये सभी 508 रेलवे स्टेशन बनकर तैयार हो जाएंगे।

बता दे कि मोदी सरकार देश के 508 रेलवे स्टेशनों (Railway Station) की सूरत जल्द ही बदलने वाली है. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज इनके पुनर्विकास की नींव रखेंगे. अमृत भारत स्टेशन योजना (Amrit Bharat Station Scheme) के तहत ये 508 रेलवे स्टेशन री-डेवलप किए जाएंगे. 

बताया जा रहा है कि इनको आगे की 40 सालों की प्लानिंग करके बनाया जा रहा है. इसमें सबसे बड़ा चैलेंज बाकी ट्रैफिक को छेड़े बिना नए काम को करने का है. जिसके लिए पूरी प्लानिंग की जा चुकी है. माना जा रहा है कि अगले दो से ढाई सालों में ये सभी 508 रेलवे स्टेशन नए सिरे से बनकर तैयार हो जाएंगे.

पीएम मोदी ने एक ट्वीट करके कहा कि ‘6 अगस्त रेलवे क्षेत्र (Railways Sector) के लिए एक ऐतिहासिक दिन है. सुबह 11 बजे ऐतिहासिक अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पूरे भारत में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी जाएगी.

लगभग 25,000 करोड़ रुपये की लागत से होने वाला पुनर्विकास हमारे देश में रेलवे के बुनियादी ढांचे की कल्पना में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा. यह ‘ईज ऑफ लिविंग’ को बढ़ावा देगा और आराम के साथ-साथ सुविधा भी बढ़ाएगा. यह सुनिश्चित करने के लिए भी विशेष ध्यान रखा गया है कि स्टेशन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला के अनुरूप हों.’

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि विभाग का लक्ष्य इन स्टेशनों के पुनर्विकास काम को 2025 तक पूरा करना है. यह बताते हुए कि प्रधानमंत्री मोदी खुद इस परियोजना के काम की निगरानी कर रहे हैं, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ‘इन स्टेशनों का विकास हमारी सरकार का एक प्रमुख फोकस है. 

हमारे प्रधानमंत्री निजी रूप से इन रेलवे स्टेशनों की प्रगति की निगरानी कर रहे हैं. उन्होंने इन स्टेशनों के डिजाइन में इनपुट दिए हैं और वह इन 508 स्टेशनों की नींव रखेंगे.’