प्रदेशवासियो के लिए अच्छी खबर: बनारस से बरेली तक बिछेगा 2600 किमी हाईवे का जाल, इन 13 जिलों की बदलेगी तस्वीर

नया नेशनल हाइवे (राष्ट्रीय मार्ग) 2600 किमी से ज्यादा लंबाई में होगा. एनएच के 60 प्रोजेक्ट चालू वित्तीय वर्ष में लोक निर्माण विभाग को दिए गए हैं जिसमें 24 पर काम करने की शुरुआत कर दी गई है.

प्रदेशवासियो के लिए अच्छी खबर: बनारस से बरेली तक बिछेगा 2600 किमी हाईवे का जाल, इन 13 जिलों की बदलेगी तस्वीर

उत्तर प्रदेश में अब सफर बेहद आसान होने वाला है क्योंकि प्रदेश में इस साल नए नेशनल हाइवे (राष्ट्रीय मार्ग) का काम पूरा करने की तैयारी है. नया नेशनल हाइवे (राष्ट्रीय मार्ग) 2600 किमी से ज्यादा लंबाई में होगा. एनएच के 60 प्रोजेक्ट चालू वित्तीय वर्ष में लोक निर्माण विभाग को दिए गए हैं जिसमें 24 पर काम करने की शुरुआत कर दी गई है. 

पीडब्ल्यूडी के इन 60 प्रोजेक्ट को लेकर तो बात हो ही रही है इसके साथ ही छह नये प्रोजेक्टों पर सड़क परिवहन मंत्रालय काम कर रहा है. लोक निर्माण विभाग यानी एनएच के प्रमुख अभियंता परवेज अहमद खान की माने तो नेशनल हाइवे के जो भी 60 कार्य 2023-24 में करने हैं उनमें से 24 प्रोजेक्टों पर काम होने लगा है. 

वहीं 13 प्रोजेक्ट को लेकर एग्रीमेंट तय कर लिया गया है. वहीं 15 ऐसे प्रोजेक्ट हैं जिनको लेकर टेंडर की प्रक्रिया चल रही है. देखने वाली बात ये हैं कि 8 प्रोजेक्ट को लेकर निविदा ने आमंत्रित कर दिया गया है और इसके लिए जमीन अधिग्रहण को लेकर फिलहाल काम तेजी से चल रहा है. 

एनएच से जुड़ेंगी ये जगहें -

पीडब्ल्यूडी (एनएच) के प्रमुख बड़े प्रोजेक्ट हैं उनमें ये जगहें शामिल हैं-
मछली शहर वाराणसी
 मिर्जापुर जौनपुर का नया एनएच
बलरामपुर, रायबरेली, मड़ियाहूं
अमेठी, प्रतापगढ़ बाईपास 
राजधानी लखनऊ में मुंशी पुलिया 
खुर्रमनगर एलिवेटेड फ्लाईओवर
बरेली-बिसलपुर समेत कई और नए प्रोजेक्ट का काम हो रहा है जिसे खुद सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार की ओर से कराई जा रही है. 

लखनऊ सर्किल में प्रोजेक्ट -

लोक निर्माण विभाग के द्वारा परियोजनाओं के लिए कुल 29099 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है. इस साल जिन पर काम होना है वो परियोजनाएं हैं- 
नेशनल हाइवे सर्किल प्रयागराज में 19
बरेली सर्किल में 6
कानपुर सर्किल में 7
लखनऊ सर्किल में 24 
गोरखपुर सर्किल में कुल नेशनल हाइवे के 4 कार्य
 
यूपी में बने नए हाइवे  -

2017 की बात करें तो प्रदेश में नेशनल हाइवे की कुल 8364 किमी. लंबाई थी और अब 2023 के आ जाने के बाद 3226 किमी. लंबाई में ये नये नेशनल हाइवे बने. इसके बाद प्रदेश में नेशनल हाइवे 11590 किमी लंबी हो गई है. 60 नये काम इसी साल होने हैं जिसके बाद और अधिक होने वाली है.