इंदिरा गांधी के बारे में 9 चौंकाने वाले तथ्य, आप विश्वास नहीं कर पाएंगे

इंदिरा गांधी के बारे में 9 चौंकाने वाले तथ्य, आप विश्वास नहीं कर पाएंगे

इंदिरा गांधी को उनके पूरे जीवन में कई चीजों के रूप में जाना जाता था: भारत की लौह महिला, एकमात्र महिला प्रधान मंत्री, 70 के दशक के दौरान कांग्रेस की आत्मा। वह जवाहरलाल नेहरू की बेटी थीं, और भारतीय इतिहास के दौरान सबसे ज्यादा याद किए जाने वाले नामों में से एक के रूप में अपनी खुद की विरासत बनाने के लिए आगे बढ़ीं। जबकि ये इंदिरा गांधी के बारे में आम तौर पर ज्ञात तथ्य हैं, हमने उनके व्यक्तित्व और एक प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ के रूप में उनके कौशल दोनों को समझने में आपकी मदद करने के लिए कुछ और दिलचस्प तथ्यों का पता लगाया।

1. उन्होंने पीएम कार्यालय में पीए के रूप में कार्य किया
जब उनके पिता, जवाहरलाल नेहरू ने पदभार ग्रहण किया, तब वह केवल एक युवा वयस्क थीं। हालांकि, नेहरू ने अपने उज्ज्वल चरित्र और बुद्धि के कारण इंदिरा को अपने पहले निजी सहायक के रूप में सेवा देने के लिए चुना। वहां से, वह अब तक के सबसे बेहतरीन हाथों में से एक से शासन कला सीखने के लिए जाती थी।

2. प्री पीएम के दिन
प्रधान मंत्री की भूमिका निभाने से पहले, उन्होंने सूचना और प्रसारण विभाग के मंत्री के रूप में कार्य किया। यह लालकृष्ण आडवाणी के मंत्रिमंडल के दौरान एक संक्षिप्त अवधि के लिए हुआ।

3. गांधी की कहानी
लोग हमेशा इंदिरा गांधी को महात्मा गांधी के परिवार से संबंधित होने की गलती करते हैं। हालाँकि नेहरू परिवार हमेशा महात्मा गांधी के परिवार से निकटता से जुड़ा था, इंदिरा ने अपना अंतिम नाम उनसे नहीं, बल्कि अपने पति फिरोज गांधी से प्राप्त किया, जो प्रसिद्ध गांधी परिवार से संबंधित नहीं थे।

4. रिचर्ड निक्सन के साथ उसकी दुश्मनी
अपने कार्यकाल के दौरान, सोवियत संघ के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने का फैसला करने के बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने इंदिरा गांधी को एक 'पुरानी चुड़ैल' कहा। यह उच्च तनाव और भारत और पाकिस्तान के बीच पक्ष चुनने के युग के दौरान था। निक्सन चाहते थे कि पाकिस्तान को संयुक्त राज्य अमेरिका का समर्थन मिले, इसलिए उसने अपने सहयोगियों के रूप में अपने अंतरराष्ट्रीय दुश्मनों को चुना।

5. राष्ट्रपति मित्र
इंदिरा ने संयुक्त राज्य अमेरिका की अध्यक्ष लिंडा जॉनसन के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखा, जो अक्सर उनसे मिलने आती थीं और उनके द्वारा आयोजित रात्रिभोज में शामिल होती थीं। बालिका शक्ति हम सभी को एक साथ लाती है.

6. उसने ब्रिटिश खिलौने जलाए
अपने पिता और बाकी देश को ब्रिटिश साम्राज्यवाद के खिलाफ संघर्ष करते देख इंदिरा का चरित्र काफी मजबूत हो गया था। छोटी उम्र से ही उन्होंने ब्रिटिश सामानों को अस्वीकार करना सीख लिया था, क्योंकि उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें स्वीकार करने से उनकी अर्थव्यवस्था मजबूत होती है। वह अपनी खुद की गुड़ियों को जलाने के लिए जानी जाती है क्योंकि वे इंग्लैंड में बनाई गई थीं।

7. उसने पहला परमाणु परीक्षण किया
इसमें कोई संदेह नहीं है कि इंदिरा गांधी कई विविध क्षेत्रों में दूरदर्शी थीं। वह भारत को वैश्विक परमाणु शक्ति बनाने की दिशा में कदम उठाने वाली पहली नेता थीं, अंतत: पोखरण में स्माइलिंग बुद्धा नामक परमाणु बम का सफल परीक्षण किया।

8. अपनी पार्टी
जबकि हर कोई इंदिरा गांधी को INC के चेहरे के रूप में जानता है, 1978 में उन्होंने INC से अलग होकर अपनी पार्टी बनाई। इसे 'कांग्रेस (I)' कहा गया, जिसमें 'I' इंदिरा को दर्शाता है। इसके बाद हुए 1980 के लोकसभा चुनावों में वे विजयी साबित हुईं, लेकिन उनके निधन के बाद वे विफल हो गईं।

9. मृत्यु
इस नेता ने भारत में दूसरे सबसे लंबे समय तक पीएम का कार्यकाल पूरा किया, और 1984 में सिख समुदाय के साथ झगड़े को लेकर उनके निजी अंगरक्षकों द्वारा उनकी हत्या कर दी गई। उनकी अस्थियां अब दिल्ली के राजघाट में हैं।