AAP के ओखला से विधायक अमानतुल्ला खान गिरफ्तार, ACB के छापे में करीबियों के घर मिले कैश और हथियार

ACB ने आप विधायक और दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष अमानतुल्लाह खान को गिरफ्तार कर लिया है. बताया जा रहा है कि ACB ऑफिस में लॉकअप ना होने की वजह से अमानतुल्लाह खान को रात को नजदीक के सिविल लाइन थाने के लॉकअप में रखा जाएगा.

AAP के ओखला से विधायक अमानतुल्ला खान गिरफ्तार, ACB के छापे में करीबियों के घर मिले कैश और हथियार

एंटी करप्शन ब्यूरो  ने शुक्रवार रात आप विधायक और दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष अमानतुल्लाह खान को गिरफ्तार कर लिया है. एसीबी को उनके खिलाफ आपत्तिजनक सामग्री और सबूत मिले हैं. इन्हीं के आधार पर शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई की गई. आज उनके करीबियों के चार ठिकानों पर छापेमारी के बाद उनको गिरफ्तार कर लिया गया है. उनके करीबी से ठिकाने से पिस्टस, कारतूस और कैश बरामद हुआ था. आपत्तिजनक सामग्री और सबूतों की बरामदगी के आधार पर आप विधायक को गिरफ्तार किया गया है.

बताया जा रहा है कि ACB ऑफिस में लॉकअप ना होने की वजह से अमानतुल्लाह खान को रात को नजदीक के सिविल लाइन थाने के लॉकअप में रखा जाएगा. सुबह संबंधित कोर्ट में 12 बजे के बाद उनकी पेशी होगी. साथ ही ACB अमानतुल्लाह खान की रिमांड की अपील करेगी. 

एसीबी ने दो साल पुराने भ्रष्टाचार मामले में पूछताछ के लिए बृहस्पतिवार को खान को नोटिस जारी किया था. ओखला क्षेत्र से विधायक खान को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत 2020 में दर्ज एक मामले में शुक्रवार को दोपहर 12 बजे पूछताछ के लिए बुलाया गया था. 

दिल्ली वक्फ बोर्ड भ्रष्टाचार मामले में ACB ने दिल्ली AAP विधायक अमानतुल्लाह खान और उनके बिजनेसमैन सहयोगियों से संबंधित विभिन्न स्थानों पर छापेमारी की. उसके दो सहयोगियों के पास से अब तक कुल 24 लाख रुपये नकद, 2 अवैध हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है, यह जानकारी एसीबी अधिकारी की तरफ से दी गई है.दिल्ली वक्फ बोर्ड के चेयरमैन ने गुरुवार को ट्विटर पर नोटिस की कॉपी शेयर कर लिखा था कि वक्फ बोर्ड का नया ऑफिस बनवाया है. उन्होंने ये भी बताया था कि उनको एसबी ने तलब किया है. बता दें कि इससे पहले एसीबी ने गवर्नर सचिवालय से अमानतुल्लाह को वक्फ बोर्ड चेयरमैन पद से हटाने की अपील की थी. उन पर जांच को बाधित करने का आरोप लगाया था.

बता दें कि वक्फ बोर्ड के चैयरमेन रहते हुए वक्फ की संपत्तियों को अवैध तरीके से किराए पर देने, वक्फ बोर्ड में 33 लोगों को गलत तरीके से भर्ती करने और वाहन खरीद में घोटाले का आप विधायक पर आरोप है. 2020 में एसीबी ने मामला दर्ज किया था.

2018 से 2020 के बीच गड़बड़ी के आरोप हैं. इसी साल अगस्त में एसीबी ने एलजी को पत्र लिखा था कि अमानतुल्लाह को वक्फ बोर्ड चैयरमेन पद से हटाया जाए क्योंकि उनका स्वभाव बहुत आक्रामक है और वो आपराधिक किस्म के शख्स हैं.