हादसा या रेलवे की लापरवाही- सफर कर रहे यात्री के गर्दन से आर-पार हुआ लोहे का सरिया

नीलांचल एक्‍सप्रेस में हरिकेश दुबे कॉर्नर सीट पर बैठे थे। रेलवे ट्रैक पर काम चल रहा था। बताया जाता है कि ट्रैक से एक सरिया उछली। यह शीशा तोड़कर हरिकेश की गर्दन में जा घुसी। हरिकेश की मौके पर ही मौत हो गई।

हादसा या रेलवे की लापरवाही- सफर कर रहे यात्री के गर्दन से आर-पार हुआ लोहे का सरिया

दिल्ली से कानपुर जा रही नीलांचल एक्सप्रेस ट्रेन में दिल दहला देने वाली घटना घटित हुई है।  प्रयागराज के नजदीक दांवर-सोमना के पास नीलांचल एक्सप्रेस ट्रेन के जनरल कोच में बैठे एक यात्री की गर्दन में अचानक एक लोहे का सरिया आकर घुस गया।  इससे यात्री की मौके पर ही मौत हो गई. इस दिल दहला देने वाली घटना के बाद रेलवे ने जांच की घोषणा की है। 

मिली जानकारी के अनुसार दिल्‍ली से कानपुर जा रही नीलांचल एक्‍सप्रेस में हरिकेश दुबे कॉर्नर सीट पर बैठे थे। रेलवे ट्रैक पर काम चल रहा था। बताया जाता है कि ट्रैक से एक सरिया उछली। यह शीशा तोड़कर हरिकेश की गर्दन में जा घुसी। हरिकेश की मौके पर ही मौत हो गई। सरिया का वेग इतना ज्‍यादा था कि वह सीट को चीरकर इस पार से उस पार निकल गई थी। संयोग से दूसरी ओर बैठे व्‍यक्ति इस हादसे में बाल-बाल बच गए।

यह घटना अलीगढ़ में डाबर-सोमना स्टेशन के बीच हुई। हादसे के समय ट्रेन की रफ्तार करीब 110 किलोमीटर प्रति घंटा थी। कह सकते हैं कि ट्रेन पूरी स्‍पीड के साथ चल रही थी। मौत लेकर आ रही इस सरिया ने किसी को कुछ भी सोचने का मौका नहीं दिया। यह जबर्दस्‍त स्‍पीड से आई और शीशा तोड़कर हरिकेश दुबे की गर्दन के आर-पार चली गई। अगल-बगल बैठे यात्री सन्‍न रहे गए। कुछ सेकेंड तक कुछ समझ ही नहीं आया कि हुआ क्‍या। फिर चीखपुकार मच गई। लोगों को पता चला कि उनके पास बैठे हरिकेश की सरिया ने जान ले ली है। हरिकेश चांदा सुल्‍तानपुर के रहने वाले थे। उनके पिता गोपीनाथ हैं।

ट्रेन को अलीगढ़ जंक्शन पर रोक कर शव को जीआरपी को सौंप दिया गया है। रेलवे की ओर से इस को लेकर जांच भी की जा रही है। हालांकि, कहीं ना कहीं यह बड़ी लापरवाही का नतीजा है। दरअसल, ट्रैक पर मरम्मत का काम चल रहा था। ट्रेन को आता देख किसी ने लोहे की रॉड को साइड में रख दिया था। हालांकि, लोहे की रॉड ने खिड़की को नुकसान पहुंचाते हुए सीधे ट्रेन में घुसने के बाद एक यात्री के जीवन को खत्म कर दिया है। घटना के बाद स्थानीय पुलिस जांच में जुट गई थी। काफी देर तक ट्रेन को वहां रोका गया था। इसकी वजह से यात्रियों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। अब पुलिस इस मामले को लेकर पूरी तरीके से जांच कर रही है।