अफगानिस्तान में छाया तालिबान का कहर अफगान युवाओं का हो रहा है अपहरण विश्व जगत

international-news, Badi-khbar, news-asr, duniya,

अफगानिस्तान में छाया तालिबान का कहर अफगान युवाओं का हो रहा है अपहरण विश्व जगत

तालिबान आतंकियों ने अफगानिस्तान के 34 प्रांतों में से पिछले कई दिनों से जारी अफगानिस्तान सेना से संघर्ष के दौरान अब हाल के दिनों में १४ से अधिक प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर लिया है। ऐसे में जब अमेरिका कुछ सप्ताह बाद अपने आखिरी सैनिकों को वापस बुलाने वाला है तब अफगानिस्तान में तालिबान ने  दो-तिहाई से अधिक क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है। ऐसा कहा जा रहा है कि काबुल अभी भी सीधे तौर पर खतरे में नहीं है, लेकिन अन्य जगहों पर नुकसान और लड़ाइयों ने तालिबान की सेना की पकड़ को और मजबूत कर दिया है और कई इलाको में अफगानिस्तान की सेना को नुक्सान उठाना पद रहा है ।


ताज़ा अंदेशा लगाया जा रहा है कि काबुल 30 दिनों के भीतर विद्रोहियों के दबाव में आ सकता है या फिर पूरी तरह से तालिबानियों के कब्जे में आ जायेगा और अगर ऐसे ही हालात  जारी रहे तो तालिबान कुछ महीनों के भीतर अफगानिस्तान पर पूरा  नियंत्रण हासिल कर सकता है।


अफगानिस्तान में दो दशक से जारी जंग से अमेरिकी और नाटो बलों की औपचारिक रूप से वापसी के केवल  कुछ हफ्ते  पहले तालिबान ने पिछले शुक्रवार को चार और प्रांतों की राजधानियों पर कब्जा करते हुए देश के समूचे दक्षिणी भाग पर अपना कब्ज़ा कर लिया और अब धीरे-धीरे काबुल की तरफ बढ़ रहा है। तालिबान ने हेलमंद प्रांत की राजधानी लश्करगाह पर कब्जा कर लिया है। अफीम के बड़े केंद्र हेलमंद की प्रांतीय राजधानी लश्करगाह अफगानिस्तान सरकार के हाथों से फिसल गयी है। लगभग बीस साल के युद्ध के दरमियान  यहां हज़ारो  की संख्या में विदेशी सैनिक हताहत हुए थे।


वर्तमान समय में तालिबान ने कई अहम जगहों पर कब्जा जमा लिया है। इस समय अफगानिस्तान के मौजूदा हालात परेशान करने वाले हैं। भारत में पिछले चार साल से रह रहे एक अफगानी नागरिक ने न्यूज़ एजेंसियो को बताया कि तालिबान युवाओं को किडनैप कर रहा है और उन्हें पाकिस्तान भेज रहा है। इतना ही नहीं वो युवा लड़कियों से निकाह कर रहा है औऱ उन्हें जबरदस्ती  हिजाब पहनने के लिए कह रहा है। अब वहां लड़कियां आजादी से नहीं घूम सकती हैं।