कानपुर में हिंसा के बाद बरेली के मौलाना ने किया ऐलान, प्रशाशन ने लगा दिया जिले में कर्फ्यू

कानपुर हिंसा के बाद उत्तर प्रदेश का प्रशासन अलर्ट मोड पर है। बरेली में 10 जून को मुस्लिम धर्मगुरु तौकीर रजा द्वारा बुलाए गए विशाल विरोध प्रदर्शन से पहले पुलिस प्रशासन सतर्क हो गया है और एहतियात के तौर पर यहां धारा 144 के तहत कर्फ्यू लगा दिया गया है।

कानपुर में हिंसा के बाद बरेली के मौलाना ने किया ऐलान, प्रशाशन ने लगा दिया जिले में कर्फ्यू

कानपुर में हुई हिंसा के आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई हुई है।  बवाल और दंगा कराने की साजिश के पीछे पीएफआई का हाथ दिख रहा है।  इस बीच एक बड़े मौलाना ने ऐसा ऐलान कर दिया कि पूरे बरेली शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है। बता दे, कानपुर हिंसा के बाद उत्तर प्रदेश का प्रशासन अलर्ट मोड पर है। बरेली में 10 जून को मुस्लिम धर्मगुरु तौकीर रजा द्वारा बुलाए गए विशाल विरोध प्रदर्शन से पहले पुलिस प्रशासन सतर्क हो गया है और एहतियात के तौर पर यहां धारा 144 के तहत कर्फ्यू लगा दिया गया है। प्रशासन के अनुसार, सार्वजनिक स्थान पर पांच से अधिक व्यक्तियों को इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी। इस दौरान धरना प्रदर्शन पर भी रोक रहेगी। कानपुर हिंसा जैसी किसी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए 3 जुलाई तक कर्फ्यू लगाया गया है।

कानपूर में हुए दंगे का असर इलाके पर पड़ा है। शनिवार को अधिकतर बाजार बंद रहा। जो दुकानें खुलीं तो वहां पर ग्राहक नजर नहीं आए। गलियों में भी सन्नाटा पसरा रहा। बवाल के बाद से ही नई सड़क, दादामियां का चौराहा, यतीमखाना, चमड़ा बाजार समेत पूरा इलाका छावनी बना हुआ है। घुड़सवार पुलिस भी पेट्रोलिंग करती नजर आई। 

कानपुर में दंगे और हिंसा के सिलसिले में उत्तर प्रदेश पुलिस ने 800 से अधिक लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है, जिनमें संदिग्ध मास्टरमाइंड समेत 24 को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने गिरफ्तार आरोपियों के पास से जब्त किए गए मोबाइल फोन से डाटा रिकवर करने के लिए फॉरेंसिक साइंस लैबोरेटरी के विशेषज्ञों की मदद मांगी है। राज्य पुलिस ने शनिवार को कहा कि कानपुर हिंसा मामले के मुख्य आरोपी हयात जफर हाशमी को तीन अन्य मास्टरमाइंड के साथ गिरफ्तार कर लिया गया है। साजिश में शामिल चार लोगों की पहचान की गई, उन्हें ट्रैक किया गया और गिरफ्तार किया गया। कानपुर के पुलिस कमिश्नर ने कहा, 'हम जांच करेंगे कि क्या उनका पीएफआई के साथ कोई संबंध था। गैंगस्टर एक्ट और एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी और उनकी संपत्तियों को जब्त कर लिया जाएगा।'