कृषि कानून वापसी का बिल लोक सभा में पास और अभी अभी राज्यसभा में पेश कर दिया गया है

लोकसभा में कृषि कानून वापसी विधेयक पास होने के बाद इसे अब राज्यसभा में पेश कर दिया गया है। शीतकालीन सत्र के पहले दिन ही तीनों कृषि कानूनों की वापसी पर संसद की मुहर लग गई है.  हंगामे के बीच कृषि कानून वापसी बिल राज्य सभा से भी ध्वनिमत से पास हो गया है. इससे पहले बिल को लोक सभा में भी पेश किया गया था, जहां ध्वनिमत से पास हो गया था. कृषि कानून वापसी बिल पास होने के बाद राज्य सभा को आधे घंटे के लिए स्थगित कर दिया गया. कृषि कानून वापसी का बिल लोक सभा में पास और अभी अभी राज्यसभा में पेश कर दिया गया है.

कृषि कानून वापसी का बिल लोक सभा में पास और अभी अभी राज्यसभा में पेश कर दिया गया है

लोकसभा में कृषि कानून वापसी विधेयक पास होने के बाद इसे अब राज्यसभा में पेश कर दिया गया है। शीतकालीन सत्र के पहले दिन ही तीनों कृषि कानूनों की वापसी पर संसद की मुहर लग गई है.  हंगामे के बीच कृषि कानून वापसी बिल राज्य सभा से भी ध्वनिमत से पास हो गया है. इससे पहले बिल को लोक सभा में भी पेश किया गया था, जहां ध्वनिमत से पास हो गया था. कृषि कानून वापसी बिल पास होने के बाद राज्य सभा को आधे घंटे के लिए स्थगित कर दिया गया.

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि लोकसभा में कृषि कानून वापसी बिल पास होने के बाद अब राज्यसभा में भी बिना चर्चा के ही सरकार इसे पेश करेगी। हम चाहते हैं कि कृषि कानून निरसन विधेयक, 2021 पर चर्चा हो। लेकिन लोकसभा में इस विधेयक को जल्दबाजी में पारित कर वे सिर्फ यह साबित करना चाहते हैं कि वे किसानों के पक्ष में हैं। 

प्रधानमंत्री मोदी ने संसद सत्र से पहले कहा कि संसद का ये सत्र अत्यंत महत्वपूर्ण है. देश आजादी के अमृत महोत्सव मना रहा है. हिंदुस्तान में चारों दिशाओं में आजादी के अमृत महोत्सव निमित रचनात्मक, सकारात्मक, जनहित, राष्ट्रहित के लिए, सामान्य नागरिक अनेक कार्यक्रम कर रहे हैं. आजादी के दीवानों ने जो सपने देखे थे, उन सपनों को पूरा करने के लिए देश का सामान्य नागरिक भी कोई न कोई दायित्व निभाने का प्रयास कर रहा है. ये अपने आप में भारत के उज्ज्वल  भविष्य के लिए शुभ संकेत है.'

लोकसभा में कृषि कानून निरसन विधेयक पारित होने पर किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि आंदोलन जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि जिन 700 किसानों की मृत्यु हुई उनको ही इस बिल के वापस होने का श्रेय जाता है। MSP भी एक बीमारी है। सरकार व्यापारियों को फसलों की लूट की छूट देना चाहती है।

सरकार संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान राज्य सभा में 20 विपक्षी सांसदों को सस्पेंड करने का प्रस्ताव रख सकती है, जिन्होंने मॉनसून सत्र के दौरान हंगामा किया था. सरकार ने अगस्त में राज्य सभा के सभापति एम वेंकैया नायडू को विपक्ष के सांसदों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कहा था. इन सांसदों ने मॉनसून सत्र में जमकर हंगामा किया था, मंत्रियों को काम करने से रोका था और कुछ सांसद टेबल पर चढ़ गए थे.

सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले मीडिया को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट से सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मैं सदन के सभी साथियों को भी इससे सावधान रहने की अपील करता हूं।

संसद के शीतकालीन सत्र को लेकर लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने ट्वीट किया. उन्होंने कहा, 'लोक सभा का विंटर सेशन आज से प्रारंभ हो रहा है. आशा है कि सत्र के दौरान सभी दलों का सक्रिय सहयोग मिलेगा, सदन सुचारू और व्यवस्थित रूप से चलेगा. माननीय सदस्य अनुशासन और शालीनता के साथ कार्यवाही में अपनी सहभागिता निभाएंगे. सामूहिक प्रयासों से हम सदन की गरिमा में अभिवृद्धि करेंगे.' अगले ट्वीट में उन्होंने कहा, 'देश के समक्ष आज अनेक ऐसे विषय हैं जिन पर सदन में गंभीर चर्चा-संवाद की आवश्यकता है. देश की जनता भी हमसे यही उम्मीद रखती है. विंटर सेशन के दौरान प्रयास रहेगा कि प्रत्येक सदस्य को जनता की आशाओं-अपेक्षाओं को सदन के माध्यम से अभिव्यक्त करने के लिए पर्याप्त समय व अवसर उपलब्ध हों.'