अम्बेडकर जयंती: संविधान से परे समाज सुधारक को याद करते हुए

उनकी 132वीं जयंती पर, संविधान सभा का नेतृत्व करने के अलावा समाज के विभिन्न वर्गों में बीआर अंबेडकर के योगदान को याद करते हैं।

अम्बेडकर जयंती: संविधान से परे समाज सुधारक को याद करते हुए

भारत रत्न डॉ भीमराव अम्बेडकर, जिन्हें 'बाबासाहेब' के नाम से जाना जाता है, एक विश्व स्तरीय वकील, समाज सुधारक और भारतीय संविधान के मुख्य वास्तुकार थे। उनका जन्म 14 अप्रैल, 1891 को मध्य प्रदेश के महू में हुआ था। बाबासाहेब की जयंती पूरे भारत में व्यापक रूप से अंबेडकर जयंती के रूप में मनाई जाती है और यह एक सार्वजनिक अवकाश है।

लोकप्रिय रूप से भारतीय संविधान के पिता के रूप में जाना जाता है, डॉ भीमराव रामजी अम्बेडकर एक बहुमुखी व्यक्तित्व थे जिनके योगदान का प्रभाव संविधान सभा की दीवारों से परे था। सुधारों के एक चैंपियन, उन्होंने अर्थशास्त्र, कानून और राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और एक विपुल लेखक के रूप में, उन्होंने इतिहास, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान और समाजशास्त्र पर व्यापक रूप से लिखा। अम्बेडकर एक समाज सुधारक थे जिन्होंने भारत में उत्पीड़ित वर्गों के उत्थान के लिए अथक प्रयास किया। वह महिलाओं के अधिकारों और लैंगिक समानता के भी प्रबल पक्षधर थे।

अम्बेडकर का जीवन संघर्ष

14 अप्रैल, 1891 को मध्य प्रदेश के महू में जन्मे, अम्बेडकर को बचपन से ही भेदभाव का सामना करना पड़ा क्योंकि उनका जन्म एक महार परिवार में हुआ था, जिसे उस समय देश में सबसे निचली या दूसरे शब्दों में 'अछूत' जातियों में से एक माना जाता था।

बंबई के प्रतिष्ठित एलफिन्स्टन हाई स्कूल में दाखिला लेने वाले वे अपनी जाति के एकमात्र सदस्य हैं। अपने स्कूल के दिनों में, उन्हें उच्च जाति के शिक्षकों और कर्मचारियों के उत्पीड़न का सामना करना पड़ा। उन्हें और उनके दलित दोस्तों को अन्य छात्रों के साथ कक्षा के अंदर बैठने की अनुमति नहीं थी। उन्हें स्कूल में रखे मिट्टी के घड़े से पानी पीने की अनुमति नहीं थी और केवल चपरासी (जो उच्च जाति के थे) उनके पीने के लिए ऊंचाई से पानी डालते थे। और ऐसे भी दिन थे जब उन्हें चपरासी के अभाव में बिना पानी पिए गुजारना पड़ता था। 

हालाँकि, उन्होंने उन बाधाओं को पार कर लिया और अपनी स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी करने के लिए कोलंबिया विश्वविद्यालय चले गए। बाद में वह अपनी डॉक्टरेट थीसिस को पूरा करने के लिए लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स गए और वहां से दो डॉक्टरेट की पढ़ाई पूरी की।

संविधान से परे अंबेडकर को जानना

अंबेडकर स्वतंत्र भारत के पहले कानून और न्याय मंत्री थे और उन्होंने संविधान सभा की मसौदा समिति की अध्यक्षता भी की थी। हालाँकि, संविधान निर्माण में अपने योगदान के अलावा, उन्होंने देश में दलित और बौद्ध आंदोलनों को प्रेरित किया और सामाजिक भेदभाव के खिलाफ अभियान चलाया।

श्रम अधिकारों के पैरोकार: अम्बेडकर का मानना था कि श्रमिकों को यूनियन बनाने और अपने नियोक्ताओं के साथ सामूहिक रूप से सौदेबाजी करने का अधिकार होना चाहिए। उनका यह भी मानना था कि श्रम अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए उनके साथ गरिमा और सम्मान के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए। उन्होंने न्यूनतम मजदूरी कानूनों का समर्थन किया, जिनके बारे में उन्होंने सोचा कि वे मजदूरों का शोषण होने से रोकेंगे।

महिलाओं के अधिकारों के लिए खड़े हुए: वह महिलाओं के अधिकारों और लैंगिक समानता के भी प्रबल समर्थक थे और उनका मानना था कि महिलाओं को पुरुषों के समान अधिकार और अवसर दिए जाने चाहिए और उनके साथ सम्मान और सम्मान के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए। वह जन्म नियंत्रण और परिवार नियोजन के भी समर्थक थे, और उनका मानना था कि जनसंख्या वृद्धि को नियंत्रित करना और महिलाओं के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करना आवश्यक है।

आरबीआई की स्थापना में भूमिका: हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के साथ सीधे तौर पर शामिल नहीं होने के बावजूद, उन्होंने इसकी स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने बैंकिंग कंपनी अधिनियम, 1949 का मसौदा तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसने अंततः आरबीआई को वाणिज्यिक और सार्वजनिक बैंकों को विनियमित करने में अधिक शक्ति प्रदान की।