प्याज-लहसुन खाने के बाद मुंह से आ रही बदबू से हैं परेशान? तुरंत निजात पाने के लिए बस कर लें ये काम

प्याज में विटामिन, फॉलिक एसिड और फाइबर जैसे कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत को कई फायदे पहुंचाते हैं। लेकिन प्याज में मौजूद सल्फर मुंह की बदबू का कारण बन जाता है। प्याज की बदबू की वजह से लोग इसे खाने के बाद दूसरों के सामने अपना मुंह खोलने से कतराते हैं। प्याज खाने के बाद मुंह से आने वाली प्याज की बदबू को दूर करने के लिए आजमाएं ये असरदार उपाय।

प्याज-लहसुन खाने के बाद मुंह से आ रही बदबू से हैं परेशान? तुरंत निजात पाने के लिए बस कर लें ये काम

कच्चा प्याज खाने के बाद आती है मुंह से बदबू तो ये टिप्स दूर करेंगे परेशानी. प्याज की बदबू की वजह से लोग इसे खाने के बाद दूसरों के सामने अपना मुंह खोलने से कतराते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कुछ करते हैं तो अगली बार प्याज खाने के बाद मुंह से आने वाली प्याज की बदबू को दूर करने के लिये. 

सलाद में कच्चा प्याज खाने के शौकीन लोग भी इसे पार्टी या उत्सव में खाने से बचते हैं। वजह है इसे खाने के बाद मुंह से आने वाली बदबू। जी हां, कच्चा प्याज खाने के घंटों बाद भी मुंह से प्याज की बदबू नहीं जाती। 

यूं तो प्याज में विटामिन, फॉलिक एसिड और फाइबर जैसे कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत को कई फायदे पहुंचाते हैं। लेकिन प्याज में मौजूद सल्फर मुंह की बदबू का कारण बन जाता है। प्याज की बदबू की वजह से लोग इसे खाने के बाद दूसरों के सामने अपना मुंह खोलने से कतराते हैं। 

अगर आप भी ऐसा ही कुछ करते हैं तो अगली बार प्याज खाने के बाद मुंह से आने वाली प्याज की बदबू को दूर करने के लिए आजमाएं ये असरदार उपाय।. 

(1) पुदीना- 

प्याज खाने के बाद पुदीना का सेवन करने से प्याज में पाए जाने वाले सल्फर के असर को कम किया जा सकता है। क्लोरोफिल के गुणों से भरपूर पुदीने की पत्तियों का सेवन करने से मुंह के बैक्टीरिया से राहत मिलती है। प्याज की बदबू मुंह से हटाने के लिए आप पुदीने की चाय या जूस का सेवन कर सकते हैं।. 

(2) पार्सले- 

प्याज की स्मेल को तुरंत दूर करने के लिए आप पार्सले या अजमोद को खा सकते हैं। ये प्याज की स्मेल को दूर करने के साथ मुंह में फ्रेशनेस को भी बनाए रखता है। आप मुंह की बदबू हटाने के लिए तुलसी की पत्तियां चबाने के साथ अजवाइन भी खा सकते हैं।. 

(3) दूध- 

दूध पीने से कच्चे प्याज की बदबू से छुटकारा मिलता है। इसमें मौजूद फैट बदबू को कम करता है। इसके लिए आप दूध से कुल्ला कर सकते हैं।. 

(4) ग्रीन टी - 

ग्रीन टी को हर्बल ड्रिंक भी माना जाता है। खाना खाने के बाद ना सिर्फ ग्रीन टी का सेवन डायजेशन में मदद करती है बल्कि ये मुंह की बदबू को हटाने में भी मदद करता है।. 

(5) नींबू- 

नींबू में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो कच्चे प्याज की बदबू को दूर करने के लिए बेहद कारगर होते हैं। आप खाना खाने के बाद गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पी सकते हैं।. 

(6) एप्पल साइडर विनेगर- 

कच्चे प्याज की बदबू को दूर करने के लिए एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर पानी में मिलाकर पिएं। ध्यान रखें, कुछ लोगों को इसका सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है। ऐसे में इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।. 

(7) च्युइंग गम- 

कच्चे प्याज की बदबू को मुंह से दूर भगाने के लिए आप प्याज खाने के बाद च्युइंग गम भी चबा सकते हैं। यह आपके मुंह में लार बनने की प्रक्रिया को बढ़ावा देता है। अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन की एक रिपोर्ट के अनुसार खाना खाने के 20 मिनट बाद शुगर फ्री च्युइंग गम चबाने से दांतों के सड़न पैदा होने का जोखिम घटता है।. 

इन सबके अलावा ये टिप्स प्याज खाने के बाद मुंह से आती दुर्गंध से बचा सकता है। इसके अलावा, टूथब्रश और टूथपेस्ट से मुंह की सफाई, या फिर माउथवॉश का इस्तेमाल या फिर फ्लॉस करना अच्छा ऑप्शन हो सकता है। ये आपके मुंह की बदबू को काफी हद तक दूर कर सकता है।

जानकारी के लिए फिर से बता दे कि कच्चा प्याज हमारी सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। ये सल्फर, पोटेशियम और जिंक जैसे कई तत्वों से भरपूर है जो कि आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से कारगर है। पहले तो ये आपके ब्लड वेसेल्स को साफ रखता है और कोलेस्ट्रोल कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और फिर कई बीमारियों से बचाव में मददगार है। 

खाने से पहले प्याज को नींबू या सिरका में डुबोकर रखें-

अगर आप रोजाना खाना खाते समय कच्चा प्याज खाते हैं तो, आपको खाने से पहले नींबू के रस में प्याज को डूबोकर रखना चाहिए। इसके अलावा आप सिरके में भी प्याज को भिगोकर रख सकते हैं और आपने ये होटल में खाना खाते समय देखा भी होगा। ऐसा करना इसकी बदबू और एक्टिव इंग्रीडिएंट्स को न्यूट्रलाइज करने में मदद कर सकता है। इससे होगा ये कि जब भी आप प्याज खाएंगे तो इससे आपके मुंह से इसकी दुर्गंध नहीं आएगी। 

इलायची चबा लें -

इलायची एक ऐसी चीज है जो कि आपके ओरल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। खाना खाने के बाद इलायची खाना न सिर्फ आपके पाचक एंजाइम्स को बढ़ावा देने में मददगार है बल्कि ये आपके मुंह से आती दुर्गंध को भी दूर कर सकता है। ये आपके मुंह को साफ करके बैक्टीरियल गतिविधियों को शांत कर सकता है। साथ ही ये आपके सांस से प्याज के दुर्गंध को दूर करता है जिससे आपके मुंह से प्याज की बदबू नहीं आती। 

सौंफ चबाएं-

कच्चा प्याज खाने के बाद सौंफ का सेवन इस दुर्गंध को दूर करने में मदद कर सकता है। दरअसल, सौंफ खुद में कुछ एरोमेटिक गुणों से भरपूर है और इसे चबाना मुंह के लार में बैक्टीरियल गतिविधियों में बदलाव लाता है जिससे प्याज की बदबू चली जाती है और आपके सांस से सौंफ की अच्छी खुशबू आती है। 

गुनगुना पानी पिएं -

प्याज और लहसुन की बदबू से तुरंत छुटकारा पाने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है, गुनगुने पानी का सेवन। खाने के बाद गुनगुना पानी पीने से न सिर्फ खाना पचाने में मदद मिलती है, बल्कि ये मुंह में मौजूद बैक्टीरिया और टॉक्सिन्स से भी छुटकारा दिलाता है। 

नींबू पानी -

खाना खाने के बाद नींबू पानी पीना भी आपको फायदा पहुंचाएगा। ये मुंह की बदबू को दूर करता है। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड और एंटीबैक्टीरियल तत्व प्याज और लहसुन की बदबू दूर कर सांसों को तरोताजा रखते हैं। इसके लिए थोड़ा गुनगुना पानी लें और उसमें नींबू का रस मिला लें। इस पानी से कुल्ला करें। आपकी प्रॉब्लम दूर होगी।

सेब -

खाना खाने के बाद सेब खाना भी आपके लिए फायदेमंद होगा। सेब में मौजूद एंजाइम्स प्याज-लहसुन के सल्फर कंपाउंड को तोड़ सकते हैं, जिससे मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है। इससे आपके दांत स्वस्थ रहेंगे. सेब का जूस भी पी सकते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)

Natural Way To Get Rid Of Onion Breath, bad breath after eating onions, Onion Breath, What neutralizes onion breath, how to get rid of onion breath instantly in hindi, get rid of onion breath instantly, Health Tips, Kaam Ki Baat, NewsASR,