अयोध्या उपचुनाव: इस सीट के लिए इसलिए हर कदम फूंक-फूंक कर रख रही भाजपा, जल्दबाजी के मूड में नहीं पार्टी

अयोध्या की मिल्कीपुर उपचुनाव के लिए भाजपा में टिकट के दावेदारी की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है

अयोध्या उपचुनाव: इस सीट के लिए इसलिए हर कदम फूंक-फूंक कर रख रही भाजपा, जल्दबाजी के मूड में नहीं पार्टी

अयोध्या की मिल्कीपुर उपचुनाव के लिए भाजपा में टिकट के दावेदारी की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है। अलग-अलग फोरम पर अब तक 24 से अधिक पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं की ओर से आवेदन के साथ बायोडाटा दिया जा चुका है। पार्टी नेतृत्व प्रत्याशी चयन में जल्दबाजी के मूड में नहीं है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से उपचुनाव में इस सीट की कमान संभालने के बाद स्थानीय संगठन ने पूरा ध्यान अब यहीं पर केंद्रित कर दिया है। लोकसभा चुनाव में अयोध्या की हार के बाद पार्टी यहां पर कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है। 

इसीलिए हर कदम फूंक-फूंक कर रखा जा रहा है। संगठन ने प्रत्याशी की घोषणा होने का इंतजार किए बगैर अपनी गतिविधियां तेज कर दी हैं। कई पदाधिकारियों का ज्यादातर समय यहीं पर बीत रहा है।


लोकसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार लल्लू सिंह को पराजित कर यहां के विधायक रहे अवधेश प्रसाद के सांसद बनने के बाद मिल्कीपुर में उपचुनाव होने जा रहा है। सपा की ओर से उनके बेटे को प्रत्याशी बनाए जाने का संकेत देने के साथ तैयारी करने को कह दिया गया है। 
 
वे क्षेत्र में संपर्क करने में जुट गए हैं। बसपा ने अभी प्रत्याशी तय नहीं किया है। उधर, भाजपा से जितने नेताओं ने टिकट के लिए दावेदारी की है, वे भी जनसंपर्क कर रहे हैं। इनसे अलग संगठन के पदाधिकारी बूथ स्तर पर काम कर रहे हैं।

 
इस बारे में भाजपा जिलाध्यक्ष संजीव सिंह ने बताया कि प्रत्याशी की घोषणा उपयुक्त समय पर केंद्रीय संसदीय बोर्ड की ओर से की जाएगी। इसके पहले पार्टी का प्रदेश नेतृत्व भी दावेदारों के नाम पर विचार करेगा। इसमें जिला संगठन की कोई भूमिका नहीं है। फिलहाल जिले के पदाधिकारी पूरे विधानसभा क्षेत्र में बूथ स्तर पर सांगठनिक ढांचे को नए सिरे से मजबूत करने में जुटे हुए हैं।
 
प्रदेश सरकार के चार मंत्री रखें हैं चुनावी तैयारी पर नजर
मिल्कीपुर उपचुनाव को भाजपा कितने गंभीरता से ले रही है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसकी तैयारियों पर प्रदेश सरकार के चार मंत्री नजर रखे हुए हैं।

जिले के प्रभारी और प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के साथ संसदीय कार्य राज्यमंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह, खेल राज्यमंत्री गिरीश चंद यादव और खाद्य रसद राज्यमंत्री सतीश शर्मा की ड्यूटी यहां पर लगाई गई है। चारों मंत्री यहां का नियमित दौरा कर संगठन के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं।