इस वजह से- एलन मस्क ने 8 डॉलर में ब्लू टिक स्कीम पर लगायी रोक, ट्वीट कर दी जानकारी

एलन मस्क ने एलान किया था कि ट्विटर के वेरिफाइड अकाउंट को हर महीने 8 डॉलर चुकाने होंगे. लंबे वक्त से लोग ट्विटर पर एलन मस्क से उनके 'ब्लू टिक प्लान' के बारे में सवाल पूछ रहे हैं. इस मामले पर अब जानकारी देते हुए ट्विटर चीफ ने कहा है कि फिलहाल अगले कुछ दिनों के लिए ट्विटर का ब्लू टिक प्लान को रिलॉन्च करने पर रोक लगा रहे हैं.

इस वजह से- एलन मस्क ने 8 डॉलर में ब्लू टिक स्कीम पर लगायी रोक,  ट्वीट कर दी जानकारी

एलन मस्क के ट्विटर के टेकओवर के बाद से ही ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लगातार खबरों में है. एलन मस्क ने एलान किया था कि ट्विटर के वेरिफाइड अकाउंट को हर महीने 8 डॉलर चुकाने होंगे. लंबे वक्त से लोग ट्विटर पर एलन मस्क से उनके 'ब्लू टिक प्लान' के बारे में सवाल पूछ रहे हैं. इस मामले पर अब जानकारी देते हुए ट्विटर चीफ ने कहा है कि फिलहाल अगले कुछ दिनों के लिए ट्विटर का ब्लू टिक प्लान को रिलॉन्च करने पर रोक लगा रहे हैं. जब तक किसी व्यक्ति की सही तरीके से जांच नहीं हो जाती है उसे ट्विटर का ब्लू टिक नहीं दिया जाएगा. व्यक्ति और किसी संस्था को अलग-अलग कलर का वेरिफिकेशन टिक दिया जाएगा. इससे किसी व्यक्ति और संस्था के ट्वीट के बीच फर्क पता किया जा सकता है.

बता दे एलन मस्क के इस एलान के बाद से ही ट्विटर ने ब्लू टिक देना शुरू कर दिया था, लेकिन नकली ब्लू टिक अकाउंट की बढ़ती संख्या को देखते हुए मस्क ने इस सुविधा पर रोक लगा दी थी. अब मस्क ने ट्विटर के ब्लू टिक वेरिफिकेशन प्लान को लेकर बड़ी जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि वह कब इस प्लान को रिलॉन्च कर सकते हैं.

एलन मस्क ने ट्विटर टेकओवर के बाद यह एलान किया था कि ट्विटर के हर वेरिफाइड अकाउंट को 8 डॉलर के हिसाब से हर महीने शुल्क देना होगा. आम लोग भी केवल 8 डॉलर देकर अपना अकाउंट वेरिफाइड करवा सकते थे. ऐसे में ट्विटर के पेड ब्लू वेरिफिकेशन के कारण एक बड़ी दवा कंपनी को पूरे 1.20 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो गया था. दुनिया की दिग्गज फार्मेसी कंपनी Eli Lilly के नाम से एक फर्जी अकाउंट बनाया गया और केवल 8 डॉलर देकर उसे वेरिफाई करवा लिया गया. इसके बाद इस फेक अकाउंट से यह ट्वीट किया, 'Insulin is Free Now'.

इसके बाद कुछ निवेशकों की इस ट्वीट पर नजर पड़ी. उन्होंने इस ट्वीट को सच मान लिया और फिर निवेशकों ने कंपनी से अपने पैसे निकालने शुरू कर दिए. इस कारण कंपनी के शेयर्स एक दिन में 4.37 फीसदी तक गिर गए थे. इस कारण Eli Lilly को लगभग 1.20 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो गया. इसके बाद कंपनी ने आनन फानन में अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके इस खबर का खंडन किया और बताया कि कंपनी ने इस तरह का कोई फैसला नहीं लिया है.

पेड ब्लू वेरिफिकेशन सेवा के कारण ट्विटर पर अचानक से फेक अकाउंट्स और खबरों की बाढ़ सी आ गई थी. दुनियाभर के बड़े ब्रांड, कंपनियों और लोगों के नाम पर लगातार फेक अकाउंट्स की संख्या में इजाफा हो रहा था. ऐसे में एलन मस्क के इस फैसले की जमकर आलोचना होने लगी. ऐसे में मस्क को मजबूरन इस फैसले पर कुल दिनों के लिए रोक लगानी पड़ी. अब एलन मस्क ने यह साफ किया है कि वह ट्विटर के 'ब्लू टिक प्लान' को कुछ बदलावों के बाद रिलॉन्च किया जाएगा. इसके साथ ही कंपनी और इंडिविजुअल के ट्विटर अकाउंट को वेरिफाइड बेंच के अलग-अलग कलर देने का प्लान है. 

बता दे ट्विटर का मालिक बनने के बाद एलोन मस्क ने कई तरह के ऐलान किए थे, जिसे लेकर वो चर्चा में थे. मसलन कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की इजाजत न देना, काम के लंबे घंटे और ब्लूट टिक के लिए ऑठ डॉलर का भुगतान। लेकिन अब एक ट्वीट के जरिए ब्लू टिक के लिए आठ डॉलर वाले फैसले को होल्ड पर डाल दिया। अपने फैसले के पीछे उन्होंने वजह भी बताई है.