सावधान: बिना लोन लिए आप हो जाएंगे कर्जदार, फर्जी लोन ऐप इन तरीको से फंसा रहे है, जानिए बचने का तरीका

देश के अलग-अलग जिलों में साइबर सेल के पास ऐसी शिकायत आई हैं कि उनके पास लोन की पेमेंट से जुड़ा मैसेज आ रहा है, जबकि उन्होंने कोई लोन लिया ही नहीं है. उस मैसेज में ठग धमकी देते हैं कि अगर आफ पैसे का भुगतान नहीं करेंगे तो आपकी फोटो औऱ अन्य डिटेल आपके सभी कॉन्टैक्ट यानी मोबाइल में मौजूद सभी दोस्तों और रिश्तेदारों को शेयर करके बताया जाएगा कि आप फ्रॉड हैं औऱ पैसे नहीं दे रहे हैं.

सावधान: बिना लोन लिए आप हो जाएंगे कर्जदार, फर्जी लोन ऐप इन तरीको से फंसा रहे है, जानिए बचने का तरीका

अगर आप जरूरत होने पर फटाफट लोन के लिए ऐप की तलाश में हैं या ऐप से लोन लेते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है. मिनटों में लोन देने वाले ऐप के चक्कर में फंसकर एक युवक पांच लाख रुपये का कर्जदार हो गया. जानकारी के लिए बता दे, अभी तक आपने फर्जी लोन ऐप के ज्यादा ब्याज पर लोन देने, रिकवरी के लिए कस्टमर्स को प्रताड़ित करने के मामले सुने होंगे, लेकिन अब इन गैरकानूनी लोन ऐप ने ठगी का नया तरीका ढूंढ निकाला है. इसके तहत जालसाज ऐसे लोगों को भी चपत लगा रहे हैं, जिन्होंने लोन लिया ही नहीं. ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें लोगों को बिना लोन लिए ही रिकवरी के मैसेज आ रहे हैं और उन्हें ब्लैकमेल किया जा रहा है.

पिछले कुछ महीनों में देश के अलग-अलग जिलों में साइबर सेल के पास ऐसी शिकायत आई हैं कि उनके पास लोन की पेमेंट से जुड़ा मैसेज आ रहा है, जबकि उन्होंने कोई लोन लिया ही नहीं है. दरअसल, जालसाज कई तरीकों से लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं. वो रैंडमली नंबर टाइप कर उन्हें मैसेज भेजते हैं, या फिर किसी कस्टमर ने लोन लिया हो और उसकी फाइल प्रोसेस के दौरान ठग ने कॉन्टैक्ट एक्सेस लेकर नंबर निकालकर मैसेज भेजते हैं. मैसेज में लिखा जाता है कि आपने जो लोन लिया था, उसकी ड्यू डेट आज है. फौरन पैसे पे करें नहीं तो आपके कॉन्टैक्ट को आपके फ्रॉड होने का कॉल और मैसेज जाएगा. मैसेज में नीचे लिंक दिया होता है. 

उस मैसेज में ठग धमकी देते हैं कि अगर आफ पैसे का भुगतान नहीं करेंगे तो आपकी फोटो औऱ अन्य डिटेल आपके सभी कॉन्टैक्ट यानी मोबाइल में मौजूद सभी दोस्तों और रिश्तेदारों को शेयर करके बताया जाएगा कि आप फ्रॉड हैं औऱ पैसे नहीं दे रहे हैं. इज्जत की परवाह करके और कानूनी पचड़े में न पड़ने के चक्कर में लोग बिना लिए भी पैसे दे देते हैं. वहीं, कई लोग बस चेक करने के लिए लिंक पर क्लिक कर देते हैं. कुछ मामलों में देखा गया है कि लिंक पर क्लिक करते ही फोन हैक हो गया और ठगों ने पैसे ट्रांसफर कर लिए.

अगर आप भी ठगी के इस तरह के जाल में नहीं फंसना चाहते हैं, तो नीचे बताई जा रही बातों का ध्यान रखें.

अगर ऐसा कोई भी मैसेज आता है तो सबसे बेहतर है कि उसे इग्नोर कर दें, जब आपने लोन नहीं लिया है तो डरना कैसा.

मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक न करें. उसे कोई भी रिप्लाई एक मैसेज मिलने पर ही न करें.

उस मैसेज को फौरन ब्लॉक कर दें और इस तरह के मैसेज मिलने की जानकारी वॉट्सएप स्टेटस पर शेयर कर दें, ताकि आगे अगर वह धमकी के अनरूप कुछ करे तो आपके कॉन्टैक्ट को पूरे मामले की जानकारी हो.

मैसेज मिलने के बाद किसी भी कीमत पर अपना बैंक स्टेटमेंट उसे शेयर न करें. ऐसी स्थिति में वह आपके स्टेटमेंट में उस दिन आए किसी ट्रांजेक्शन को क्लेम करते हुए आप पर दबाव बना सकता है. इसके अलावा उस सेम अकाउंट का ट्रांजेक्शन भी अपने खाते में न करें. नहीं तो इस ट्रांजेक्शन को वह अपना बता सकते हैं.

 पुलिस और साइबर सेल को इस तरह की घटना की सूचना फरौन दें. कोई भी अनजान नंबर से इस तरह के मैसेज मिलने पर फौरन उसे रिपोर्ट करते हुए ब्लॉक कर दें.