बोले CM Yogi- 'हमारे प्रभु श्री राम आ रहे हैं...', दीपोत्सव को बनाएंगे मेगा इवेंट

रामलला के अपने मंदिर में विराजमान होने से पहले का यह आखिरी दीपोत्सव है. यानी रामलला का वनवास समाप्त हो जाएगा और 2024 के कार्तिक मास में धूमधाम से अपने भव्य मंदिर में दीपोत्सव मनाएंगे. इसलिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कह रहे हैं कि इसे मेगा इवेंट बनाओ, क्योंकि हमारे प्रभु राम आ रहे हैं. 

बोले CM Yogi-  'हमारे प्रभु श्री राम आ रहे हैं...', दीपोत्सव को बनाएंगे मेगा इवेंट

अयोध्या में योगी सरकार के दौरान राम की पैड़ी पर 2017 में दीपोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत हुई थी. उस वर्ष 1.71 लाख दीपक एक साथ जलाए गए थे.

बता दे कि नवंबर 2023 का दीपोत्सव अयोध्या के लिए खास होने वाला है. दरअसल, रामलला के अपने मंदिर में विराजमान होने से पहले का यह आखिरी दीपोत्सव है. यानी रामलला का वनवास समाप्त हो जाएगा और 2024 के कार्तिक मास में धूमधाम से अपने भव्य मंदिर में दीपोत्सव मनाएंगे.

इसलिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कह रहे हैं कि इसे मेगा इवेंट बनाओ, क्योंकि हमारे प्रभु राम आ रहे हैं. 

इसके बाद से अयोध्या लगातार नए कीर्तिमान बनाती रही है. साल 2021 में 9 लाख 44 हजार दीपक एक साथ एक स्थान पर जलाने का विश्व रिकॉर्ड बना था. इसी तरह 2022 में दीपोत्सव पर 15 लाख 76 हजार दीपक एक साथ जलाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में अयोध्या ने नया इतिहास रचा था.

अब नवंबर 2023 के दीपोत्सव के लिए खुद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 21 लाख दीपक जलाने और इसे मेगा इवेंट बनाने का ऐलान कर दिया है. राम की पैड़ी के साथ-साथ मठ-मंदिरों और श्री राम से जुड़े सूर्य कुंड और भारत कुंड को भी दीपों से सजाया जाएगा.

जनवरी 2024 में सूर्य के उत्तरायण होने के बाद रामलला अपने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे. यह शुभ मुहूर्त 15 जनवरी मकर संक्रांति से शुरू होगा. योगी आदित्यनाथ कहते हैं कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होगी. उसके लिए अयोध्या की सड़कों की चौड़ीकरण के साथ विकास और सौंदर्यीकरण के लिए कई बड़ी परियोजनाएं चलाई जा रही हैं.

खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कहते हैं कि जितनी परियोजनाएं अयोध्या में चल रही हैं, उतनी देश के किसी भी जिले के किसी भी नगर में इतनी परियोजनाएं नहीं चल रही हैं. बताया जा रहा है कि कई बड़ी परियोजनाओं की घोषणा भी अयोध्या के लिए शीघ्र होने वाली है. इस बार देखना है कि दीपोत्सव अयोध्या के लिए कितना खास होगा और इसकी तैयारी कैसी होगी.

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनवरी में रामलला 500 वर्षों के बाद अपने अपने मंदिर में विराजमान होंगे, तो दुनिया अयोध्या की तरफ आकर्षित होंगी. यह नई अयोध्या है. दीपोत्सव के आनंद में इस बार 21 लाख दीपक प्रज्वलित होंगे. अयोध्या के हर जनपद के हर घर में दीप प्रज्वलन के कार्यक्रम होने चाहिए.

इस बार राम जी की पैड़ी, नया घाट, मठ मंदिर, सूरजकुंड, भरत कुंड समेत जितने भी घाट पर दीप प्रज्वलन किया जाएगा. दीप प्रज्वलन से अयोध्या जगमग दिखाई देगी. इसकी तैयारी अभी से शुरू कर दो. इस मेगा इवेंट बनाओ, क्योंकि हमारे राम आने वाले हैं. वे अपने घर में, अपने मंदिर में विराजमान होने वाले हैं. उसकी तैयारी हमारी दीपोत्सव के साथ ही प्रारंभ होनी चाहिए.