योगी सरकार की कैबिनेट बैठक आज, उद्योगों किसानों को मिल सकती है बड़ी सौगात, गन्ना मूल्य पर सस्पेंस

लखनऊ में प्रदेश कैबिनेट की बैठक आयोजित की जाएगी. इसमें निजी एमएसएमई पार्क नीति सहित कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी मिलने की उम्मीद है. इस बैठक में मोटे अनाज को प्रदेश भर में प्रचार, प्रसार और विस्तार देने से संबंधित प्रस्ताव को भी रखा जाएगा.

योगी सरकार की कैबिनेट बैठक आज, उद्योगों किसानों को मिल सकती है बड़ी सौगात, गन्ना मूल्य पर सस्पेंस

उत्तर प्रदेश के CM योगी की अध्यक्षता में आज राजधानी लखनऊ में प्रदेश कैबिनेट की बैठक आयोजित की जाएगी. इसमें निजी एमएसएमई पार्क नीति सहित कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी मिलने की उम्मीद है. इस बैठक में मोटे अनाज को प्रदेश भर में प्रचार, प्रसार और विस्तार देने से संबंधित प्रस्ताव को भी रखा जाएगा.  सरकार ने गन्ना मूल्य पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है. पेराई का आधा सत्र बीत चुका है.

मुख्यमंत्री योगीआदित्यनाथ बीजेपी सांसदों और विधायकों से जमीनी फीडबैक लेने के बाद आज सरकार के मंत्रियों और शासन के अधिकारियों की बैठक लेंगे. सूत्रों के मुताबिक बैठक में सीएम योगी शिकायतों के निस्तारण, समस्याओं के समाधान और उपयोगी सुझावों को लागू करने की बात कर सकते हैं.

प्रदेश में 10 से 50 एकड़ जमीन पर निजी सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग पार्क विकसित करने पर निवेशक को सरकार की ओर से एक फीसदी वार्षिक ब्याज दर पर ऋण देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है.  यह अधिकतम 50 लाख रुपये प्रति एकड़ तक होगा. भूमि की खरीद पर स्टांप ड्यूटी में शत-प्रतिशत छूट की सुविधा मिल सकती है. 

ऋण देने से तीन साल के अंदर एमएसएमई पार्क विकसित कर ऋण अदा करना होगा.  कुल छह साल में भी लोन नहीं दे पाने पर सात फीसदी वार्षिक की दर से ब्याज वसूला जाएगा. कैबिनेट में दो चीनी मिलों के ऋण के लिए एकमुश्त समाधान योजना लाई जा सकती है.

कैबिनेट मोटे अनाज (मिलेट्स) को प्रदेश भर में प्रचार, प्रसार और विस्तार देने से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे सकती है.  प्राकृतिक खेती में इसे जोड़ने के लिए भी प्रस्ताव तैयार किया गया है. गन्ना और चीनी उद्योग विभाग के प्रस्ताव के मुताबिक गन्ने का राज्य परामर्शी मूल्य घोषित हो सकता है. इसके अलावा नई शीरा नीति का भी ऐलान किया जा सकता है.

आज शाम को मुख्यमंत्री आवास पर प्रदेश सरकार के मंत्रियों के लिए रात्रि भोज आयोजित किया गया है. इस रात्रि भोज में मोटे अनाज से बने व्यंजन परोसे जाएंगे.

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 में निवेश करने वाले देश-विदेश के निवेशकों की हेल्प के लिए करीब 100 निवेश मित्रों की भर्ती का प्रस्ताव भी है. इस नियमावली का प्रस्ताव भी बैठक में प्रस्तुत किया जा सकता है.