केंद्र सरकार का फैसला- हर दस साल में आधार अपडेट करना हुआ जरूरी, जानिए पूरी डिटेल्स

केंद्र सरकार द्वारा देश में आधार धोखाधड़ी से निपटने के प्रयास में, अपने सहायक डाक्यूमेंट्स का उपयोग करके हर 10 साल में एक बार आधार कार्ड की जानकारी को अपडेट करना अनिवार्य कर दिया है।

केंद्र सरकार का फैसला- हर दस साल में आधार अपडेट करना हुआ जरूरी, जानिए पूरी डिटेल्स

जिन लोगों के आधार 10 साल पुराने हैं, उन लोगों के लिए एक जरूरी सूचना है।  भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने ऐसे लोगों को अब अपना आधार कार्ड की सारी जानकारियां अपडेट करना होगा। और अब केंद्र सरकार द्वारा देश में आधार धोखाधड़ी से निपटने के प्रयास में, अपने सहायक डाक्यूमेंट्स का उपयोग करके हर 10 साल में एक बार आधार कार्ड की जानकारी को अपडेट करना अनिवार्य कर दिया है। 

इस नीति को भारत में सभी आधार कार्ड होल्डर्स के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। आधार कार्ड को प्रारंभिक नामांकन तिथि से 10 साल बाद और उसके बाद हर 10 साल बाद अपडेट करना होगा। केंद्र द्वारा ऑफिशियल डाक्यूमेंट्स में कहा गया है, “आधार नंबर होल्डर, आधार के लिए नामांकन की तारीख से हर 10 साल पूरे होने पर, आधार में अपने सहायक डाक्यूमेंट्स को कम से कम एक बार, पहचान का प्रमाण (POI ) और पते का प्रमाण जमा करके अपडेट कर सकते हैं।"

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI ) ने पहले भी इसी तरह के नियम का आग्रह किया था, जिसमें नागरिकों से नियमित रूप से अपनी आधार जानकारी को अपडेट करने का आग्रह किया गया था। आधार धोखाधड़ी से निपटने के प्रयास में अब केंद्र ने इस नियम को अनिवार्य कर दिया है। यूआईडीएआई ने अपनी एडवाइजरी में कहा, "जिस भी व्यक्ति ने अपना आधार 10 साल पहले बनवाया था और बाद के किसी भी वर्ष में जानकारी अपडेट नहीं की, उससे डाक्यूमेंट्स अपडेट करने का अनुरोध किया जा रहा है।"

जो लोग अपने आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं, उन्हें सत्यापन के लिए सभी जरुरी डेटा और डाक्यूमेंट्स को अपने निकटतम यूआईडीएआई केंद्र में ले जाना होगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई डिस्क्रिपन्सीस नहीं हैं, सभी सूचनाओं को पिछले रिकॉर्ड से सत्यापित किया जाएगा। 

यूआईएडीएआई का कहना है कि आधार को ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीकों से अपडेट किया जा सकता है।  ऑनलाइन आधार अपडेट करने के लिए माईआधार पोर्टल पर जाना होगा।  वहीं, आधार होल्‍डर आधार सेंटर पर भी जाकर यह काम कर सकते हैं।  इसके लिए उन्‍हें कुछ शुल्‍क का भुगतान करना होगा।  ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से 'Proceed to update information' ऑप्शन पर क्लिक करके आधार कार्ड में ऑनलाइन अपडेट करने का ऑप्शन भी है। अपनी पर्सनल जानकारी को अपडेट करने के लिए कोई भी अपने आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ओटीपी का उपयोग करके लॉग इन कर सकता है।