चीन ने बनाई 'सुपर काउ', एक दिन में देती है 140 लीटर दूध

चीन ने बनाई 'सुपर काउ', एक दिन में देती है 140 लीटर दूध

चीन ने बनाई 'सुपर काउ', 1 दिन में देती है 140 लीटर दूध, जानें सुपर काउ की खासियत वैज्ञानिकों ने ज्यादा दूध देने वाली गायों के कान की कोशिकाओं से 120 क्लोन भ्रूण तैयार कर सरोगेट गायों में रखे। चीनी वैज्ञानिकों ने तीन 'सुपर गायों' का क्लोन बनाया है जो असामान्य रूप से अधिक मात्रा में दूध का उत्पादन करेंगी। चीन ने डेयरी उद्योग के लिए आयातित नस्लों पर निर्भरता कम करने और दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए यह क्लोन तैयार किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नॉर्थवेस्ट यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फॉरेस्ट्री साइंस एंड टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार किए गए क्लोन से लूनर न्यू ईयर से पहले 23 जनवरी को निंग्ज़िया क्षेत्र में तीन बछड़ों का जन्म हुआ। चीन जानवरों पर अजीबोगरीब प्रयोग करता है। ज़िंदगियाँ। अब चीनी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने क्लोनिंग के जरिए 3 'सुपर गाय' तैयार की हैं। उनका कहना है कि यह 'सुपर काउ' एक दिन में 140 लीटर दूध दे सकती है।

चीनी वैज्ञानिकों ने यह भी दावा किया कि उनके द्वारा तैयार की जा रही गाय की नस्ल अपने पूरे जीवन में 100 टन यानी 2 लाख 83 हजार लीटर दूध देने में सक्षम होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीनी वैज्ञानिकों ने नॉर्थवेस्ट यूनिवर्सिटी में अपनी 'सुपर काउ' ब्रीडिंग कराई. बताया जा रहा है कि उसका जन्म पिछले दो महीने में निंग्ज़िया इलाके में हुआ है. और, अब वहां के वैज्ञानिकों का फोकस अगले 2 साल में ऐसी 1000 गाय पैदा करने पर है

चीनी वैज्ञानिकों ने दूध की कमी को देखते हुए विकसित की उन्नत तकनीक:
चीनी वैज्ञानिकों ने उन्नत तकनीक विकसित कर ली है, जिससे देश में दूध की कमी नहीं होगी। एक गाय ही साल में इतना दूध देगी कि बहुत से लोगों का पेट आसानी से भर जाएगा। इस कदम को दुग्ध उत्पादन की दुनिया में एक क्रांति के तौर पर देखा जा रहा है. चीनी वैज्ञानिकों ने एक सुपर गाय का क्लोन बनाया है। क्लोन जो एक गाय में विकसित होगा। भविष्य में यह बहुत दूध देगी। चीनी मीडिया के मुताबिक, लूनर न्यू ईयर से पहले 23 जनवरी को निजियांग क्षेत्र में क्लोन से तैयार बछड़ों का जन्म हुआ है. अब वैज्ञानिक इन बछड़ों की देखभाल में लगे हुए हैं। पहले पैदा हुए बछड़े का वजन 120 पाउंड था और वह 2 फीट 6 इंच लंबा था। बछड़ों का रंग, आकार और त्वचा गाय के समान होती है।
गिर नस्ल की यह गाय देगी किसानों को अंधाधुंध आमदनी, 1 दिन में देती है 80 लीटर तक दूध, जो बिकती है काफी महंगी

जानिए सुपर गाय अपने जीवनकाल में कितना दूध देगी:
वैज्ञानिकों ने बताया कि बछड़ा मां बनने के बाद एक साल में 18 टन दूध देगी। एक साल की बात करें तो एक सुपर गाय अपने जीवनकाल में 100 टन दूध देगी। इस हिसाब से एक गाय अपने जीवनकाल में एक लाख लीटर दूध देगी। इतने अधिक दुग्ध उत्पादन से पशुपालकों की आय में भी वृद्धि होगी।

चीनी वैज्ञानिकों ने दूध उत्पादन में बताई बड़ी कामयाबी:
क्लोन विकसित करने के लिए वैज्ञानिकों ने अच्छी दूध देने वाली गायों की मदद ली। उनके कानों की कोशिकाओं से 120 भ्रूण तैयार किए गए। सरोगेसी से गायों के बछड़े पैदा हुए। चीनियों ने इसे दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में बड़ी सफलता बताया है।

भारतीय वैज्ञानिकों ने उठाए कई सवाल:
चीनी वैज्ञानिकों ने एक ऐसी सुपर गाय बनाने का दावा किया है, जो अपने जीवनकाल में एक लाख लीटर तक दूध दे सकती है। चीन के इस दावे पर कई सवाल भी उठे हैं. दुनिया के सबसे बड़े दुग्ध उत्पादक देश भारत के वैज्ञानिकों ने कई सवाल खड़े किए हैं। भारतीय वैज्ञानिकों का मानना है कि इससे दूध की गुणवत्ता पर असर पड़ेगा। इससे गायों की उत्पादक उम्र पर भी असर पड़ेगा। कुछ वैज्ञानिक यह भी कह रहे हैं कि इससे गाय में बीमारियां बढ़ेंगी।