प्लेन से भेजा जाता था ट्रैन का कन्फर्म टिकट: यूपी आने वाली ट्रेनों के टिकट में बड़े फर्जीवाड़े का हुआ खुलासा

सीआईबी को सूचना मिली थी कि लखनऊ के कई स्टेशनों के रिजर्वेशन काउंटर से दलालों ने दीपावली पर दूसरे शहरों से लखनऊ आने वाली ट्रेनों के एसी और स्लीपर के कंफर्म टिकट निकलवा लिए हैं. उन टिकटों को अधिक दामों में बेचा जा रहा है. स्लीपर के टिकट को एक हजार अधिक जबकि एसी के टिकट को दो हजार रुपये अतिरिक्त लेकर लोगों को बेचा जा है.

प्लेन से भेजा जाता था ट्रैन का कन्फर्म टिकट: यूपी आने वाली ट्रेनों के टिकट में बड़े फर्जीवाड़े का हुआ खुलासा

रेलवे के दलालों ने अब तत्काल कोटा ही नहीं एडवांस रिजर्वेशन से बनने वाले नॉर्मल टिकटों की भी कालाबाजारी शुरू कर दी है. बुधवार को रेलवे सुरक्षा बल, लखनऊ जंक्शन और क्राइम इंटेलिजेंस ब्रांच (सीआईबी) ने चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से एक रेलवे के दलाल को गिरफ्तार किया. 

वह 22 रिजर्वेशन टिकट लेकर फ्लाइट से मुंबई जा रहा था. टीम ने आरोपी के पास से करीब 80 हजार रुपये के टिकट बरामद किए. ये टिकट मुंबई से लखनऊ, बस्ती, गोंडा आदि की ओर आने वाली ट्रेनों के थे. 

दरअसल, सीआईबी को सूचना मिली थी कि लखनऊ के कई स्टेशनों के रिजर्वेशन काउंटर से दलालों ने दीपावली पर दूसरे शहरों से लखनऊ आने वाली ट्रेनों के एसी और स्लीपर के कंफर्म टिकट निकलवा लिए हैं. उन टिकटों को अधिक दामों में बेचा जा रहा है. 

स्लीपर के टिकट को एक हजार अधिक जबकि एसी के टिकट को दो हजार रुपये अतिरिक्त लेकर लोगों को बेचा जा है. सूचना के आधार पर सीआईबी निरीक्षक मुकेश कुमार सिंह, उप निरीक्षक प्रशांत सिंह यादव, सहायक उपनिरीक्षक करुणेश कुमार मिश्र ने टीम के साथ बुधवार को उबैद उर्फ छोटू को लखनऊ एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया. वह एयर एशिया की फ्लाइट से टिकट लेकर मुंबई जा रहा था. 

फिलहाल आरोपी से पूछताछ की जा रही है. दलाल की पहचान सिद्धार्थनगर के सदर निवासी उबैद उर्फ छोटू के रूप में हुई है. वह एयर एशिया की फ्लाइट से टिकट लेकर मुंबई जा रहा था. पूछताछ में उबैद ने बताया कि मुंबई में रहने वाले कामगारों की मांग पर वह आरक्षण केंद्रों से ही टिकट बनवा लेता है. पैसा ऑनलाइन मिलने के बाद ही वह टिकट मुंबई पहुंचाता है.

बीते सोमवार को आरपीएफ प्रयागराज ने भी एक दलाल पकड़ा था. वह अलग-अलग 88 पर्सनल यूजर आईडी से लोगों की ई टिकट बनाकर उसे बेचता था. आरपीएफ को जब सूचना मिली तो सर्विलांस की मदद से उसे दबोच लिया गया. सोमवार को ही उसे जेल भेज दिया गया.