कानपुर से करोड़ों हड़पा, आठवीं फेल साइबर ठगी का बना उस्ताद... भोपाल से गिरफ्तारी, इन चेहरों को देख लीजिए

उत्तर प्रदेश के कानपुर में करोड़ों रुपए की ठगी करने वाले साइबर ठगों को गिरफ्तार किया गया है।

कानपुर से करोड़ों हड़पा, आठवीं फेल साइबर ठगी का बना उस्ताद... भोपाल से गिरफ्तारी, इन चेहरों को देख लीजिए

उत्तर प्रदेश के कानपुर में करोड़ों रुपए की ठगी करने वाले साइबर ठगों को गिरफ्तार किया गया है। ये साइबर ठग भोपाल से पकड़े गए हैं। व्हाट्सएप ग्रुप पर लोगों को जोड़कर टेलीग्राम में निवेश का झांसा देकर ये ठगी करते थे। पकड़े गए आरोपियों में तीन बैंक कर्मी भी शामिल हैं। वहीं, इस गैंग का सरगना जो पकड़ा गया है, वह आठवीं फेल है। पुलिस अब अन्य आरोपियों की तलाश कर रही है। दरअसल, कानपुर कैंट निवासी सैन्य अधिकारी से 1.78 करोड़ रुपये की ठगी के मामले के बाद ठगी गिरोह पुलिस के निशाने पर आया। साइबर सेल टीम ने पूरे मामले को लेकर छापेमारी शुरू की। इसी क्रम में टीम को भोपाल में ठगों के होने की सूचना मिली। वहां छापा मार कर उन्हें गिरफ्तार किया गया।

शातिर साइबर ठगों को भोपाल से गिरफ्तार कर कानपुर लाया गया है। शेयर मार्केट और क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर भारी मुनाफे का लालच देकर ये ठग देशभर में अपना ठगी नेटवर्क फैलाए हुए थे। पकड़े गए चारों ठगों के बारे में जानकारी आई है कि वे इंटरनेशनल लेवल पर ठगी गिरोह से जुड़े हुए हैं। पकड़े गए गिरोह का सरगना आठवीं फेल है। भारत में ठगी का कारोबार वही चलाता है। गैंग का पूरी तरह से संचालन चीन, दुबई और आर्मेनिया से होता है।

सेना के अधिकारी से ठगी
साइबर ठगों ने जून में कानपुर के कैंट निवासी सेना के अफसर विनोद कुमार के साथ 1.78 करोड़ रुपये की ठगी की थी। इसके बाद आरोपियों के खिलाफ पुलिस का एक्शन शुरू हुआ। साइबर ठगी मामले में आरोपियों के साथी चंद्रशेखर भुजाड़े को साइबर सेल की टीम ने एक महीने पहले गिरफ्तार किया था। साइबर सेल के इंस्पेक्टर सुनील वर्मा ने बताया कि जांच में चारों की सटीक लोकेशन मिलने पर टीम ने भोपाल में छापा मारा।

इंस्पेक्टर ने बताया कि चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर बी-वारंट पर ट्रांजिट रिमांड के जरिए कानपुर लाया गया। सभी को जेल भेज दिया गया है। गैंग के एक दर्जन गुर्गों की तलाश के लिए लगातार छापेमारी चल रही है।

ऐसे फैलाया ठगी का जाल
ओबीसी जनकल्याण संघ समिति का जिला अध्यक्ष भोपाल निवासी रोहित सोनी के अलावा 12वीं पास होशंगाबाद निवासी बैंक में लोन रिकवरी एजेंट अक्षय गुरू, बीएससी पास एक बैंक में सेल्स रिप्रेजेंटेटिव मधुबनी, बिहार निवासी मनीष कुमार मंडल और एमबीए पास बैंक क्लर्क भोपाल निवासी मयंक मीणा को साइबर सेल ने गिरफ्तार किया है। मयंक के पिता सब इंस्पेक्टर हैं। रोहित ने इंटरनेट, यूट्यूब और दोस्तों से साइबर ठगी का तरीका सीखा। इसके बाद उसने तीनों साथियों को ठगी का तरीका सिखाया।

20 राज्यों में फैला था नेटवर्क
साइबर ठगी गिरोह भारत में भोपाल और नागपुर से पूरा गिरोह चलते हैं। यूपी में कानपुर के अलावा आगरा, लखनऊ, चंदौली, नोएडा, आंध्र प्रदेश, बिहार, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, केरल, कर्नाटक, मेघालय, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और पंजाब समेत कई राज्यों में ये साइबर ठगी की वारदात को अंजाम दे चुके हैं।
सइबर ठगों के खिलाफ अब तक 238 शिकायतें दर्ज की गई हैं। 500 से अधिक लोगों को उन्होंने ठगी का शिकार बनाया है। मुंबई पुलिस भी बी-वारंट के जरिए शातिर ठगों को कानपुर से मुंबई ले जाने की तैयारी में है। इसके बाद अन्य मामलों के खुलासे हो सकते हैं।

ठगी के जाल में ऐसे फंसाते थे
साइबर ठग आईएसटीसी एप के जरिए कानपुर में कई लोगों को अपनी ठगी का शिकार बनाया। 1000 रुपये का शेयर दिखाकर उसमें 400 से 500 फीसदी मुनाफा निर्धारित समय में होने का दावा करते थे। एप में वर्चुअल वॉलेट भी थी। इसमें मुनाफे की रकम दिखती थी, लेकिन उसे निकाल नहीं जा सकता था। ये ठग सोशल मीडिया से मोबाइल नंबर हासिल करने के बाद उसे अपने फर्जी ट्रेनिंग व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ देते थे।

व्हाट्सएप ग्रुप में गिरोह के सदस्य सक्रिय रहते थे। वे फर्जी मुनाफे का मैसेज ग्रुप पर पोस्ट किया करते थे। शुरुआत में पीड़ितों को थोड़े पैसे मुनाफे के नाम पर देते थे। उसके बाद लोग प्रभावित होकर निवेश शुरू कर देते थे। इसके बाद उन्हें टेलीग्राम ग्रुप से जोड़ दिया था जाता था। यहीं से भारी मुनाफे का लालच देकर ठगी का खेल खेला जाता था।

इन सामानों की बरामदगी
आरोपियों के पास से पुलिस ने 15 मोबाइल, लैपटॉप, मैकबुक, स्मार्ट वॉच, 5 सिम कार्ड, एटीएम स्वाइप मशीन, हार्ड डिस्क, राउटर, 6 मुहर, पांच पैन कार्ड, चार क्यूआर कोड, एक पासपोर्ट, आयुष्मान कार्ड, 33 चेक बुक, 11 बैंक चेक, फाइनेंशियल फॉर्म के प्रपत्र और लग्जरी कार बरामद की गई है।

चीन-दुबई से चल रहा गिरोह
डीसीपी क्राइम आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि चीन, दुबई और आर्मेनिया में बैठकर इस पूरे फर्जीवाड़े गैंग को चलाया जा रहा है। पकड़ा गया रोहित सोनी साइबर ठगी से कमाए गए पैसे को टेलीग्राम के जरिए संपर्क करके यूएसडीटी क्रिप्टो करेंसी से भेजता था। वहां से अपना और खाताधारकों का कमीशन लेकर सभी को बांटता था। पकड़े गए शातिर गिरोह के लिए भारत में काम कर रहे थे। उनके आका विदेश में बैठे हैं।

डीसीपी ने दी जानकारी
डीसीपी क्राइम के मुताबिक, पकड़े गए शातिरों के पीएनबी, बंधन बैंक, फेडरल बैंक, सेंट्रल बैंक, एक्सिस बैंक, केनरा बैंक, यस बैंक समेत 8 बैंक खातों से एक महीने में 15 करोड़ के ट्रांजैक्शन हुए हैं। अभी तक इनसे 50 करोड़ के लेनदेन हो चुके हैं। रोहित सोनी खातों के लिए कमीशन देने का वादा करता था। इसके बाद कई लोगों से खाते लेकर उनसे पैसे का लेनदेन किया जाता था। पकड़े गए तीन बैंककर्मियों के खाते लेकर सरगना उनका उपयोग लेनदेन के लिए करता था।

सरगना सभी को कमीशन देता था। डीसीपी क्राइम ने कहा कि विदेश से संचालित गैंग के बारे में पता किया जा रहा है। आरोपी और उसके किस-किस से संपर्क हैं, उनके बारे में जानकारी ली जा रही है। बैंक खातों के डिटेल भी निकलवाई जा रही है।