Delhi Liquor Scam- CBI ने जारी किया मनीष सिसोदिया समेत 14 अन्य पर लुकआउट नोटिस, देश छोड़ने पर लगायी रोक

शराब घोटाले में छापेमारी के बाद सीबीआई ने मनीष सिसोदिया के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के देश छोड़कर जाने पर रोक लग गई है. बताया जा रहा है कि मनीष सिसोदिया के साथ ही 13 अन्य लोगों के खिलाफ भी लुकआउट सर्कुलर जारी किया गया है.

Delhi Liquor Scam- CBI ने जारी किया मनीष सिसोदिया समेत 14 अन्य पर लुकआउट नोटिस, देश छोड़ने पर लगायी रोक

छापेमारी के बाद अब CBI ने मनीष सिसोदिया के खिलाफ एक और बड़ी कार्रवाई की है. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया समेत 14 लोगों के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया है. अब मनीष समेत इन 13 लोगों के विदेश जाने पर रोक लग गई है.

बता दें कि शराब घोटाले में छापेमारी के बाद सीबीआई ने मनीष सिसोदिया के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के देश छोड़कर जाने पर रोक लग गई है. बताया जा रहा है कि मनीष सिसोदिया के साथ ही 13 अन्य लोगों के खिलाफ भी लुकआउट सर्कुलर जारी किया गया है. इससे पहले मनीष सिसोदिया के करीबियों से सीबीआई पूछताछ कर चुकी है. साथ ही जांच एजेंसी ने करीब 15 घंटे तक उनके घर की तलाशी भी ली थी. 

लुकआउट नोटिस जारी होने के बाद मनीष सिसोदिया ने पीएम मोदी का एक वीडियो ट्वीट किया, 'आपकी सारी रेड फैल हो गई, कुछ नहीं मिला, एक पैसे की हेरा फेरी नहीं मिली. अब आपने लुक आउट नोटिस जारी किया है कि मनीष सिसोदिया मिल नहीं रहा. ये क्या नौटंकी है मोदी जी? मैं खुलेआम दिल्ली में घूम रहा हूँ, बताइए कहाँ आना है? आपको मैं मिल नहीं रहा? CBI छापों के बारे में मोदी जी के इस बयान को ज़रूर सुने. अगर नहीं सुना तो आप एक बहुत बड़े सच को जानने से वंचित रह जाएंगे.'

CBI ने जारी किया मनीष सिसोदिया समेत 14 अन्य पर लुकआउट नोटिस, देश छोड़ने पर लगायी रोक-NewsAsr

सीबीआई ने ये कार्रवाई पिछले साल नवंबर में आबकारी नीति बनाने और लागू करने में कथित भ्रष्टाचार और रिश्वतखोरी के आरोपों के सिलसिले में एफआईआर दर्ज करने के बाद की. दिल्ली के उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना की तरफ से मामले की जांच सीबीआई से कराने की अनुशंसा के बाद नई आबकारी नीति पिछले महीने जुलाई में वापस ले ली गई थी. 

मनीष सिसोदिया ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपनी गिरफ्तारी की आशंका जताई थी.  'सत्येंद्र जैन पहले से जेल में हैं, मैं भी 3-4 दिन में गिरफ्तार हो जाऊंगा. शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में काम रोकने की साजिश हो रही है.' सिसोदिया ने कहा कि जिस शराब नीति को लेकर विवाद किया जा रहा है, मैं कहना चाहता हूं कि यह देश की बेस्ट पॉलिसी है. इसमें कोई घोटाला नहीं हुआ है. लेकिन इसके बावजूद मुझे 3-4 दिन में गिरफ्तार कर लिया जाएगा.मनीष सिसोदिया ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी को अरविंद केजरीवाल से परेशानी है. केजरीवाल को रोकने के लिए ये सब किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल के अच्छे कामों को रोकने की कोशिश हो रही है. लेकिन हम डरने वाले नहीं हैं. सिसोदिया ने कहा कि सीबीआई के ऊपर कंट्रोल किया जा रहा है.

दिल्ली के डिप्टी सीएम ने कहा, 'इन लोगों को घोटाले की चिंता नहीं है; इन लोगों की चिंता अरविंद केजरीवाल हैं, जिनसे जनता प्यार करती है और जो राष्ट्रीय स्तर पर एक विकल्प के रूप में उभरे हैं. 2024 का लोकसभा चुनाव ‘आप’ बनाम भाजपा, मोदी बनाम केजरीवाल का मुकाबला होगा. बीजेपी अरविंद केजरीवाल को रोकना चाहते हैं. जिनके द्वारा शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में किए गए काम की दुनियाभर में चर्चा हो रही है. 

जान लें कि सीबीआई ने दिल्ली आबकारी नीति लागू करने के दौरान भ्रष्टाचार के कथित मामले में शनिवार को पूछताछ शुरू की और तीन आरोपियों के बयान दर्ज किए. सीबीआई के अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास सहित 31 जगहों पर की गई छापेमारी के दौरान जब्त दस्तावेजों की एजेंसी जांच कर रही है. सीबीआई द्वारा दर्ज एफआईआर में मनीष सिसोदिया सहित 15 लोगों के नाम हैं.