माता वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले भक्तों के लिए नया नियम नहीं फॉलो किया तो देना होगा जुर्माना

जारी वर्ष के प्रथम दिन की मध्य रात्रि में भवन पर भगदड़ के कारण करीब 14 श्रद्धालुओं को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था तो कई श्रद्धालु घायल हो गए थे। ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए श्राइन बोर्ड प्रशासन ने गत शारदीय नवरात्र में अत्याधुनिक आरएफआइडी यात्रा कार्ड सुविधा शुरू की थी। यात्रा करने वाले प्रत्येक श्रद्धालु को आरएफआइडी यात्रा कार्ड लेना अनिवार्य है। इस कार्ड से यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की ट्रैकिंग करने के साथ ही भीड़ को नियंत्रित करने में आसानी होती है।

माता वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले भक्तों के लिए नया नियम नहीं फॉलो किया तो देना होगा जुर्माना

नववर्ष पर श्रद्धालुओं की भीड़ को काबू में रखने के लिए श्राइन बोर्ड ने रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) कार्ड की व्यवस्था शुरू की है। इस कार्ड के बिना किसी भी यात्री को भवन की ओर प्रस्थान करने की अनुमति नहीं होगी। हर श्रद्धालु पर अत्याधुनिक स्कैनर से नजर रखी जाएगी। जो भक्त यात्रा समाप्त करने के बाद कार्ड वापस नहीं करेगा, उस पर श्राइन बोर्ड प्रशासन जुर्माना करेगा। साथ ही उसकी यात्रा निरस्त कर उन्हें वापस भेज दिया जाएगा। यह नियम तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया है।

बता दें कि जारी वर्ष के प्रथम दिन की मध्य रात्रि में भवन पर भगदड़ के कारण करीब 14 श्रद्धालुओं को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था तो कई श्रद्धालु घायल हो गए थे। ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए श्राइन बोर्ड प्रशासन ने गत शारदीय नवरात्र में अत्याधुनिक आरएफआइडी यात्रा कार्ड सुविधा शुरू की थी। यात्रा करने वाले प्रत्येक श्रद्धालु को आरएफआइडी यात्रा कार्ड लेना अनिवार्य है। इस कार्ड से यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की ट्रैकिंग करने के साथ ही भीड़ को नियंत्रित करने में आसानी होती है।

जम्मू रेलवे स्टेशन स्थित वैष्णवी धाम में भी यात्रा पंजीकरण केंद्र बनाया गया है। कटड़ा में मुख्य बस अड्डे पर मुख्य यात्रा पंजीकरण केंद्र में 20 काउंटर बनाए गए हैं। इनमें से 14 काम कर रहे हैं। वहीं बस अड्डा के समीप निहारिका में एक, वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन कटड़ा पर चार, काउंटर नंबर दो अंतर राज्य बस अड्डा पर 10, इनमें से छह काउंटर काम कर रहे हैं। वहीं, कटड़ा हेलीपैड पर एक, योग आश्रम स्थित बीएसएफ कार्यालय में एक, बाणगंगा क्षेत्र में सेना कार्यालय में एक, ताराकोट मार्ग के प्रवेश द्वार पर एक यात्रा पंजीकरण केंद्र स्थापित किया गया है।

अत्याधुनिक स्कैनर से लगातार निगरानी की जा रही है। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि कोई भी श्रद्धालु बिना आरएफआईडी कार्ड के माता वैष्णो देवी की यात्रा न करे और वापसी पर हर हाल में अपना कार्ड जमा करवा सके। जो लोग कार्ड जमा नहीं करवा रहे हैं, पकड़े जाने पर उनसे जुर्माना वसूला जा रहा है। इस सख्ती का मुख्य उद्देश्य यात्रा मार्ग और भवन पर ज्यादा भीड़ न होने देना है। श्राइन बोर्ड के हवाले से बोलै गया है कि ऐसे श्रद्धालुओं से जुर्माना वसूला जा रहा है जो यात्रा पूरी होने के उपरांत अपना आरएफआईडी यात्रा कार्ड वापस नहीं कर रहे हैं। श्राइन बोर्ड उन श्रद्धालुओं पर भी जुर्माना करेगा जो बिना आरएफआईडी कार्ड के यात्रा करेंगे। उनकी यात्रा भी रद्द की जाएगी।