क्या आपने नोटिस किए ये बड़े हिंट: शाहरुख़ की 'जवान' के ट्रेलर में छिपा है फिल्म की कहानी का राज... 

'जवान' के ट्रेलर से भले फिल्म की कहानी का पता न चल रहा हो. लेकिन गौर से देखने पर हमें फिल्म के प्लॉट से जुड़ी काफी मजेदार चीजें मिलीं. कई-कई बार ट्रेलर देखने के बाद भी जनता फिल्म की कहानी के सिरे नहीं जोड़ पा रही. पक्के वाले फिल्म फैन्स ट्रेलर देखकर फिल्म का प्लॉट पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन ट्रेलर में इतना कुछ है कि कई डॉट्स कनेक्ट कर पाना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन सा लग रहा है.

क्या आपने नोटिस किए ये बड़े हिंट: शाहरुख़ की 'जवान' के ट्रेलर में छिपा है फिल्म की कहानी का राज... 

'जवान' का ट्रेलर देखने के बाद कितने ही लोगों के मुंह खुले रह गए हैं. फिल्म की टीम को और ट्रेलर के एडिटर को इस बात का पूरा क्रेडिट मिलना चाहिए कि ये ट्रेलर जितना दमदार है, उतना ही रहस्यमयी भी. 

एक तरफ इस ट्रेलर में शाहरुख खान के कई लुक्स हैं, तो दूसरी तरफ अलग-अलग टाइमलाइन और लोकेशन पर घटते इवेंट्स हैं. लेकिन इसके बावजूद ट्रेलर को इस तरह से पैकेज किया गया है कि बार-बार ट्रेलर देखने के बाद भी लोग इसकी कहानी का कोई अंदाजा नहीं लगा पा रहे.

'जवान' के ट्रेलर में सिर्फ शाहरुख के ही 7 अलग-अलग लुक्स हैं. शाहरुख के ये लुक्स अलग-अलग और पेशों से जुड़े लग रहे हैं. फिल्म के विलेन विजय सेतुपति के भी 3 अलग लुक्स हैं और कहानी में दो लीडिंग एक्ट्रेसेज- नयनतारा और दीपिका पादुकोण, नजर आ रही हैं. 

लेकिन कई-कई बार ट्रेलर देखने के बाद भी जनता फिल्म की कहानी के सिरे नहीं जोड़ पा रही. पक्के वाले फिल्म फैन्स ट्रेलर देखकर फिल्म का प्लॉट पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन ट्रेलर में इतना कुछ है कि कई डॉट्स कनेक्ट कर पाना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन सा लग रहा है.

'जवान' के ट्रेलर से भले फिल्म की कहानी का पता न चल रहा हो. लेकिन गौर से देखने पर हमें फिल्म के प्लॉट से जुड़ी काफी मजेदार चीजें मिलीं. आइए 'जवान' के ट्रेलर में नजर आ रही तस्वीरों से जोड़ते हैं कहानी के सिरे...

सबसे पहले बात उसी सवाल की, जो सबसे ज्यादा कन्फ्यूज कर रहा है. आखिर फिल्म में शाहरुख के कितने किरदार हैं? ट्रेलर में आर्मी ऑफिसर की वर्दी में नजर आ रहे शाहरुख की वर्दी पर बहुत साफ नेम प्लेट दिखती है- विक्रम राठौर. हाल ही में ऐसी कई रिपोर्ट्स आई थीं कि फिल्म में शाहरुख के एक किरदार का नाम 'आजाद' है.

'जवान' के ट्रेलर में कॉप की वर्दी में वॉक करते हुए शाहरुख का एक सीन है. इस वर्दी पर लगी नेम प्लेट पर बहुत ज़ूम करने पर अंग्रेजी के अल्फाबेट- 'AZAD' जैसा कुछ लिखा दिखता है. यानी शाहरुख के कम से कम दो किरदार तो हैं ही- विक्रम राठौर और आजाद. ट्रेलर में शाहरुख के ढेर सारे लुक्स का भी एक लॉजिक है.

ट्रेलर में एक और मिस्ट्री है. एक सीन में काली अपने हाथ में एक बच्चे को लिए हुए है. लेकिन ये सीन आजाद के बचपन का तो नहीं लगता क्योंकि काली जब विक्रम राठौर से टकराया तो काफी जवान था. जबकि इस सीन में उसके बाल-दाढ़ी सफेद हो चुके हैं.

'जवान' की असल कहानी क्या है ये पूरी तरह तो 7 सितंबर को ही पता चलेगा, जब फिल्म थिएटर्स में होगी. लेकिन ट्रेलर के जिन सीन्स की बात हमने ऊपर की, उनमें कहानी के कई बड़े हिंट मिलते हैं. इनसे ये इशारा साफ मिलता है कि 'जवान' में में सारा मसला भले एक बड़े क्रिमिनल को पकड़ने का हो. लेकिन इसकी सारी मोटिवेशन फैमिली से जुड़े इमोशन की वजह से आती है.

शाहरुख फैन्स के लिए सबसे मजेदार ये है कि उन्हें दो किरदारों में, दो अलग-अलग लव स्टोरीज में देखने का भी मौका मिलेगा. और अगर बाय-चांस किंग खान के तीन किरदार भी हैं, तो भी शाहरुख का ओवरडोज भी फैन्स खुशी-खुशी बर्दाश्त कर लेंगे.