क्या आप चाहते है नौकरी में जल्दी प्रमोशन? इन आदत वालो की होती है नौकरी में बल्ले बल्ले 

कंपनियों में जॉब करने वाले लोग लंबे समय तक प्रमोशन ना मिलने पर परेशान होकर कंपनी छोड़ देते हैं. वहीं, कुछ स्किल्स डेवलप ना होने की स्थिति में लंबे समय तक तरक्की नहीं कर पाते हैं. आपकी आदतें ही आपको प्रमोशन दिलाती हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि वो कौन सी 7 आदतें हैं, जिनकी वजह से प्रमोशन मिलता है.

क्या आप चाहते है नौकरी में जल्दी प्रमोशन? इन आदत वालो की होती है नौकरी में बल्ले बल्ले 

कॉर्पोरेट जगत में आगे बढ़ने के अवसर हमेशा मौजूद रहते हैं. अगर आप बेहतर पद, और बड़ी तनख्वाह या अधिक जिम्मेदारी चाहते हैं, लेकिन आपके बॉस ने यह संकेत नहीं दिया है तो आपको कुछ बदलाव करने की आवश्यकता हो सकती है. 

अक्सर कंपनियों में जॉब करने वाले लोग लंबे समय तक प्रमोशन ना मिलने पर परेशान होकर कंपनी छोड़ देते हैं. वहीं, कुछ स्किल्स डेवलप ना होने की स्थिति में लंबे समय तक तरक्की नहीं कर पाते हैं. प्रमोशन पाने के लिए हर कर्मचारी कड़ी मेहनत करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ दिनों की मेहनत से ऐसा नहीं हो सकता है. 

इसके लिए लंबे समय तक मेहनत से काम करना पड़ता है और काम करने का तरीका आपको बाकी लोगों से अलग बनाता है. आपकी आदतें ही आपको प्रमोशन दिलाती हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि वो कौन सी 7 आदतें हैं, जिनकी वजह से प्रमोशन मिलता है.

पॉजिटिव एटिट्यूट-

प्रमोशन के लिए एटिट्यूट काफी मायने रखता है और हर कर्मचारी के अंदर वर्कप्लेस पर पॉजिटिव एटिट्यूट (Positive Attitude) होना चाहिए. हमेशा पॉजिटिविटी के साथ काम करने वाले और आगे बढ़ने वाले कर्मचारियों को प्रमोशन मिलता है.

क्लियर गोल

साल के शुरुआत में हर कर्मचारी को अपने लिए एक गोल सेट करना चाहिए, क्योंकि जिन कर्मचारियों का गोल क्लियर रखने की आदत होती है, उनको प्रमोशन मिलना पक्का होता है. अगर आप भी अपनी बेहतर परफॉर्मेंस के जरिए ग्रोथ पाना चाहते हैं तो अपने गोल्स क्लियर रखें और स्मार्ट तरीके से काम करें.

सीखने की आदत

चाहे आप किसी भी पोजिशन पर पहुंच जाएं, लेकिन आपको सीखने की कला को कभी भी खत्म नहीं होने देना चाहिए. अक्सर कहा जाता है कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती. तो अगर आप भी अपनी नौकरी में प्रमोशन पाना चाहते हैं तो कुछ भी नया सीखने की आदत को खत्म ना होने दें. नया सीखने में आगे रहने वालों को प्रमोशन आसानी से मिल जाता है.

एडवांस प्लानिंग

प्रमोशन देने से पहले सभी बॉस सबसे पहले अपने कर्मचारियों के काम देखते हैं तो अगर आप भी प्रमोशन चाहते हैं तो आपको अपने काम की प्लानिंग पहले से कर लेनी चाहिए. एडवांस प्लानिंग और स्टैटजी बनाकर काम करने वाले कर्मचारियों को प्रमोशन पाना आसान होता है. इसके साथ ही समय-समय पर जरूरत के हिसाब से प्लानिंग करना और फायदेमंद रहता है.

कम्युनिकेशन स्किल

किसी भी काम में कम्युनिकेशन स्किल काफी महत्वपूर्ण होता है और बात करने का तरीका किसी भी कर्मचारी की पर्सनैलिटी का सबसे बड़ा हिस्सा होता है. अच्छी कम्युनिकेशन स्किल वाले कर्मचारियों को प्रमोशन पाने में आसानी होती है. तो अगर आप भी प्रमोशन का इंतजार कर रहे हैं तो अपने कम्युनिकेशन स्किल सुधार लें.

चुनौती का सामना

किसी भी वर्कप्लेस पर काम करने के दौरान अलग-अलग तरह की चुनौतियां आती हैं और जो लोग सभी तरह की चुनौती का सामना अच्छी तरह करते हैं उन्हें प्रमोशन मिलने में आसानी होती है. अगर आप भी प्रमोशन चाहते हैं को हर तरह की चुनौती के लिए खुद को तैयार रखें और उनका समाधान निकालने की कोशिश करें.

ट्रेंड के साथ चलें

टेक्नोलॉजी की दुनिया लगातार बदलती जा रही है और इसके साथ ही कंपनियों में कर्मचारियों के लिए काम करने के तरीकों में भी बदलाव हो रहा है. इसलिए, आपको हमेशा ट्रेंड के साथ चलना चाहिए और ऐसा करने वालों को प्रमोशन पाने से कोई नहीं रोक सकता है. इसलिए, हमेशा अपने फील्ड के लेटेस्ट और नए ट्रेंड को फॉलो करें.

जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति-

चाणक्य के अनुसार जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए हर कोई मेहनत करता है. लेकिन कभी कभी मेहनत करने के बाद भी वे परिणाम नहीं आते हैं, जिसकी व्यक्ति ने कल्पना की होती है. सफल वही व्यक्ति होता है जो सकरात्मक विचार और दृष्टिकोण लेकर आगे बढ़ता है.

चाणक्य की चाणक्य नीति कहती है कि इस स्थिति में व्यक्ति को आत्म मंथन करना चाहिए. क्योंकि कभी कभी व्यक्ति की गलत आदते व्यक्ति की सफलता में सबसे बड़ी बाधा बन जाती है. चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को अपने कार्य स्थल यानि ऑफिस में सदैव आर्दश आचरण प्रस्तुत करना चाहिए. क्योंकि गलत आदतें और आचरण हमेशा व्यक्ति की प्रगति में बाधा बनती हैं. इसलिए इन गलत आदतों से व्यक्ति को दूर ही रहना चाहिए-

एक दूसरे का सम्मान करें व्यक्ति जहां पर कार्य करता है वहां पर उसे सदैव सही बर्ताव करना चाहिए. इन जॉब में दूसरों के साथ दिखावटी बर्ताव प्रगति यानि प्रमोशन में बाधा बनता है. इसलिए आपके आसपास जो भी वरिष्ठ और कनिष्ठ सहयोगी होते हैं उनका पूरा सम्मान करें. सम्मान में एक ईमानदारी भी झलकनी चाहिए. जब ऐसा करेंगे तो हर कोई आपका भी सम्मान करेगा.

काम को समय पर पूरी ईमानदारी से करें काम के मामले में किसी भी प्रकार की लापरवाही प्रमोशन में सबसे बड़ी बाधा होती है. इसलिए इस आदत को जितना जल्दी हो सके अपने आप से दूर कर देना चाहिए. क्योंकि उच्च पद उसी व्यक्ति के पास आता है जिसमें कुछ विशेषताएं और क्षमताएं होती हैं.

आलोचना और बुराई से बचें जॉब में कई तरह के लोगों से मिलना रहता है. जनसंपर्क के मामले में सदैव सावधानी बरतनी चाहिए. कभी भी अपने वरिष्ठ और सहयोगियों की बुराई और आलोचना नहीं करनी चाहिए. ये गलत आदत होती है. निंदा रस से दूर रहना चाहिए. क्योंकि निंदा करने से स्वयं का व्यक्तित्व नष्ट होता है. वहीं निंदा करने वाला व्यक्ति सदैव संदेह की नजरों से देखा जाता है. इसलिए इन आदतों से बचना चाहिए.