इन 5 वजहों से दमदार कहानी स्टार कास्ट के बाद भी फिल्म 83 हुयी फ्लॉप

फिल्म ने चार दिनों में बड़ी मुश्क‍िल से 54.29 करोड़ की कमाई कर हाफ सेंचुरी का कलेक्शन किया है। फिल्म को भी क्रिट‍िक्स और ऑड‍ियंस दोनों ने बड़े अच्छे रिस्पॉन्स दिए हैं। लेक‍िन, जिस 83 से बॉक्स ऑफ‍िस पर चौके-छक्के लगाने की उम्मीद की जा रही थी, उस उम्मीद पर फिल्म खरी नहीं उतरी।

इन 5 वजहों से दमदार कहानी स्टार कास्ट के बाद भी फिल्म 83 हुयी फ्लॉप

रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण और निर्देशक कबीर खान की 83 फिल्म को भले ही हर जगह शानदार समीक्षा मिली हो और सिनेमा हॉल में देखने आए दर्शकों से खूब तारीफ मिल रही हो, लेकिन दुर्भाग्य से यह बॉक्स ऑफिस पर सकारात्मक प्रतिक्रिया में बदलता नहीं दिख रहा है। फिल्म को भी क्रिट‍िक्स और ऑड‍ियंस दोनों ने बड़े अच्छे रिस्पॉन्स दिए हैं।  लेक‍िन, जिस 83 से बॉक्स ऑफ‍िस पर चौके-छक्के लगाने की उम्मीद की जा रही थी, उस उम्मीद पर फिल्म खरी नहीं उतरी।  इस मामले का तथ्य यह है कि प्रचार और प्रशंसा को देखते हुए बहुत अधिक उम्मीद की जा रही थी लेकिन महामारी और फिल्म लीक का संभावित असर देखने को मिल रहा है। 

एक नज़र फिल्म  कलेक्शन पर शुक्रवार को फिल्म ने 12.64 करोड़ से ओपन‍िंग की थी।  इसके बाद शन‍िवार को 16.95 करोड़ और रव‍िवार को 17.41 करोड़ का कलेक्शन हुआ था।  फ‍िर चौथे दिन सोमवार को फिल्म के इस बॉक्स ऑफ‍िस आंकड़े  में 10 करोड़ का अंतर नजर आया. 83 ने चौथे दिन 7.29 करोड़ का कलेक्शन किया है।  फिल्म ने चार दिनों में बड़ी मुश्क‍िल से  54.29 करोड़ की कमाई कर हाफ सेंचुरी का कलेक्शन किया है। 

इसकी जो पांच मुख्य वजह हैं वो कुछ इस तरह है।  पहला फिल्म के गाने -  फिल्म में कई गाने हैं जो जोश का समंदर लिए हैं, लेक‍िन इनमें से कोई भी दर्शकों के दिल छू नहीं पाया। 

दूसरा है ओमिक्रॉन जो कि बेहद अहम है। अभी लोगों के मन से कोरोना का डर गया नहीं कि ओमिक्रॉन की दहशत फैल गई है । ये भी एक वजह है जिस कारण लोग थ‍िएटर पर पर जाकर रिस्क नहीं लेना चाहते हैं।  तीसरी वजह सबसे बड़ी है, वो है हॉलीवुड और साउथ की फिल्मों का रिलीज होना।  हॉलीवुड मूवी स्पाइडर मैन नो वे होम और साउथ मूवी पुष्पा, 83 से एक हफ्ते पहले रिलीज हुई थी । लोगों पर इन दो फिल्मों का ऐसा नशा छाया कि लोग 83 भूल ही गए।  इन दोनों फिल्मों ने 83 को बॉक्स ऑफ‍िस पर काफी पीछे छोड़ दिया और यही अब भी जारी है। 

 फिल्म में रणवीर सिंह के मेकअप पर कोई याक नहीं कर सकता है।  वे हुबहू कप‍िल देव जैसे लग रहे हैं, लेक‍िन फिल्म के दूसरे कास्ट पर इतनी मेहनत नहीं की गई। 

पांचवी वजह की बात करें तो इसमें पब्ल‍िक की दोराय आती है. कई लोग हैं जो 83 को अलग अलग वजहों से फ्लॉप बता रहे हैं।  कुछ ने दीप‍िका को तो कुछ ने क्रिकेट सब्जेक्ट को फिल्म के ना चलने की वजह बता दी है।  खैर, कमर्श‍ियली ना सही पर लगभग सभी आलोचकों ने 83 को बेहतरीन मूवी बताई है।