ईद-उल-अजहा: मस्जिदों में अदा हुई नमाज, इबादत के बाद शुरू होगा कुर्बानी का सिलसिला

शहर में ईद-उल-अजहा की सबसे बड़ी जमात ऐशबाग ईदगाह में अदा की गई। इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली  ने नमाज पढ़ाया। शिया समुदाय की सबसे बड़ी जमात आसिफी मस्जिद में अदा हुई। सुबह 5 बजे से ही बकरीद पर जामा मस्जिद में नमाज़ अदा करने लोग इकट्ठा होना शुरू हो गए थे। जामा मस्जिद के पास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई। 

ईद-उल-अजहा: मस्जिदों में अदा हुई नमाज,  इबादत के बाद शुरू होगा कुर्बानी का सिलसिला

कुर्बानी के जज्बे के साथ ईद-उल-अजहा पर बृहस्पतिवार को अल्लाह की बारगाह में लाखों सिर सजदे में झुके। शहर में ईद-उल-अजहा की सबसे बड़ी जमात ऐशबाग ईदगाह में अदा की गई। इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली  ने नमाज पढ़ाया। शिया समुदाय की सबसे बड़ी जमात आसिफी मस्जिद में अदा हुई। 

यहां मौलाना सैयद सरताज हुसैन की इमामत में ईद-उल-अजहा की नमाज सुबह 11 बजे अदा हुई। टीले वाली मस्जिद के इमाम मौलाना फजलुल मन्नान रहमानी  ने ईद-उल-अजहा की नमाज अदा कराई। 

नामज के बाद लोगों ने एक दूसरे को मुबारकबाद दी। सुबह 5 बजे से ही ईद-उल-अजहा (बकरीद) पर जामा मस्जिद में नमाज़ अदा करने लोग इकट्ठा होना शुरू हो गए थे। जामा मस्जिद के पास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ईद अल-अधा के पवित्र त्योहार के अवसर पर अपनी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह पवित्र त्योहार भारत और बांग्लादेश के लोगों को और भी करीब लाएगा।

ईद-उल-अजहा की खरीदारी की रौनक बाजारों में बृहस्पतिवार देर रात तक छाई रही। अमीनाबाद, मौलवीगंज व नक्खास और चौक में कपड़ों के साथ खाने-पीने के सामान की जमकर खरीदारी हुई। नमाज के लिए कुर्ता, टोपी भी खूब बिकी। उधर, बकरा मंडियों में रात भर भीड़ उमड़ती रही।


कुर्बानी के लिए दुबग्गा और खदरा में लगे बाजार में करीब 18 करोड़ के बकरे बिक गए। बड़े जानवरों में कुर्बानी के हिस्से के लिए करीब 10 करोड़ का कारोबार हुआ है। उधर, चिकवों ने कुर्बानी के लिए 600 से लेकर 2000 रुपये तक रेट फिक्स कर दिए हैं।