एक हसीना, दो दीवाने, 20 दिन की आशिकी और डबल मर्डर, गोद ली हुई बेटी ने रची थी ख़ौफ़नाक साजिश

कानपुर के बर्रा इलाके से निकली डबल मर्डर की वारदात ने हर किसी को सकते में डाल दिया था। सुबह-सुबह एक घर में रहनेवाली बुजुर्ग दंपति की कातिलों ने गला काट कर जान ले ली थी। लेकिन ये वारदात जितनी भयानक थी, तो इसके पीछे छुपी साजिश की कहानी भी उतनी ही खौफनाक। जिसने लोगों को हैरान कर दिया था।

एक हसीना, दो दीवाने, 20 दिन की आशिकी और डबल मर्डर, गोद ली हुई बेटी ने रची थी ख़ौफ़नाक साजिश

पुलिस की लाख कोशिश के बावजूद अपराधिक घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। एक के बाद एक लगातार इस तरह की घटनाएं घट रही हैं। पुलिस लोगों को लगातार जागरूक कर रही है। इसके बाद भी क्राइम की वारदातें नहीं थम रही हैं। धन, दौलत और जायदाद की खातिर कई लोग ऐसे ऐसे गुनाह करते हैं कि उसे सुनकर हर कोई हैरान रह जाता है।  ऐसा ही एक मामला कुछ समय पहले यूपी के कानपुर से चर्चा का विषय बना। जहां एक बुजुर्ग दंपति को बेरहमी के साथ कत्ल किया गया था। पुलिस कातिल की तलाश में जुटी थी। मगर कातिल हाथ नहीं आ रहा था। मगर जब इस का खुलासा हुआ तो पुलिस के साथ-साथ पूरा प्रदेश हैरान रह गया था।  क्योंकि कातिल कोई और नहीं बल्कि बुजुर्ग दंपति की बेटी थी। जिसने अपने आशिक से इस वारदात को अंजाम दिलाया था। और हैरानी की बात ये थी कि उन दोनों की आशिकी महज 20 दिन पुरानी थी। 

ये वाकया कुछ ऐसे हुआ था, सुबह का वक्त था, जब कानपुर के बर्रा इलाके से निकली डबल मर्डर की वारदात ने हर किसी को सकते में डाल दिया था। सुबह-सुबह एक घर में रहनेवाली बुजुर्ग दंपति की कातिलों ने गला काट कर जान ले ली थी। लेकिन ये वारदात जितनी भयानक थी, तो इसके पीछे छुपी साजिश की कहानी भी उतनी ही खौफनाक। जिसने लोगों को हैरान कर दिया था। इससे पहले कि कत्ल की ये पूरी कहानी हम आपको सिलसिलेवार तरीके से बताएं, आइए पहले इस वारदात के पीछे की साजिश को समझने की कोशिश करते हैं। रिटायर्ड ऑर्डिनेंस कर्मी मुन्नालाल (61) और उनकी बीवी राजदेवी (55) अपनी बेटी कोमल और बेटे अनूप के साथ बर्रा की ईडब्ल्यूएस कॉलोनी में रहते थे। बेटी की शादी की तैयारी चल रही थी, जबकि बेटे का अपनी पत्नी से विवाद था और बहू शादी के फौरन बाद ही घर छोड़ कर जा चुकी थी। इसी बीच 5 जुलाई की सुबह बुजुर्ग दंपति अपने-अपने बिस्तर पर मरे हुए पाए गए थे। किसी ने तेजधार हथियार से दोनों का गला काट दिया था।

फौजी राहुल ने ही वारदात से 20 दिन पहले अपने भाई रोहित की कोमल से फोन पर कॉन्फेंस कॉल के लिए जरिए बात करवाई थी। लेकिन ये एक कॉन्फेंस कॉल एक भाई के लिए जिंदगी का सबसे बड़ा धोखा साबित हुई। रोहित अब अपने भाई राहुल की गर्लफेंड से ही चुपचाप बात करने लगा और दोनों एक दूसरे करीब आने लगे, जबकि मुंबई में बैठे पहले ब्वॉयफेंड राहुल को इस बात की भनक तक नहीं थी।

दोनों भाईयों से संबंध रखने वाली कोमल अपने मां-बाप से नाराज़ रहती थी। असल में वो रोहित या राहुल में से किसी एक से शादी करना चाहती थी और घरवाले इस रिश्ते के लिए तैयार नहीं थे। ऊपर से कोमल के भाई का तलाक का केस चल रहा था और कोमल को डर था कि कहीं भाई के तलाक के केस में मां-बाप की प्रॉपर्टी हाथ से ना निकल जाए। इसलिए उसने एक तीर से दो शिकार करने का फैसला किया। उसने अपने मां-बाप के साथ-साथ अपने भाई की भी क़त्ल की साज़िश रची और इस साज़िश में उसके पहले ब्वॉयफेंड राहुल के साथ-साथ ब्वॉयफेंड का भाई और कोमल का दूसरा ब्वॉयफेंड रोहित भी शामिल हो गया।

पुलिस ने इस सनसनीखेज वारदात की छानबीन के दौरान मौका-ए-वारदात के आस-पास लगे तमाम सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को खंगाला। जिसमें मोहल्ले के ही रहने वाले रोहित नाम के एक लड़के की तस्वीरें नज़र आई, जो देर रात संदिग्ध तरीके से मौका-ए-वारदात की तरफ जाता हुआ दिखाई दे रहा था। इसी बिनाह पर पुलिस ने रोहित को गिरफ्तार कर लिया। जब पुलिस ने रोहित से सख्ती के साथ पूछताछ की तो आरोपी टूट गया और उसने अपना गुनाह कबूल कर लिया। लेकिन इसके आगे की कहानी इससे भी ज़्यादा हैरान करनेवाली थी। असल में रोहित मरने वाली दंपति की बेटी कोमल का दूसरा ब्वॉयफेंड था, कोमल का पहला ब्वॉयफेंड तो रोहित का सगा भाई राहुल था, जो एक फ़ौजी है, उसकी तैनाती मुंबई में थी।

5 जुलाई की रात को दूसरे ब्वॉयफेंड रोहित ने कोमल के साथ मिलकर बुजुर्ग दंपत्ति का कत्ल तो कर दिया, लेकिन खुशकिस्मती से कोमल के भाई की जिंदगी बच गई. दोहरे कत्ल के बाद से ही कानपुर पुलिस हरकत में आ चुकी थी। पुलिस इस मामले की साज़िश का पता लगाने में जुट गई थी। इस परिवार के चार में से दो लोगों का तो कत्ल हो चुका था, बाकी बचे थे दो लोग. यानी बुजुर्ग दंपति की बेटी कोमल और बेटा अनूप। 

इस पूरे मामले में तीन ऐसी बातें थीं, जो शक पैदा कर रही थीं. पहली बात ये कि कातिलों ने घर में घुस कर हत्या की, लेकिन घर में किसी को इस बात का पता नहीं चला । ख़ास कर बेटी को जो खुद मां के साथ एक ही बिस्तर पर सो रही थी। दूसरी, बेटी ने बताया कि उसने तीन नकाबपोश कातिलों को भागते हुए देखा था, तो फिर सवाल ये था कि उसने शोर क्यों नहीं मचाया? और तीसरी बात ये कि कातिल घर में इतने आराम से कैसे दाखिल हो गए? जबकि आम तौर पर रात को लोग दरवाज़ा बंद करके सोते हैं। 

ये तीन अहम बातें घर की बेटी कोमल को शक के दायरे में ला रही थी । अब जब पुलिस ने उससे गहन पूछताछ की, तो वो सवालों का जवाब देने में लड़खड़ाने लगी. खास कर घर का दरवाज़ा खुला होने, कातिलों को देखने के बावजूद उसके चुप रह जाने, दो-दो क़त्ल के बावजूद खुद के बेख़बर होने का उसके पास कोई जवाब नहीं था. उसके दोनो हाथों पर चोट के निशान भी थे। ऐसे में जब पुलिस ने उससे सख्ती की तो आख़िरकार उसने मान लिया कि उसी ने अपने आशिक रोहित के साथ मिलकर अपने मां-बाप की आधी रात घर में हत्या की है। 

अब तक की छानबीन में साफ हो चुका था कि इस क़त्ल में कोमल और रोहित के साथ-साथ मुंबई में तैनात कोमल का पहला ब्वॉयफेंड राहुल भी शामिल था।  तफ्तीश में ये भी पता चला कि राहुल ने ही कोमल के मां-बाप के कत्ल के लिए ज़हर का भी इंतज़ाम करवाया था।  और सेकंड प्लान के तौर पर उसने अपने भाई रोहित को हत्या में कोमल की मदद करने के लिए कोमल के घर भेजा था।  हालांकि कोमल के साथ-साथ दोनों भाइयों को रिमांड पर ले कर पूछताछ करने के बावजूद पुलिस अब तक ये पता नहीं लगा पाई है कि आखिर राहुल ने कत्ल के लिए ज़हर का इंतज़ाम कहां से किया था?

बहरहाल, साजिश के मुताबिक सब को जूस में जहर मिला कर मारने के बाद इसे आत्महत्या का रूप देना था।  इसी इरादे से उसने अपने माता-पिता के मोबाइल से खुद को एक मैसेज भी भेज कर रख लिया था।  वो इसे भाई के वैवाहिक विवाद के चलते तीनों के आत्महत्या का रूप देना चाहती थी।  लेकिन जब ज़हर से तीनों की मौत नहीं हुई, तो  कोमल और उसके दूसरे आशिक रोहित ने पहले तो गला रेतकर कोमल के मां-बाप की जान ली और फिर भाई के ससुरालवालों को क़ातिल बता कर मामले को उलझा दिया।  मगर, इससे पहले कि उसकी साजिश कामयाब हो पाती, डबल मर्डर का सनसनीखेज खुलासा हो गया और कातिल बेटी को पुलिस ने सलाखों के पीछे पहुंचा दिया।