एलन मस्क का ऐलान- ट्विटर पर ब्लू टिक के देने होंगे 1600 रूपये, ना देने पर वेरिफिकेशन खत्म

यदि आप भी Twitter पर वेरिफाइड (ब्लू टिक) वाले हैं तो आपको हर महीने करीब 1,600 रुपये चुकाने पड़ सकते हैं। ट्विटर के अधिकारियों की मानें, तो कंपनी मौजूदा वक्त में नए ब्लू सब्सक्रिप्शन का चार्ज 20 डॉलर प्रतिमाह करने जा रही है। मौजूदा वक्त में ट्विटर की तरफ से वेरिफिकेशन के 90 दिनों के भीतर यूजर्स को सब्सक्रिप्शन मॉडल पर आना होता है वरना उनका ब्लू टिक हट जाता है।

एलन मस्क का ऐलान- ट्विटर पर ब्लू टिक के देने होंगे 1600 रूपये, ना देने पर वेरिफिकेशन खत्म

एलॉन मस्क के ट्विटर चीफ बनने के बाद से ट्विटर में बड़े फेरबदल देखने को मिल रहे हैं। ट्विटर से कई बड़े कर्मचारियों की छुट्टी होने के बाद एलॉन मस्क की तरफ ट्विटर के बाकी कर्मचारियों को अल्टीमेटम देते हुए पेड वेरिफिकेशन की डेडलाइन को पूरा करने का आदेश दिया गया है। एलन मस्क का कहना है कि अगर अधिकारी अपनी डेडलाइन को पूरा नहीं करते हैं, तो उनकी छुट्टी कर दी जाएगी।

मस्क द्वारा ट्विटर के खरीदे जाने के बाद काफी लोग खुश हैं और कई लोग नाराज भी हैं। कई लोग एलन मस्क के फैसले का स्वागत कर रहे हैं और कह रहे हैं कि मस्क के मालिक बनने के बाद ट्विटर पर अभिव्यक्ति की आजादी मिलेगी और लोग खुलकर अपनी बात रख सकेंगे, लेकिन अब इसी बीच एक बड़ी खबर आ रही है। यदि आप भी Twitter पर वेरिफाइड (ब्लू टिक)  वाले हैं तो आपको हर महीने करीब 1,600 रुपये चुकाने पड़ सकते हैं।

ट्विटर के अधिकारियों की मानें, तो कंपनी मौजूदा वक्त में नए ब्लू सब्सक्रिप्शन का चार्ज 20 डॉलर प्रतिमाह करने जा रही है। मौजूदा वक्त में ट्विटर की तरफ से वेरिफिकेशन के 90 दिनों के भीतर यूजर्स को सब्सक्रिप्शन मॉडल पर आना होता है वरना उनका ब्लू टिक हट जाता है। कर्मचारियों को इस काम को पूरा करने के लिए 7 नवंबर तक का वक्त दिया गया है।

दरअसल एक यूजर (@johnkrausphotos) द्वारा अपने आईडी वेरिफाई नहीं होने पर किए गए रिप्लाई के जवाब में मस्क ने प्रतिक्रिया दी थी। यूजर ने @sriramk के ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए लिखा था कि @sriramk आईडी वेरिफिकेशन की कोई उम्मीद है। स्पेसफ्लाइट/रॉकेट लॉन्चिंग की एक से बेहतर एक तस्वीर खींचने के बाद भी मेरे वेरिफिकेशन प्रोसेस को 4-5 बार रिजेक्ट कर दिया गया है। क्या ट्विटर को इसकी परवाह नहीं है?

एक नई रिपोर्ट के मुताबिक एलन मस्क ब्लू वेरिफिकेशन प्रक्रिया में बदलाव करने की प्लानिंग कर रहे हैं। दरअसल एक यूजर ने एलन मस्क को ट्वीट करके पूछा था कि उसके पास भारी संख्या में फॉलोअर्स हैं, बावजूद उसे ब्लू टिक नहीं मिल पा रहा है। इस ट्वीट के रिप्लाई में ही एलन मस्क ने पेड ब्लू टिक का इशारा किया है। अंग्रेजी टेक वेबसाइट The Verge ने सबसे पहले इसकी रिपोर्ट दी है।

 हालांकि ब्लू टिक के लिए 20 डॉलर चार्ज करने का नियम भारत जैसे देशों में लागू हो गया नहीं फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी मौजूद नहीं है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ट्विटर की तरफ से वेरिफिकेशन के लिए चार्ज वसूलने की प्लानिंग कर रही है। हालांकि ट्विटर प्रवक्ता की तरफ से इन खबरों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।