ऑस्ट्रेलिया की शर्मनाक हार- भारत ने पारी और 132 रनों से दी जबरदस्त पटखनी

एक समय सीरीज शुरू होने से पहले भारत के 36 ऑलआउट का मजाक उड़ाने वाला ऑस्ट्रेलिया खुद आज बुरी हालत में मैच हारा। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनो से जबरदस्त मात दी। टीम इंडिया ने जैसे ही दूसरी पारी में बॉलिंग शुरू की, कंगारू टीम ने घुटने टेक दिए।रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने पूरी तरह से ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी को तहस-नहस कर दिया।

ऑस्ट्रेलिया की शर्मनाक हार- भारत ने पारी और 132 रनों से दी जबरदस्त पटखनी

एक समय सीरीज शुरू होने से पहले भारत के 36 ऑलआउट का मजाक उड़ाने वाला ऑस्ट्रेलिया खुद आज बुरी हालत में मैच हारा। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनो से जबरदस्त मात दी। इस मैच में ऑस्ट्रेलिआई टीम शुरुवात से ही दबाव में नज़र आयी। भारतीय स्पिनरों का हव्वा शुरू से ही सर चढ़ कर बोला। 

टीम इंडिया ने जैसे ही दूसरी पारी में बॉलिंग शुरू की, कंगारू टीम ने घुटने टेक दिए।रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने पूरी तरह से ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी को तहस-नहस कर दिया। स्पिन अटैक को लेकर ऑस्ट्रेलिया के मन में जो हौवा था, वह बिल्कुल सही साबित हुआ और सिर्फ 3 दिन में टीम इंडिया ने यह मैच जीत लिया। 

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट में टीम इंडिया की बड़ी जीत हुई है। नागपुर में हुए इस मैच में भारत ने तीन ही दिन में पारी और 132 रन से ऑस्ट्रेलिया को मात दे दी है। दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी के आगे ऑस्ट्रेलिया ने पूरी तरह से सरेंडर कर दिया। 4 टेस्ट मैच की सीरीज में अब टीम इंडिया 1-0 से आगे हो गई है। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर में खेला गया । आज मुकाबले के तीसरे दिन ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पारी हुए 132 रनो से हराया है। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 177 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने 400 रन का स्कोर खड़ा किया और 223 रन की बढ़त हासिल की। 

 बता दे तीसरे दिन भारत की शुरुआत 321/7 के स्कोर से हुई थी, शुरुआत में ही रवींद्र जडेजा का विकेट गिर गया। लेकिन अक्षर पटेल ने एक छोर से मोर्चा संभाले रखा, पहले मोहम्मद शमी और बाद में मोहम्मद सिराज ने अक्षर का बखूबी साथ दिया। मोहम्मद शमी ने ताबड़तोड़ 37 रनों की पारी खेली। पहली पारी में टीम इंडिया को 223 रनों की बढ़त मिली है। बता दें कि अर्धशतक जमाने वाले रवींद्र जडेजा ने पांच विकेट भी झटके थे और क्रिकेट में करीब पांच महीने बाद जबरदस्त वापसी का ऐलान किया था। 

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन कंगारू बल्लेबाज पूरी तरह फेल रहे। मार्नस लाबुशेन (49 रन) और स्टीव स्मिथ (37 रन) ने थोड़ी कोशिश की, लेकिन ये दोनों भी कुछ खास नहीं कर पाए। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 177 रन पर सिमट गई। जडेजा ने पांच और अश्विन ने तीन विकेट लिए। इसके जवाब में भारत ने शानदार शुरुआत की। पहले कप्तान रोहित ने शतक लगाया। इसके बाद रवींद्र जडेजा ने 70 और अक्षर पटेल ने 84 रन की पारी खेली। मोहम्मद शमी ने भी 37 रन बनाए और भारत का स्कोर 400 रन तक पहुंचा दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए टॉड मर्फी ने सात और पैट कमिंस ने दो विकेट लिए। 

भारत ने पहली पारी में 400 रन बनाए हैं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने अक्षर पटेल को क्लीन बोल्ड कर भारत की पारी खत्म की। अक्षर पटेल ने 174 गेंद में 84 रन बनाए। उनकी पारी में 10 चौके और एक छक्का शामिल था। अक्षर शतक से जरूर चूक गए, लेकिन उनकी बेहतरीन पारी के चलते भारत ने 223 रन की बढ़त ले ली है।