ठंड की हुई विदाई! फरवरी में ही मई वाली गर्मी, जानें इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम का हाल?

इस बार प्रकृति का अजीब खेल देखने को मिल रहा है. ऐसा लग रहा है कि ठंड अचानक चली गई और वसंत की जगह सीधे गर्मी ने दस्तक दे दी है. इस बार फरवरी महीने में उच्चतम तापमान का रिकॉर्ड उत्तर भारत में बन रहा है. हिमाचल प्रदेश के शिमला में रविवार को औसम अधिकतम तापमान सामान्य से 11 डिग्री सेल्सियस अधिक करीब 29 डिग्री सेल्सियस रहा. यह गत 20 वर्षों में फरवरी महीने में शिमला में सर्वाधिक है.

ठंड की हुई विदाई! फरवरी में ही मई वाली गर्मी, जानें इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम का हाल?

भारत के उत्तरी हिस्से में फरवरी का महीना गुलाबी ठंड के लिए जाना जाता है. सर्दी का मौसम विदाई ले रहा होता है और ग्रीष्म ऋतु अपने आने की आहट दे रही होती है. फरवरी वसंत यानी पतझड़ का समय होता है. लेकिन इस बार प्रकृति का अजीब खेल देखने को मिल रहा है. ऐसा लग रहा है कि ठंड अचानक चली गई और वसंत की जगह सीधे गर्मी ने दस्तक दे दी है. 
इस बार फरवरी महीने में उच्चतम तापमान का रिकॉर्ड उत्तर भारत में बन रहा है. हिमाचल प्रदेश के शिमला में रविवार को औसम अधिकतम तापमान सामान्य से 11 डिग्री सेल्सियस अधिक करीब 29 डिग्री सेल्सियस रहा. यह गत 20 वर्षों में फरवरी महीने में शिमला में सर्वाधिक है. यही हाल पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ का भी है. इन राज्यों में फरवरी में ही गर्मी का एहसास होने लगा है.
फिलहाल सुबह और शाम मौसम हल्का सर्द है तो वहीं दोपहर में तेज धूप निकल रही है. कुछ दिनों पहले जो धूप अच्छी लगती थी अब उसमें बैठना मुश्किल होने लगा है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में तापमान में और भी बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है. लेकिन उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदलता दिखाई दे रहा है.


यूपी की राजधानी लखनऊ में मंगलवार को सुबह हल्‍का कोहरा छाया रहा. यहां न्‍यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया. वहीं, अधिकतम तापमान 31 डिग्री के आसपास रहा. लखनऊ स्थित मौसम केंद्र की मानें तो आने वाले दिनों में लखनऊ का अधिकतम तापमान 31 से 33 डिग्री के बीच रहेगा.  
22 फरवरी को अरुणाचल प्रदेश में भारी वर्षा का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने लगाया है. अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में मौसम में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है. इस बीच, गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 37-39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. अगले दो दिनों के दौरान कच्छ और कोंकण में अलग-अलग स्थानों पर गर्म हवाएं चलने की बात आईएमडी ने कही है.
यूपी में आज गर्मी ज्यादा देखने को मिलेगी. देश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 6 से 12 डिग्री तक अधिक रह सकता है. फरवरी के आखिरी हफ्ते तक गर्मी से फिलहाल किसी तरह की कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं. वहीं दूसरी तरफ पहाड़ों में हल्की बर्फबारी हो रही है.
कानपुर में फरवरी के महीने में अधिकतम तापमान का रिकार्ड लगातार टूटता जा रहा है. सोमवार को 50 साल बाद आज के दिन इस महीने में अब तक का सर्वाधिक पारा 32 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है. मंगलवार को सामान्य निर्धारित तापमान से 8.6 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा. 
मौसम विभाग का कहना है कि उत्‍तर भारत में तेजी से गर्मी का इजाफा हो रहा है. वहीं दिल्‍ली और यूपी के साथ राजस्‍थान में गर्मी का पारा बढ़ने लगा है. यहां फरवरी महीने में तेज गर्मी का अहसास होने लगा है. कई इलाकों में ठंड का पारा 30 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है. ऐसे में अनुमान है कि मार्च महीने में भीषण गर्मी का अहसास होने लगेगा. इस बार रिकॉर्ड गर्मी पड़ेगी. 
उत्तराखंड के कुछ पहाड़ी इलाकों में कहीं-कहीं छिटपुट बरसात हो सकती है. 22 फरवरी को मौसम एकदम साफ रहेगा.