लखनऊ में पांच मंजिला इमारत भरभराकर गिरी, हादसे में तीन लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

वजीर हसन रोड पर पांच मंजिला इमारत भरभराकर गिर गई. हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई. जबकि कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है. हादसे की सूचना पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम को दी गई. इसके साथ ही सूचना मिलने पर डिप्टी सीएम बृजेश पाठक भी मौके पर पहुंच गए हैं. बिल्डिंग के बेसमेंट में कई दिनों से काम चल रहा था. बेसमेंट ने करीब तीन फिट तक खोदाई कर दी गई थी। शाम को लखनऊ ने महसूस किए गए भूकंप के हल्के से झटके के साथ ही करीब 6:50 बजे बिल्डिंग भरभराकर गिर गई.

लखनऊ में पांच मंजिला इमारत भरभराकर गिरी, हादसे में तीन लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मंगलवार की शाम बड़ा हादसा हो गया. वजीर हसन रोड पर पांच मंजिला इमारत भरभराकर गिर गई. हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई. जबकि कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है. हादसे की सूचना पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम को दी गई. इसके साथ ही सूचना मिलने पर डिप्टी सीएम बृजेश पाठक भी मौके पर पहुंच गए हैं. उन्‍होंने अध‍िकार‍ियों को रेस्‍क्‍यू अभ‍ियान को तेज करने को कहा है. हादसे के बाद आसपास हड़कंप मच गया. काफी संख्‍या में लोग वहां जमा हो गये. कई थानों की पुल‍िस मौके पर पहुंचे आसपास के लोगों की मदद से रेस्‍क्‍यू में जुटी है.


जो अपार्टमेंट धराशायी हुआ है उसका नाम अलाया है. 6 बजकर 40 मिनट पर ये हादसा हुआ। बताया जा रहा है कि वजीर हसन रोड पर बनी इस बिल्डिंग को 2010 में याजदान बिल्डर ने बनाया था. बताया जा रहा है की बिल्डिंग के बेसमेंट में कई दिनों से काम चल रहा था. बेसमेंट ने करीब तीन फिट तक खोदाई कर दी गई थी। शाम को लखनऊ ने महसूस किए गए भूकंप के हल्के से झटके के साथ ही करीब 6:50 बजे बिल्डिंग भरभराकर गिर गई.
घटना स्थल पर दो दर्जन से ज्यादा बुलडोजर पहुंचे हैं. जिनकी मदद से मलवा हटाया जा रहा है. इसके अलावा 20 से ज्यादा एंबुलेंस घायलों को अस्पताल पहुंचाने में जुटी है. एनडीआरएफ और फायर ब्रिगेड की टीम बचाव कार्य में जुटी है. लेकिन घटना इतनी भयावह है कि प्रशासन के पर्याप्त संसाधन भी कम पड़ रहे हैं.
एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे का संज्ञान लिया और मौके पर एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें भेजने के निर्देश दिए. इसके साथ ही सीएम योगी ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को घायलों को बेहतर इलाज के लिए तत्काल अस्पताल पहुंचाने के निर्देश दिए.


बयान में कहा गया है कि सीएम ने घायलों को जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना की है. साथ ही जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों को मौके पर जाकर राहत कार्य करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही कई अस्पतालों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं. NDRF की अतिरिक्त एक टीम मौक़े पर पहुंची है. लिहाजा 45 जवान राहत और बचाव कार्य में जुटे हुए हैं.
डिप्टी सीएम बृजेश पाठक के बाद नगर विकास मंत्री AK शर्मा, सीएम योगी के सूचना सलाहकार अवनीश अवस्थी के साथ ही प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद भी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. पांच मंजिला इमारत में करीब 15 परिवार रहते थे. बताया जा रहा है कि समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता और नेता शाहिद मंजूर का परिवार भी इसी बिल्डिंग में रहता था. जब इमारत गिरी तो सपा नेता अब्बास हैदर के पिता और कांग्रेस नेता अमीर हैदर और उनकी पत्नी भी बिल्डिंग में मौजूद थे. इसके साथ ही बग़ल की बिल्डिंग में भी दरार आई है.