देश में पहली बार MBBS छात्रों ने ली ‘महर्षि चरक शपथ’, तमिलनाडु सरकार नाराज़, डीन को हटाया

देश में पहली बार मेडिकल के छात्रों ने हिप्पोक्रेटिक शपथ की जगह 'महर्षि चरक शपथ' ली। हालांकि इससे खफा तमिलनाडु सरकार ने कॉलेज के डीन का तबादला कर दिया है। एनएमसी ने सिफारिश की थी कि देश में एमबीबीएस के नए पाठ्यक्रमों में हिप्पोक्रेटिक शपथ की जगह 'महर्षि चरक शपथ' को शामिल करना चाहिए।

देश में पहली बार MBBS छात्रों ने ली ‘महर्षि चरक शपथ’, तमिलनाडु सरकार नाराज़, डीन को हटाया

तमिलनाडु के राजकीय मदुरै मेडिकल कॉलेज के MBBS प्रथम वर्ष के छात्रों ने कल दीक्षा समारोह के दौरान हिप्पोक्रेटिक शपथ की जगह 'महर्षि चरक शपथ' ली। देश में यह पहली बार है जब मेडिकल छात्रों ने हिप्पोक्रेटिक सपथ के महर्षि चरक शपथ ली है। इसके बाद तमिलनाडु सरकार ने नाराजगी जाहिर करते हुए बड़ा एक्शन लिया है। मदुरै मेडिकल कॉलेज के डीन को प्रतीक्षा सूची में स्थानांतरित कर दिया गया है। 

बता दे कि मेडिकल एजुकेशन रेगुलेटर नेशनल मेडिकल कमिशन (एनएमसी) ने सिफारिश की थी कि देश में एमबीबीएस के नए पाठ्यक्रमों में हिप्पोक्रेटिक शपथ की जगह 'महर्षि चरक शपथ' को शामिल करना चाहिए। नए दिशानिर्देशों के अनुसार, मेडिकल की पढ़ाई के लिए आने वाले नए छात्रों पर संशोधित 'महर्षि चरक शपथ' की सिफारिश की जाती है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने हाल ही में संसद में कहा था कि 'महर्षि चरक शपथ' वैकल्पिक होगा और मेडिकल छात्रों पर जबरदस्ती नहीं थोपा जाएगा। चरक शपथ चरक संहिता में पाठ का एक अंश जो आयुर्वेद पर संस्कृत पाठ है, एक शिक्षक द्वारा चिकित्सा विज्ञान के भावी छात्रों के लिए निर्देशों का एक समूह है।

ऐसा देश में पहली बार हुआ है, जब मेडिकल छात्रों ने हिप्पोक्रेटिक की बजाय महर्षि चरक शपथ ली हो। इस बदलाव को लेकर तमिलनाडु की एम के स्टालिन सरकार ने अप्रत्यक्ष तौर पर नाराजगी जाहिर की है। बताया जा रहा है कि जब छात्र दीक्षा सत्रारंभ समारोह में ‘महर्षि चरक शपथ’ ले रहे थे, उस वक्त तमिलनाडु के वित्त मंत्री पीटीआर पलानीवेल थियागा राजन और राजस्व मंत्री पी मूर्ति भी मौजूद थे। तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने चिकित्सा विभाग के निदेशक डॉ. नारायण बाबू को नियमों का उल्लंघन करने के मामले में जाँच करने का निर्देश दिया है। राज्य सरकार ने कहा कि वह सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों के प्रमुख को एक सर्कुलर के माध्यम से छात्रों को हमेशा हिप्पोक्रेटिक ओथ दिलाने के लिए कहेंगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘महर्षि चरक शपथ’ दिलाने के मामले में राज्य सरकार ने त्वरित कार्रवाई करते हुए कॉलेज के डीन डॉ ए रथिनवेल (Dr A Rathinavel) को उनके पद से हटा दिया है। तमिलनाडु सरकार ने डीन का ट्रांसफर करते हुए उन्हें वेटिंग लिस्ट में डाल दिया है। एक प्रेस नोट में तमिलनाडु सरकार ने कहा, “सभी मेडिकल कॉलेज लंबे समय से मेडिकल छात्रों को हिप्पोक्रेटिक ओथ दिला रहे हैं। ऐसे में हिप्पोक्रेटिक ओथ के स्थान पर महर्षि चरक शपथ कराना निंदनीय है। कॉलेज के डीन को उनके पद से हटा दिया गया है और उन्हें वेटिंग लिस्ट में डाल दिया है।”