इस दिवाली लखनऊ में पूरा करें अपने घर का सपना, जानिए LDA और आवास विकास की बंपर स्‍कीम

उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में घर और प्‍लॉट लेने का सपना हर किसी का होता है।

इस दिवाली लखनऊ में पूरा करें अपने घर का सपना, जानिए LDA और आवास विकास की बंपर स्‍कीम

उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में घर और प्‍लॉट लेने का सपना हर किसी का होता है। ऐसे लोगों के लिए खुशखबरी आई है। इस साल दिवाली पर उनका सपना पूरा हो सकता है। दरअसल, लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) और आवास विकास परिषद 13 हजार प्‍लॉट बेचने जा रहा है। एलडीए 9 हजार और आवास विकास की तरफ से 4 हजार प्‍लॉट लांच किए जाएंगे। इसको लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। एलडीए मोहान रोड, सुल्‍तानपुर रोड पर आईटी सिटी और वैलनेस सिटी पर प्‍लॉट बेचेगा। इसी तरह आवास विकास परिषद गोसाईगंज में नई जेल रोड अपनी आवासीय योजना लेकर आएगा।

कमर्शियल और आवासीय अपार्टमेंट में खराब गुणवत्‍ता की शिकायतों को देखते हुए एलडीए और आवास‍ विकास परिषद ने अब फ्लैट निर्माण करवाने का काम बंद कर दिया है। अब सिर्फ प्‍लॉट की बिक्री की जाएगी जिसे लेकर लोग अपनी सुविधानुसार नक्‍शा पास करवाकर निर्माण करवा सकते हैं। अपार्टमेंट के लिए रखे गए ग्रुप हाउसिंग के भूखंडों को भी नीलामी के जरिये बेचा जाएगा। एलडीए के उपाध्‍यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि प्‍लॉट की डिमांड ज्‍यादा है। इस वजह से इतनी बड़ी संख्‍या में प्‍लॉट लांच करने की तैयारी की जा रही है।

3 हजार से ज्‍यादा फ्लैट्स को नहीं मिल रहे खरीदार
गौरतलब है कि खराब गुणवत्‍ता की शिकायत के चलते एलडीए के करीब 1800 फ्लैट आज तक नहीं बिक पाए हैं। इनका निर्माण 2008 से 2012 के बीच हुआ था। इनको कोई खरीदार नहीं मिल रहा है। दरअसल जो फ्लैट बिक चुके हैं, उनमें कहीं पार्किंग की दिक्‍कत है तो कहीं लीकेज की। इसी तरह आवास विकास परिषद के भी डेढ़ हजार फ्लैट खाली पड़े हुए हैं। ये फ्लैट पड़े-पड़े खंडहर बनते जा रहे हैं। इन सारी परिस्थितियों को देखते हुए एलडीए और आवास विकास ने अब सिर्फ प्‍लाट योजना निकालने का ही फैसला लिया है।