सबको हँसाने वाले गजोधर भैया दिग्‍गज कॉमेडियन राजू श्रीवास्‍तव का निधन

दिग्‍गज कॉमेडियन राजू श्रीवास्‍तव का बुधवार सुबह निधन हो गया. राजू श्रीवास्तव को 10 अगस्त को हार्ट अटैक के बाद दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने 58 साल की उम्र मे अंतिम सांस ली.

सबको हँसाने वाले गजोधर भैया दिग्‍गज कॉमेडियन राजू श्रीवास्‍तव का निधन

दिग्‍गज कॉमेडियन राजू श्रीवास्‍तव का बुधवार सुबह निधन हो गया. राजू श्रीवास्तव को 10 अगस्त को हार्ट अटैक के बाद दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान  में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने 58 साल की उम्र मे अंतिम सांस ली. डॉक्टरों की एक टीम द्वारा लगातार उनकी स्वास्थ्य को बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा था, लेकिन उन्हें होश नहीं आया और अब राजू श्रीवास्तव हमारे बीच नहीं रहे. 

10 अगस्त को वर्कआउट के दौरान राजू श्रीवास्तव बेहोश होकर गिर गए थे, जिसके बाद उन्हें दिल्ली स्थित अखिल भारतीय चिकित्सा संस्थान में भर्ती कराया गया था. एम्स में भर्ती कराए जाने के बाद राजू श्रीवास्तव की एंजियोप्लास्टी करवाई गई थी, लेकिन इसके बाद भी उनकी हालत में कोई सुधार नहीं हुआ. राजू श्रीवास्तव के दिमाग ने काम करना बंद कर दिया और उन्हें लगातार लाइफ सपोर्ट पर रखा गया था. हालांकि, कुछ दिन पहले राजू श्रीवास्तव हाथ-पैर में मूवमेंट देखा गया था, लेकिन अंत में वह जिंदगी की जंग हार गए. 

राजू श्रीवास्तव का 25 दिसंबर 1963 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुआ था. राजू श्रीवास्तव का असली नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव था और वो गजोधर भैया के नाम से पर्दे पर मशहूर थे. वह अपनी कॉमेडी और अभिनय से सभी को खूब हंसाते थे. राजू श्रीवास्तव के परिवार में उनकी पत्नी शिखा श्रीवास्तव, बेटी अंतरा और बेटा आयुष्मान हैं. इसके अलावा राजू के बडे़ भाई सीपी श्रीवास्तव, छोटे भाई दीपू श्रीवास्तव, भतीजे मयंक और मृदुल  श्रीवास्तव हैं.

राजू श्रीवास्तव पहले से दिल की बीमारी से पीड़ित थे और 10 साल में तीन बार एंजियोप्लास्टी करा चुके थे. सबसे पहले 10 साल पहले मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में राजू श्रीवास्तव ने एंजियोप्लास्टी करवाई थी, जबकि दूसरी बाद 7 साल पहले मुंबई के लीलावती अस्पताल में उन्होंने एंजियोप्लास्टी कराई थी. इसके बाद हार्ट अटैक के बाद दिल्ली स्थित एम्स में 10 अगस्त को राजू श्रीवास्तव की एंजियोप्लास्टी की गई थी. 

बीते 41 दिन से वेंटिलेटर पर मौत से जंग लड़ रहे राजू श्रीवास्तव ने आज अपने प्राण त्याग दिए हैं. राजू श्रीवास्तव के मौत की खबर सामने आने के बाद से ही पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है। हर कोई नम आंखों से राजू को श्रद्धांजलि दे रहा है.

कुमार विश्वास - "राजू भाई ने आख़िर ईश्वर के लोक की उदासी से लड़ने के लिए, सांसारिक यात्रा से विराम ले ही लिया। उनके संघर्ष के दिनों से लेकर यश के शिखर तक की यात्रा के सैकड़ों संस्मरण आँखों के आगे तैर रहे हैं।उदास लोगों को मुस्कराहट की ईश्वरीय सौग़ात देने वाले सिकंदर को अंतिम प्रणाम भाई।"

अखिलेश यादव ने कहा...

अखिलेश यादव ने एएनआई से कहा, "यह खेदजनक है कि राजू श्रीवास्तव हमारे बीच नहीं रहे। वह अपनी प्रतिभा और कड़ी मेहनत के साथ एक गरीब परिवार से आया थे; दुनिया में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। उनके जैसे बहुत कम प्रतिभाशाली कॉमेडियन हैं। मुझे याद है कि सपा में शामिल होने पर वह कानपुर से कैसे चुनाव लड़ना चाहते थे।"

निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने कहा, "मेरे भाई, दोस्त और देश की खुशी की लहर, राजू श्रीवास्तव नहीं रहे। मुझे गहरा दुख हुआ। उनके जैसा कलाकार कम ही देखने को मिलता है, भारत ने उनके जैसा दूसरा कलाकार नहीं देखा। मैं प्रार्थना करता हूं कि उनकी आत्मा को शांति मिले। मेरी प्रार्थना उनके परिवार, प्रशंसकों के साथ है।" 

अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, "सुप्रसिद्ध हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव जी का एक विशिष्ट अंदाज था, उन्होंने अपनी अद्भुत प्रतिभा से सभी को प्रभावित किया। उनका निधन कला जगत के लिए एक बड़ी क्षति है। मैं उनके परिजनों व प्रशंसकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ। ईश्वर उन्हें यह दुःख सहने की शक्ति दें। ॐ शांति शांति।"

देश की अनेक बड़ी हस्तियों ने राजू श्रीवास्तव को श्रद्धांजलि दी.