Ganesh Chaturthi Kab Hai : गणेश चतुर्थी 2022 कब है? जानिए सही शुभ मुहूर्त समय

भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणपति बप्पा की स्थापना की जाती है. 10 दिन तक मनाए जाने वाला गणेश उत्सव इस साल 31 अगस्त 2022 (Ganesh Chaturthi 2022 date) से शुरु होगा. अनंत चतुदर्शी यानी कि 9 सितंबर 2022 (Ganesh visarjan 2022 date) को गणेश विर्जजन किया जाएगा.

Ganesh Chaturthi Kab Hai : गणेश चतुर्थी 2022 कब है? जानिए सही शुभ मुहूर्त समय

गणपति बाप्पा मोरया, गणेश उत्सव आने वाला है। देवताओं में ईष्ट भगवान गणेश का सबसे बड़े पर्वों में से एक गणेश चतुर्थी पूरे देश में धूमधाम से मनाई जाती है। देश के कई हिस्सों में गणपति पंडाल लगते हैं। लोग गणेशजी की प्रतिमा को गणपति पंडाल या फिर घर पर स्थापित करते हैं। गणेश चतुर्थी 10 दिनों का त्योहार होता है, जिसमें माता गौरी और भगवान शिव के पुत्र पृथ्वी पर अपने भक्तों के घर पर वास करते हैं। लोग सिद्धि विनायक के लिए श्रद्धानुसार उपवास करते हैं। उसके बाद गणपति जी का विसर्जन किया जाता है। गणेश जी वापस अपने लोक चले जाते हैं। इन कुछ दिनों के एकदंत के त्योहार को उत्सव की तरह मनाया जाता है। गणेश जी की आरती, भजनों से माहौल भक्तिमय और प्रसन्नता से भरा रहता है।  

Ganesh Chaturthi Kab Hai : गणेश चतुर्थी कब है? जानिए सही शुभ मुहूर्त समय

भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणपति बप्पा की स्थापना की जाती है. 10 दिन तक मनाए जाने वाला गणेश उत्सव इस साल 31 अगस्त 2022 (Ganesh Chaturthi 2022 date) से शुरु होगा. अनंत चतुदर्शी यानी कि 9 सितंबर 2022 (Ganesh visarjan 2022 date) को गणेश विर्जजन किया जाएगा. इस साल गणेश चतुर्थी पर बहुत खास योग बन रहा है, जो इस दिन के महत्व को दो गुना बढ़ाएगा. आइए जानते है गणेश चतुर्थी का शुभ योग और महत्व.

गणेश चतुर्थी  2022 तिथि (Ganesh Chaturthi 2022 Time)-

भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी तिथि का आरंभ 30 अगस्त 2022 को दोपहर 3 बजकर 34 मिनट पर होगा. वहीं चतुर्थी तिथि अगले दिन 31 अगस्त को दोपहर 3 बजकर 23 मिनट पर समाप्त हो जाएगी.

Ganesh Chaturthi Kab Hai : गणेश चतुर्थी कब है? जानिए सही शुभ मुहूर्त समय

गणेश चतुर्थी 2022 योग (Ganesh Chaturthi 2022 Shubh yoga)-

गणेश उत्सव की शुरुआत इस साल बुधवार के दिन से हो रही है और बुधवार का दिन गणपति जी को समर्पित है. साथ ही गणेश चतुर्थी पर रवि योग का संयोग भी बन रहा है. इन दो खास योग की वजह से गणेश चतुर्थी का महत्व और बढ़ गया है. मान्यता है कि रवि योग में गणपति बप्पा की पूजा करने से तमाम कष्टों का नाश हो जाता है. गणपति जी भक्तों के सारे दुख हर लेते हैं. कहते हैं कि रवि योग में सभी अशुभ योगों के प्रभाव को खत्म करने की शक्ति होती है.

Ganesh Chaturthi Kab Hai : गणेश चतुर्थी कब है? जानिए सही शुभ मुहूर्त समय

रवि योग - 31 अगस्त 2022, सुबह 06.06 - 1 सितंबर 2022, सुबह 12.12 पर समाप्त

प्रथम पूजनीय गणेश जी आराधना से सारे विघ्न दूर हो जाते है. मान्यता है कि भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से इस माह की चतुदर्शी तिथि यानी कि 10 दिनों तक भगवान गणेश पृथ्वी पर वास करते हैं. गणेश चतुर्थी पर जगह-जगह पंडाल और घरों में गणेश को स्थापित किया जाता है. कहते हैं कि जो व्यक्ति इन दिनों में गणेश जी को घर में बैठाकर सच्चे मन से उनकी आराधना करता है उसके जीवन से तनाव खत्म हो जाता है. सुख-समृद्धि आती है.