नौकरी पेशा लोगो के लिए ख़ुशख़बरी अब हफ्ते में सिर्फ साढ़े चार दिन ही काम करना होगा बाकी छुट्टी जानिए कहाँ

सरकार के इस फैसले से शनिवार और रविवार सप्ताहांत होने के साथ देश में वित्तीय व्यापार और आर्थिक लेनदेन को बढ़ावा मिलेगा इस नियम को लागू करने के पीछे का मकसद बताते हुए कहा गया है वर्क लाइफ में बैलेंस और आर्थिक प्रतिस्पर्धा में सुधार लाना इसका लक्ष्य है। सरकार ने आगे कहा कि यह बदलाव उन्होंने जीवन को संतुलित करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के प्रयासों का एक हिस्सा मात्र है। हम अपने कर्मचारियों को काम के बदले उतना ही आराम भी देंगे तो इससे उनकी उत्पादन क्षमता में इजाफा होगा। इससे देश को ही फायदा होगा।

नौकरी पेशा लोगो के लिए ख़ुशख़बरी अब हफ्ते में सिर्फ साढ़े चार दिन ही काम करना होगा बाकी छुट्टी जानिए कहाँ

नौकरी पेशा लोगो के लिए अच्छी खबर खाड़ी के देश संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) अपने देश में काम कर रहे कर्मचारियों के लिए नया नेशनल वर्किंग वीक (National Working Week) लागू करने जा रहा है। इसके अंतर्गत 1  जनवरी 2022 से कर्मी U A E  में 4.5  (साढ़े चार) दिन काम करेंगे और २.५  (ढाई) दिन आराम करेंगे। संयुक्‍त अरब अमीरात सरकार ने इस संबंध में अपना आधिकारिक बयान जारी किया है। इसके अमल में आते ही संयुक्‍त अरब अमीरात दुनिया का ऐसा पहला देश बन जाएगा, जहां हफ्ते में पांच दिन से कम कार्य दिवस होंगे। संयुक्‍त अरब अमीरात  ने काम और व्यक्तिगत जीवन में सामंजस्य बेहतर करने के मकसद से ये कदम उठाया है। इस मामले पर ऑफिशियल न्यूज़ एजेंसी डब्ल्यू ए एम ने कहा, 
"संयुक्‍त अरब अमीरात दुनिया पहला देश है जिसने पांच दिन से कम समय में राष्ट्रीय कार्य सप्ताह शुरू किया है।”

संबंधित अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि दुबई, अबूधाबी समेत पूरे अरब अमीरात में काम के घंटों में कटौती किए जाने का निर्णय किया गया अब सिर्फ सप्ताह में साढ़े 4 दिन ही कामकाज किया जाएगा।

इसके साथ ही शुक्रवार, शनिवार और रविवार हफ्ते के अंत में शामिल हो जाएंगे। मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार साल 2022 के पहले माह के सरकारी निकायों के लिए नेशनल वर्किंग वीक लागू करना अनिवार्य होगा।

संयुक्‍त अरब अमीरात में काम कर रहे सरकारी कर्मचारियों के लिए वहां की सरकार ने यह नए साल का तोहफा दिया है. कर्मचारियों को अब हफ्ते में ढाई दिन की छुट्टी मिलेगी. ये नए साल में 1 जनवरी, 2022 से लागू होगा. इसका मकसद लोगों के जीवन में नौकरी के कार्य छमता और आर्थिक प्रतिस्पर्धा में नौकरी पेशा लोगो के जीवन का सामंजस्य में और सुधार करना है.

संयुक्‍त अरब अमीरात सरकार के मानव संसाधन मंत्री और अमीरात अब्दुलरहमान अल-अवर ने कहा कि प्रत्येक कंपनी, उस क्षेत्र के आधार पर जिसमें वे काम करते हैं और जो उनके व्यवसाय के लिए सबसे उपयुक्त है, उसका चुनाव कर सकती हैं। नए वर्किंग वीक के तहत संयुक्‍त अरब अमीरात में शनिवार और रविवार को पूरी तरह छुट्टी रहेगी। आदेश के मुताबिक, शुक्रवार को कर्मचारी अगर वर्क फ्रॉम होम चाहते हैं तो उन्हें इसकी मंजूरी रहेगी।

दुबई और अबुधाबी में संयुक्‍त अरब अमीरात सरकार के इस ऐलान से कर्मचारी काफी खुश हैं। यूएई अधिकारियों का कहना है कि नए वर्किंग वीक लागू करने के फैसले का उद्देश्य उत्पादन में इजाफा करना है। संयुक्‍त अरब अमीरात सरकार के ऑफिशियल मीडिया सेल के मुताबिक अगर हम अपने कर्मचारियों को काम के बदले उतना ही आराम भी देंगे तो इससे उनकी उत्पादन क्षमता में इजाफा होगा। इससे देश को ही फायदा होगा।

संयुक्‍त अरब अमीरात सरकार ने बयान जारी करते हुए कहां सरकार के इस फैसले से शनिवार और रविवार सप्ताहांत होने के साथ देश में वित्तीय व्यापार और आर्थिक लेनदेन को बढ़ावा मिलेगा इसी के साथ हजारों की संख्या में संयुक्त अरब अमीरात आधारित मल्टीनेशनल कंपनियों के लिए मजबूत इंटरनेशनल बिजनेस लिंक और अवसर की सुविधा मुहैया होगी। इसके पहले भी कई अन्य मुस्लिम देशों में शुक्रवार को सप्ताहिक अवकाश मनाया जाता है।

संयुक्‍त अरब अमीरात सरकार के अधिकारियों के मुताबिक अगले कुछ दिन में यह सर्कुलर तमाम सरकारी कार्यालयों को भेज दिया जाएगा। इसके साथ ही संयुक्‍त अरब अमीरात में सोमवार से शुक्रवार तक कार्य दिवस रहेगा। संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) सरकार के मीडिया कार्यालय ने कहा कि नयी समयसारिणी के मुताबिक, सोमवार से गुरुवार तक कार्य समय सुबह सात बजकर 30 मिनट से अपराह्न तीन बजकर 30 मिनट तक होगा, जबकि शुक्रवार को सुबह सात बजकर 30 मिनट से अपराह्न 12 बजे तक काम होगा, जोकि आधा कार्य दिवस रहेगा। वहीं, संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) की निजी कंपनियों को नए नियम चुनने की छूट मिलेगी।

यूएई जीओवी नाम के टि्वटर हैंडल से ट्वीट किया कर कहा गया,

” यूएई ने आज घोषणा की कि यह साढ़े चार दिन के कार्य सप्ताह में बदल जाएगा, शुक्रवार दोपहर, शनिवार और रविवार को नया सप्ताहांत बनाने के साथ। सभी संघीय सरकारी विभाग 1 जनवरी, 2022 से नए सप्ताहांत में चले जाएंगे।”

बता दे की संयुक्‍त अरब अमीरात सरकार ने यह फैसला इस नियम को लागू करने के पीछे का मकसद बताते हुए कहा गया है वर्क लाइफ में बैलेंस और आर्थिक प्रतिस्पर्धा में सुधार लाना इसका लक्ष्य है। सरकार ने आगे कहा कि यह बदलाव उन्होंने जीवन को संतुलित करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के प्रयासों का एक हिस्सा मात्र है। ऐसे में संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) में लोगों को सप्ताह में ढाई दिन की छुट्टी मिलेगी। जबकि साढ़े 4 दिन दिन काम करना होगा।

दुबई और अबुधाबी में सरकार के इस ऐलान से कर्मचारी काफी खुश हैं। संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) सरकार के अधिकारियों के मुताबिक अगले कुछ दिन में यह सर्कुलर तमाम सरकारी कार्यालयों को भेज दिया जाएगा। इसके साथ ही UAE में सोमवार से शुक्रवार तक कार्य दिवस रहेगा।