अच्छी खबर कोरोना के खिलाफ दो नयी वैक्सीन और १ दवाई को मिली मंजूरी

सीडीएससीओ ने कोविड 19 टीके कोवोवैक्स और कॉर्बेवैक्स और एंटी-वायरल दवा मोलनुपिरवीर को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे दी है. गौरतलब है कि पूरी दुनिया में कोरोना और इसके नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का कहर देखने को मिल रहा है.

अच्छी खबर कोरोना के खिलाफ दो नयी वैक्सीन और १ दवाई को मिली मंजूरी

देश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए कुछ बड़े सकारात्मक निर्णय लिए है    वैक्सीनेशन प्रोग्राम में और तेजी लाने के लिए सरकार ने  दो और वैक्सीन के  आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. और साथ ही एक दवा के इस्तेमाल को भी हरी झंडी दी गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इस बात की जानकारी दी 
टीकाकरण को रफ्तार देने के लिएआज केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन से दो और कोरोना वैक्सीन और एक कोरोना की टैबलेट को आपात इस्तेमाल को  मंजूरी मिल गई है. CDSCO ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविड टीके कोवोवैक्स और बायोलॉजिकल ई कंपनी के टीके कोर्बेवैक्स  को और एंटीवायरल दवा (Anti-viral drug Molnupiravir) को अपनी मंजूरी दे दी है. ऐसा मना जा रहा है कि इन दो टीकों और दवा को मंजूरी देने से टीकाकरण के साथ ही साथ coruna की रोक थाम में भी  तेज हो आएगी.

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर देश की यह खुशखबरी दी  है. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से कहा कि, सीडीएससीओ ने कोविड 19 टीके कोवोवैक्स और कॉर्बेवैक्स और एंटी-वायरल दवा मोलनुपिरवीर को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे दी है. गौरतलब है कि पूरी दुनिया में कोरोना और इसके नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का कहर देखने को मिल रहा है. भारत में भी ओमिक्रॉन के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है.

स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने कहा, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व सामने से किया है। इन सभी मंजूरियों से कोरोना महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को और मजबूती मिलेगी। हमारे फार्मा उद्योग पूरी दुनिया के लिए संपत्ति हैं। सर्वे भवन्तु सुखः सेवा सन्तु निरमयाः।''            
बात करें कोविड-19 एंटी-वायरल दवा मोलनुपिरवीर को अब देश में 13 कंपनियों द्वारा कोरोना वायरस के वयस्क रोगियों के इलाज के लिए आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के लिए बनाई जाएगी। ये दवा उन मरीजों के लिए अधिक उपयोगी होगा, जो कोरोना के उच्च जोखिम वाले मरीज हैं।