आ गया सरकार का निर्देश- होली से पहले राशन कार्डधारकों की हुई मौज, मिलेगा ज्यादा अनाज

शन कार्डधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगले महीने यानी मार्च से सरकार की तरफ से एक्सट्रा राशन मिलेगा. इसके बारे में जानकारी दी गई है. केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से गरीबों और जरूरतमंदों के लिए फ्री राशन दिया जाता है.

आ गया सरकार का निर्देश- होली से पहले राशन कार्डधारकों की हुई मौज, मिलेगा ज्यादा अनाज

अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और आप नेशनल फूड स‍िक्‍योर‍िटी एक्‍ट के तरत सरकार से फ्री राशन ले रहे हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है. केंद्र सरकार की तरफ से देशभर में जरूरतमंद 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन द‍िया जा रहा है. होली से पहले सरकार ने राशन कार्ड होल्‍डर्स को बड़ी खुशखबरी दी है. 
बता दे राशन कार्डधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगले महीने यानी मार्च से सरकार की तरफ से एक्सट्रा राशन मिलेगा. इसके बारे में जानकारी दी गई है. केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से गरीबों और जरूरतमंदों के लिए फ्री राशन दिया जाता है. सरकार ने कोरोना काल में यह सुविधा शुरू की थी और इसको कई बार बढ़ाया जा चुका है. अगले महीने होली है और इससे पहले सरकार ने ज्यादा राशन देने का फैसला लिया है. 
राज्य सरकारों की तरफ से भी कई स्कीमें चलाई जा रही हैं, जिसके तहत राज्य के लोगों को कई फायदे मिल रहे हैं. इसी कड़ी में अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने राशनकार्ड धारकों को 1 किलो ज्यादा चावल देने का फैसला लिया गया है. हिमाचल सरकार ने प्रदेश के APL राशकार्ड धारकों के लिए यह फैसला लिया है. 
अब से हिमाचल में रहने वाले एपीएल कार्डधारकों को 1 किलो ज्यादा चावल मिलेगा. बता दें यह फायदा 1 मार्च 2023 से मिलेगा. इस समय एपीएल कार्डधारकों को 7 किला चावल मिलता है और अगले महीने से इन लोगों को 8 किलो चावल का फायदा मिलेगा. 
ऐसे में प्रदेश के सरकारी डिपो में मिलने वाले चावल के लिए प्रदेश के 12 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को प्रति किलो 10 रुपये देने होंगे. राज्य में सरकारी राशन का फायदा लेने वाले उपभोक्ताओं को भी 2 कैटेगिरी में बांटा गया है. इसमें पहली कैटेगिरी में एपीएल कार्डधारक आते हैं. वहीं, दूसरी कैटेगिरी में बीपीएल कार्डधारक आते हैं. 
आपको बता दें एपीएल और बीपीएल दोनों ही कैटेगिरी के कार्डधारकों को मिलने वाले राशन की मात्रा में भी अंतर होता है. जिनके पास BPL कार्ड उन्हें APL कार्ड धारकों के मुकाबले सस्ती दरों पर राशन उपलब्ध होता है. प्रदेश में BPL कार्ड धारकों को गेहूं, दाल, तेल, चीनी, नमक, चावल आदि खाने की चीजें सस्ती रेट पर दी जाती है.  
जानकारी के लिए बता दे इससे पहले लोगों को दिसंबर 2022 का राशन जनवरी 2023 में मिला था. यह देरी मार्च 2022 से चल रही है. इसके बाद जनवरी 2023 का राशन फरवरी महीने में दिया गया है. अब प्रशासन ने फरवरी महीने का राशन फरवरी में ही वितरण करने का फैसला ल‍िया है. यूपी में 20 फरवरी से सरकारी राशन दुकानों पर मुफ्त राशन दिया जाएगा.