घरेलू गैस स‍िलेंडर में सरकार ने क‍िया बड़ा बदलाव, अब हर ग्राहक को म‍िलेगा सीधा फायदा

वर्ल्‍ड एलपीजी वीक 2022 के मौके पर केंद्रीय पेट्रोल‍ियम मंत्री हरदीप स‍िंह पुरी ने कहा क‍ि यह एक क्रांतिकारी बदलाव है.

घरेलू गैस स‍िलेंडर में सरकार ने क‍िया बड़ा बदलाव, अब हर ग्राहक को म‍िलेगा सीधा फायदा

अगर आप भी अपने घर में LPG गैस सिलिंडर का प्रयोग करते है तो यह खबर आपके काम की है. इंड‍ियन ऑयल कॉरपोरेशन ल‍िम‍िटेड की तरफ से QR कोड बेस्‍ड स‍िलेंडर को लॉन्‍च क‍िया गया है. इससे आप स‍िलेंडर को ट्रैक एंड ट्रेस कर सकेंगे.

इंड‍ियन ऑयल के चेयरमैन श्रीकांत माधव ने बताया क‍ि अगले तीन महीने में सभी घरेलू गैस स‍िलेंडर में क्‍यूआर कोड होगा. वर्ल्‍ड एलपीजी वीक 2022 के मौके पर केंद्रीय पेट्रोल‍ियम मंत्री हरदीप स‍िंह पुरी ने कहा क‍ि यह एक क्रांतिकारी बदलाव है क्‍योंक‍ि ग्राहक एलपीजी सिलेंडर को ट्रैक कर सकेंगे.

उन्‍होंने बताया QR कोड के जर‍िये ग्राहक स‍िलेंडर के बारे में पूरी जानकारी ले सकेंगे. मसलन स‍िलेंडर को कहाँ पर र‍िफल‍िंग क‍िया गया है और स‍िलेंडर से जुड़े क्‍या सेफ्टी टेस्‍ट क‍िए गए हैं. QR कोड को मौजूदा स‍िलेंडर पर लेबल के माध्‍यम से च‍िपकाया जाएगा, वहीं नए स‍िलेंडर पर इसे वेल्‍ड क‍िया जाएगा.

यून‍िट कोड बेस्‍ड ट्रैक के तहत पहले फेज में क्‍यूआर कोड के साथ एम्‍बेडेड 20 हजार ए‍लपीजी स‍िलेंडर जारी क‍िए गए. बता दें क‍ि यह एक प्रकार का बारकोड है, ज‍िसे ड‍िज‍िटल ड‍िवाइस द्वारा रीड क‍िया जा सकता है. पुरी ने कहा क‍ि अगले तीन महीनों में सभी 14.2 क‍िलोग्राम के घरेलू एलपीजी स‍िलेंडर पर क्‍यूआर कोड लग जाएगा.

उन्‍होंने कहा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लॉन्‍च होने से पहले देश में स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन की उपलब्धता ग्रामीण परिवारों के लिए बड़ी चुनौती थी. केंद्र सरकार की महत्‍वाकांक्षी उज्ज्वला योजना शुरू होने के बाद ग्रामीणों को सहूल‍ियत हुई है.