सरकार की तैयारी पूरी है, ओमीक्रॉन से मत घबराये - मुख्यमंत्री योगी

ख्यमंत्री योगी ने प्रदेश के लोगों से कहा कि ओमिक्रॉन तेजी से फैलता है, लेकिन बहुत हल्की बीमारी का कारण बनता है। मुख्यमंत्री ने लोगों से बचाव के उपायों का पालन करते रहने की अपील की. मुख्यमंत्री ने साथ ही मीडिया को सलाह दी कि वह सकारात्मक खबरें दिखाए ताकि पीड़ितों का हौसला बढ़े. उन्होंने बताया कि गाजियाबाद और रायबरेली में ओमीक्रोन के मामले सामने आए थे लेकिन चार से पांच दिन में सभी रोगी स्वस्थ हो गए.

सरकार की तैयारी पूरी है, ओमीक्रॉन से मत घबराये - मुख्यमंत्री योगी

उत्तर प्रदेश समेत आज पूरे देश में 3 जनवरी से 15-18 साल के बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा है . प्रदेश में बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत 01 जनवरी से हो चुकी है. लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वैक्सीनेशन ड्राइव का उद्घाटन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश के लोगों से कहा कि ओमिक्रॉन तेजी से फैलता है, लेकिन बहुत हल्की बीमारी का कारण बनता है। वायरस कमजोर हो गया है। यह वायरल फीवर की तरह है, लेकिन सावधानियां जरूरी हैं। हालांकि, घबराने की जरूरत नहीं है।

मुख्यमंत्री ने लोगों से बचाव के उपायों का पालन करते रहने की अपील की. मुख्यमंत्री  ने साथ ही मीडिया को सलाह दी कि वह सकारात्मक खबरें दिखाए ताकि पीड़ितों का हौसला बढ़े. उन्होंने बताया कि गाजियाबाद और रायबरेली में ओमीक्रोन के मामले सामने आए थे लेकिन चार से पांच दिन में सभी रोगी स्वस्थ हो गए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "राज्य में 15-18 आयु वर्ग के 1.4 करोड़ बच्चे हैं। बच्चों के टीकाकरण के लिए राज्य भर में 2,150 बूथ बनाए गए हैं।" उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में पर्याप्त संख्या में अस्पताल में बेड और टीके की खुराक उपलब्ध है। राज्य सरकार पूरी तरह तैयार है। राज्य में ओमिक्रॉन के केवल 8 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 3 मरीज पूरी तरह से ठीक हो गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि, ‘जब हम किसी महामारी से लड़ रहे हों, तब लोगों को मानसिक रूप से तैयार रहना चाहिए. बीमारी केवल शारीरिक नहीं होती है बल्कि मानसिक भी होती है. इसलिए मानसिक रूप से बहुत मजबूत रहना चाहिए. हमें सकारात्मक बातों से जनता के आत्मविश्वास को बढ़ाना चाहिए.’ योगी ने कहा, ” लॉकडाउन के दौरान लोगों ने रामायण को बहुत पसंद किया. जब हम सकारात्मक चीजें दिखाएंगे तो लोगों के मन में एक नया उत्साह पैदा होगा.’’

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में अब तक ओमिक्रोन के सिर्फ़ 8 मामले आए हैं, जिसमें से 3 मामले पहले ही नेगिटिव हो गए हैं। बाकी मरीज होम आइसोलेशन में हैं। प्रदेश में कोविड के 2,261 सक्रिय मामले हैं, जिसमें से 2,100 से अधिक मरीज होम आइसोलेशन में हैं। प्रदेश में 18 साल से ऊपर के 20,25,00,000 से अधिक लोगों को अब तक वैक्सीन की डोज दी गई है। जिसमें से 12,84,94,516 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई और 7,40,93,819 लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज दी गई है।