Gujarat Election Results 2022- किसके सिर पर होगा गुजरात में जीत का ताज

गुजरात में इस बार बीजेपी के सामने चुनौती के रूप में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी हैं. कांग्रेस के शीर्ष नेता जनाधार खोती जा रही पार्टी में जान फूंकने के लिए भारत जोड़ो यात्रा निकाल रहे हैं. इस अभियान के चलते गुजरात में कांग्रेस का चुनावी अभियान बीजेपी और आम आदमी पार्टी के मुकाबले फीका रहा.

Gujarat Election Results 2022- किसके सिर पर होगा गुजरात में जीत का ताज

गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना आज होगी. राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी लगातार सातवीं बार विजय की आशा लगाए है. अंतिम चरण के मतदान के बाद आए एग्जिट पोल के अनुमान भी बीजेपी के पक्ष में हैं. राज्य में भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच त्रिकोणीय चुनावी मुकाबला है. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू होगी और दोपहर तक परिणाम सामने आने की संभावना है. 

पूर्वानुमानों में गुजरात में बीजेपी को भारी बहुमत मिलने की भविष्यवाणी की गई है. अगर यह सच होती है तो बीजेपी लगातार सातवीं बार राज्य में सत्ता बरकरार रखकर रिकार्ड बना लेगी. अब तक इस तरह का रिकार्ड सिर्फ पश्चिम बंगाल में वाम मोर्चे के खाते में दर्ज है. 

गुजरात में इस बार बीजेपी के सामने चुनौती के रूप में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी हैं. कांग्रेस के शीर्ष नेता जनाधार खोती जा रही पार्टी में जान फूंकने के लिए भारत जोड़ो यात्रा निकाल रहे हैं. इस अभियान के चलते गुजरात में कांग्रेस का चुनावी अभियान बीजेपी और आम आदमी पार्टी के मुकाबले फीका रहा. इसके बावजूद कांग्रेस को भरोसा है कि उसने महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार जैसे मुद्दे उठाए हैं और इन मुद्दों पर मतदाताओं ने उसका समर्थन किया है.   

गुजरात में काफी महत्वाकांक्षा के साथ चुनाव मैदान में उतरी आम आदमी पार्टी ने आक्रामक प्रचार अभियान चलाया. पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली और पंजाब के उदाहरण देते हुए लोकलुभावन वादे किए. आम आदमी पार्टी के लिए गुजरात चुनाव खुद को राष्ट्रीय पार्टी के रूप में स्थापित करने और राष्ट्रीय स्तर पर भी बीजेपी को चुनौती देने का एक मौका है.