Gyanvapi Case: आज खुल सकता है तहखाना, ज्ञानवापी परिसर में पांचवे दिन भी ASI का सर्वे जारी

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के वैज्ञानिक सर्वेक्षण पर हिंदू पक्ष की याहचिकाकर्ता रेखा पाठक ने बताया कि "आज 'तहखाना' खुल सकता है...हम सर्वेक्षण को लेकर बहुत उत्साहित हैं।

Gyanvapi Case: आज खुल सकता है तहखाना, ज्ञानवापी परिसर में पांचवे दिन भी ASI का सर्वे जारी

ज्ञानवापी परिसर में सर्वे के पांचवे दिन मंगलवार को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) टीम परिसर में पहुंच चुकी है। एएसआइ टीम का ध्यान आज व्यास जी के कमरे और पश्चिमी दीवार के पास जमा मलबे पर होगा। इसके अतिरिक्त आज तहखाना भी खुल सकता है।

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के वैज्ञानिक सर्वेक्षण पर हिंदू पक्ष की याहचिकाकर्ता रेखा पाठक ने बताया कि "आज 'तहखाना' खुल सकता है...हम सर्वेक्षण को लेकर बहुत उत्साहित हैं। सुबह उठना और ड्यूटी पर जाना हमारी दिनचर्या बन गई है...हमारा काम निगरानी करना है...सर्वे सुबह 8 बजे शुरू होगा और शाम 5 बजे तक चलेगा।"

मंदिर पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने बताया- "एएसआइ की टीम बड़ी बारीकी से ज्ञानवापी परिसर का सर्वे कर रही है। हर जगह जाकर साक्ष्यों की जांच कर रही है। यह एडवोकेट कमिश्नर की कार्यवाही से काफी अलग है। सर्वे पूरा होने में समय लगेगा। यह उम्मीद करना उचित नहीं कि हर दिन कोई नई बात सामने आएगी। सर्वे पूरा होने पर रिपोर्ट अदालत में पेश की जाएगी। हम सभी को इसका इंतजार करना चाहिए।"

बता दे कि जीपीआर यानी ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार एक ऐसी पद्धति है, जिसमें उपकरण के जरिए 8 से 10 मीटर तक की वस्तुओं का पता लगा सकता है. इसके तहत किसी भी संरचना के नीचे कंक्रीट, धातु, पाइप, केबल या किसी अन्य वस्तु की पहचान की जा सकती है.एक्सपर्ट के मुताबिक इस तकनीकी के जरिए इलेक्ट्रोमैग्नेट रेडिएशन की मदद से सिग्नल मिलते हैं. इसके जरिए यह पता लगाना आसान हो जाता है कि जमीन के नीचे किस प्रकार और आकार की वस्तु या संरचना है.