इन राज्यों में गिर सकते हैं ओले, दिल्ली में आज भी बारिश, जानें मौसम का अपडेट

आईएमडी ने कहा कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है और इसके पूर्व दिशा की ओर बढ़ने की बहुत संभावना है. इस पश्चिमी विक्षोभ के असर से पश्चिमी हिमालयी इलाकों में हल्की से मध्यम और भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. इस बीच 30 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से लेकर मध्यम बारिश होने की उम्मीद है.

इन राज्यों में गिर सकते हैं ओले, दिल्ली में आज भी बारिश, जानें मौसम का अपडेट

Delhi- NCR समेत देश के 10 से ज्यादा राज्यों में रविवार से लगातार छिटपुट बारिश हो रही है और आज भी इससे राहत के आसार नहीं हैं. मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को भी कई इलाकों में मौसम का ऐसा ही मिजाज बना रह सकता है. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक उत्तर-पश्चिम भारत के कई इलाकों में 29 और 30 जनवरी को बारिश की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है और इसके पूर्व दिशा की ओर बढ़ने की बहुत संभावना है. इस पश्चिमी विक्षोभ के असर से पश्चिमी हिमालयी इलाकों में हल्की से मध्यम और भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. इस बीच 30 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से लेकर मध्यम बारिश होने की उम्मीद है.

दरअसल जनवरी का महीना खत्म होने में अब महज एक दिन बचा है लेकिन नए साल 2023 के पहले दिन से ही उत्तर भारत के तमाम इलाकों में मौसम का मिजाज बेहद तल्ख बना हुआ है, जो बदलने का नाम नहीं ले रहा है. पहाड़ी इलाकों से लेकर पूरे मैदानी इलाकों में हाड़ कंपा देने वाले ठंड का प्रचंड प्रकोप बदस्तूर जारी है. 

इस बीच मौसम विभाग की मानें तो अभी कुछ दिनों तक लोगों को इससे राहत की कम संभावना है. इस बीच एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है जिसके कारण पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ-साथ वर्षा और मैदानी इलाकों में कई जगहों पर बारिश हो रही है.

29 और 30 जनवरी को उत्तर पश्चिम भारत में 20-30 किमी प्रति घंटे की तेज हवाएं चलने की संभावना है. इस बीच अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने और बाद के 48 घंटों के दौरान चार से छह डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की उम्मीद है.

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो चुका है. इसलिए यहां बारिश का दौर जारी है और अगले 24 घंटे तक भरतपुर संभाग के कई इलाकों में बारिश की संभावना है. हालांकि, शेष सभी संभागों में मौसम शुष्क रहने वाला है. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से राजस्थान में पिछले 24 घंटे में विभिन्न स्थानों पर 30 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई है. 

आईएमडी के मुताबिक पूर्वी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर और इससे सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का एक क्षेत्र धीरे-धीरे पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ रहा है. इसके 1 फरवरी के आसपास श्रीलंका तट के पास पहुंचने की उम्मीद है. मछुआरों को इन इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी गई है.