महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर पर बजाई गई हनुमान चालीसा, राज ठाकरे के सख्त तेवर, पुलिस ने जारी किया नोटिस

मुंबई के चारकोप और चांदीवली इलाके में अजान के जवाब में लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाने के मामला सामने आया है, जहां मस्जिद के सामने बुधवार सुबह तेज आवाज में हनुमान चालीसा बजाई गई। इसके अलावा नवी मुंबई के नेरुल, ठाणे के मुंब्रा इलाके औक नासिक में भी हनुमान चालीसा बजाने का मामला सामने आया है। इसके बाद पुलिस ने कार्रवाई के तहत महाराष्ट्र के कई इलाकों में एमएनएस के कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया है।

महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर पर बजाई गई हनुमान चालीसा, राज ठाकरे के सख्त तेवर, पुलिस ने जारी किया नोटिस

महाराष्ट्र में मस्जिदों में लाउडस्पीकर को लेकर घमासान और तेज हो गया है। एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे ने तीन मई की समयसीमा खत्म होने के बाद इसे लेकर अपना रुख और सख्त कर लिया है। राज ठाकरे ने आज एक पत्र जारी करते हुए सभी हिंदुओं से लाउडस्पीकर के जवाब में हनुमान चालीसा बजाने की अपील की है। इस बीच खबरे आ रा ही है कि मुंबई के चारकोप और चांदीवली इलाके में अजान के जवाब में लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाने के मामला सामने आया है, जहां मस्जिद के सामने बुधवार सुबह तेज आवाज में हनुमान चालीसा बजाई गई। इसके अलावा नवी मुंबई के नेरुल, ठाणे के मुंब्रा इलाके औक नासिक में भी हनुमान चालीसा बजाने का मामला सामने आया है। इसके बाद पुलिस ने कार्रवाई के तहत महाराष्ट्र के कई इलाकों में एमएनएस के कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया है।

राज ठाकरे ने आज एक पत्र जारी करते हुए लोगों से आग्रह किया है कि वे बुधवार को जहां भी लाउडस्पीकर पर ‘‘अजान’’ सुनें वे वहां लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजायें।’’ पत्र में उन्होंने लोगों से अजान की आवाज सुनने पर 100 नंबर डायल कर पुलिस में शिकायत दर्ज कराने को भी कहा है। राज ठाकरे ने कहा, मैं सभी हिंदुओं से अपील करता हूं कि चार मई को अगर आप लाउडस्पीकरों पर अजान सुनते हैं, तो उन्हीं जगहों पर लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाएं। तभी उन्हें इन लाउडस्पीकरों से होने वाली मुश्किलों का एहसास होगा।  

मुंबई पुलिस ने संज्ञेय अपराधों को रोकने से संबद्ध सीआरपीसी की धारा 149 के तहत मंगलवार शाम महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे को नोटिस जारी किया। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी। शिवाजी पार्क पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा कि एहतियात के तौर पर यह नोटिस जारी किया गया है। बता दें कि मुंबई पुलिस ने किसी तरह के विवाद को रोकने के लिए सीआरपीसी की धारा 149 के तहत मंगलवार शाम महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे को नोटिस जारी किया था। हालांकि एमएनएस कार्यकर्ताओं पर पुलिस की नोटिस का भी असर नहीं हुआ और मुंबई के चारकोप इलाके में लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाने का मामला सामने आया है। इसके अलावा मुंबई के चांदिवली इलाके में भी बुधवार सुबह अजान के जवाब में हनुमान चालीसा बजाई गई।

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने पिछले महीने लाउटस्पीकर को लेकर अल्टीमेटम दिया था और कहा था कि 3 मई तक मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर हटा लिए जाएं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि अगर लाउडस्पीकर नहीं हटाए गए तो वह इससे अपने हिसाब से निपटेंगे और जैसे को तैसा जवाब देते हुए मस्जिदों के आगे हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे।