हरनाज़ को मिला अबतक का सबसे मंहगा ताज कीमत जानकर हैरान हो जायेंगे जानिए मिस यूनिवर्स को और क्या क्या मिलता है

मिस यूनिवर्स से जुड़ीं सभी खबरों के बीच अक्सर लोगों के मन में सवाल आता है कि मिस यूनिवर्स विनर को क्राउन के अलावा क्या-क्या मिलता है? क्या खिताब जीतने के बाद भी मिस यूनिवर्स की कोई जिम्मेदारियां होती हैं?

हरनाज़ को मिला अबतक का सबसे मंहगा ताज कीमत जानकर हैरान हो जायेंगे जानिए मिस यूनिवर्स को और क्या क्या मिलता है

सौंदर्य प्रतियोगिता मिस यूनिवर्स का ताज समय-समय पर बदलता रहता है, इस बार सबसे ख़ास बात है कि विजेता मिस यूनिवर्स हरनाज संधू के सिर जिस ताज को रखा गया है वो अब तक के मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के इतिहास का सबसे महंगा ताज है। मिस यून‍िवर्स बनने के बाद हरनाज संधू को अब तक के सबसे महंगे ताज को पहनने मौका मिला है । जो ताज हरनाज संधू के सिर पर सजा है उसकी फिलहाल हर जगह चर्चा हो रही है। आप की जानकारी के लिया बता दे हरनाज संधू के माथे पर सजे इस बार के ताज की कीमत 5 मिल‍ियन अमेरिकी डॉलर्स है जो कि भारतीय करेंसी के अनुसार 37 करोड़ रुपये से भी अध‍िक है।

यह ताज प्रकृति, ताकत, खूबसूरती, नारीत्व और एकता से प्रेर‍ित है. इस ताज को 18 karat गोल्ड, 1770 डायमंड्स, सेंटरपीस में शील्ड-कट गोल्डन कैनरी डायमंड जिसका वजन 62.83 कैरट है से तैयार किया गया है।  ताज में पत्त‍ियों, पंखुड़‍ियां और लताओं के डिजाइंस, सात महाद्वीपों के सुमदायों को र‍िप्रेजेंट करती है। जानकारी के लिए बता दें कि ये ताज विजेता हमेशा के लिए अपने पास नहीं रख सकता है।  वो सिर्फ अपने एक साल के वक्त तक के लिए ही इसे रखता है और फिर इसे लौटाना पड़ता है। 

साल 1994 में सुष्मिता सेन ने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया और फिर साल 2000 में लारा दत्ता ने बाजी मारी. दोनों को एक ही क्राउन पहनाया गया था जिसे ‘मिस क्राउन’ के नाम से जाना जाता है. इस क्राउन पर एक औरत की आकृति बनी थी. साल 1973 से लेकर 2001 तक इसी क्राउन का उपयोग किया गया था. 28 बार इसका इस्तेमाल किया गया है।

मिस यूनिवर्स से जुड़ीं सभी खबरों के बीच अक्सर लोगों के मन में सवाल आता है कि मिस यूनिवर्स विनर को क्राउन के अलावा क्या-क्या मिलता है? क्या खिताब जीतने के बाद भी मिस यूनिवर्स की कोई जिम्मेदारियां होती हैं?

मिस यूनिवर्स सबसे बड़ी और दूसरी सबसे पुरानी अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता है जिसे जून 1952 में कैलिफोर्निया की एक क्लोदिंग कंपनी पैसिफिक मिल्स द्वारा बनाया गया था। सौंदर्य प्रतियोगिता मिस यूनिवर्स संगठन द्वारा संचालित होती है । मिस यूनिवर्स मानवीय कारणों की वकालत करती है और एक आवाज बन जाती है जो दुनिया में सकारात्मक बदलाव लाती है। 

मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने के बाद सुंदरियों को ताज पहनाया जाता है। इसके बाद एग्रीमेंट के ऊपर निर्भर करता है कि वह उसे वापस करेंगी या रख लेंगी। हालांकि ज्यादातर मिस यूनिवर्स ताज रखना ही पसंद करती हैं।

खबरों की मानें तो मिस यूनिवर्स को एक साल के लिए सैलरी भी दी जाती है। ये सैलरी डॉलर में दी जाती है। मिस यून‍िवर्स को न्यूयॉर्क स्थ‍ित मिस यून‍िवर्स अपार्टमेंट में एक साल रहने की खुली इजाजत होती है. यह अपार्टमेंट उन्हें मिस यूएसए के साथ शेयर करना होता है। 

मिस यून‍िवर्स को अस‍िस्टेंट्स और मेकअप आर्ट‍िस्ट्स की एक टीम दी जाती है. एक साल तक मेकअप, हेयर प्रोडक्ट्स, शूज, कपड़े, जूलरी, स्क‍िनकेयर आद‍ि सबकुछ दी जाती है। 

 प्रोफेशनल स्टाइल‍िस्ट, न्यूट्र‍िशन, डर्मटोलॉजी और डेंटल सर्व‍िस दी जाती है. एक्सक्लुस‍िव इवेंट्स, पार्टीज, प्रीमियर, स्क्रन‍िंग्स, कास्ट‍िंग्स में एंट्री, ट्रैवल‍िंग प्रीव‍िलेज, होटल में रहने-खाने का पूरा खर्च दिया जाता है।  पूरी दुन‍िया दोबारा घूमने का मौका मिलता है। 

मिस यूनिवर्स बनने के बाद दुनियाभर में सोशल वर्क के लिए जाना पड़ता है। इसके लिए मिस यूनिवर्स आर्गेनाइजेशन के स्पॉन्सर्स ट्रेवल अलाउंस देते हैं।