इतिहास तिहराया गया भारत के खिलाफ 10 विकेट लेकर एजाज पटेल ने दर्ज़ करवाया अपना नाम

यू तो क्रिकेट में रिकॉर्ड बनते ही रहते है कभी तिहरा शतक कभी अविश्वनीय कैच कभी चौहरा शतक लेकिन इनमे सबसे खास मौका तब मन जाता है जब गेंदबाज अकेले ही पूरी टीम को आउट कर देता है और आज ४ दिसंबर २०२१ को यह हो गया . सभी को हैरान करते हुए कीवी स्पिनर एजाज पटेल ने सभी 10 भारतीय बल्लेबाजों को अकेले आउट किया और 10 विकेट अपने खाते में जोड़े। इतिहास तिहराया गया भारत के खिलाफ 10 विकेट लेकर एजाज पटेल ने दर्ज़ करवाया अपना नाम

इतिहास तिहराया गया भारत के खिलाफ 10 विकेट लेकर एजाज पटेल ने दर्ज़ करवाया अपना नाम

यू तो क्रिकेट में रिकॉर्ड बनते ही रहते है कभी तिहरा शतक कभी अविश्वनीय कैच कभी चौहरा शतक लेकिन इनमे सबसे खास मौका तब मन जाता है जब गेंदबाज अकेले ही पूरी टीम को आउट कर देता है और आज ४ दिसंबर २०२१ को यह हो गया .

सभी को हैरान करते हुए कीवी स्पिनर एजाज पटेल ने सभी 10 भारतीय बल्लेबाजों को अकेले आउट किया और 10 विकेट अपने खाते में जोड़े। पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद एजाज ने दिन  कहा था ,

‘‘सपने इसी तरह साकार होते हैं। यहां आना और खेल के पहले दिन चार विकेट लेना काफी खास है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं भाग्यशाली हूं कि चार विकेट ले सका और मुझे अपने गृहनगर में होने की खुशी है। वानखेड़े में यह प्रदर्शन मेरे लिए बेहद खास है।अभी मेरा आधा काम ही हुआ है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम कल वापसी करें और बचे हुए छह विकेटों के लिए कड़ा संघर्ष करें। मैच इस समय बराबरी पर है। कल का दिन अहम होगा। उन्होंने कहा, ‘‘कानपुर के मुकाबले इस पिच से स्पिनरों को मदद मिल रही है लेकिन इसके लिए सही दिशा और जगह पर गेंदबाजी करना जरूरी है।’’

119 रन देकर 10 विकेट किसी भी गेंदबाज का ये भारत के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। पिछला रिकॉर्ड जैक नोरीगा (9/95), 1971 के नाम पर था। इसके अलावा एजाज (10/119) किसी भी कीवी बॉलर का एक टेस्ट पारी में ये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। पिछला रिकॉर्ड रिचर्ड हैडली (9/52) vs ऑस्ट्रेलिया, 1985 के नाम पर था।

एजाज पटेल का भारत से गहरा नाता है. उनका जन्म 1988 में मुंबई में ही हुआ था. लेकिन आठ साल की उम्र में वह परिवार के साथ न्यूजीलैंड चले गए थे और फिर वहां से क्रिकेट खेले. 33 साल के एजाज को टेस्ट क्रिकेट खेलने का लंबा अनुभव नहीं है. इस टेस्ट मैच के सीरीज से पहले एजाज नेभारतीय क्रिकेट टीम  के खिलाफ सिर्फ एक ही टेस्ट खेला है और उसमें भी दोनों पारी मिलाकर कुल 6 ओवर गेंदबाजी की और एक भी विकेट नहीं ले पाए थे .

मुंबई में चल रहे दूसरे टेस्ट मैच में एजाज पटेल पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले और इंग्लैंड के पूर्व गेंदबाद जिम लेकर के बाद एक पारी के सभी विकेट लेने वाले दुनिया के सिर्फ तीसरे बॉलर बन गए हैं। भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ 1999 में ये कारनामा किया था। तो वहीं लेकर ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर में खेले गए टेस्ट में एक टेस्ट में ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे मुंबई टेस्ट मैच में शुरुआत से ही कीवी स्पिनर एजाज पटेल का जलवा देखने को मिला । पहले दिन उन्होंने भारत के 4 विकेट लिए थे और अब दूसरे दिन बचे हुए 6 विकेट चटकाकर इतिहास रच दिया है। वह भारत के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। उनकी विकेट चटकाऊ गेंदबाजी ने भारत की पहली पारी को 325 के स्कोर पर समेट दिया है।

न्यूज़ीलैंड ने अपना पहला टेस्ट साल 1930 में क्राइस्ट चर्च के लैनकास्टर पार्क मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। तब से लेकर आज तक न्यूज़ीलैंड टीम में कोई भी मुस्लिम खिलाड़ी अपनी जगह नहीं बना पाया। पटेल न्‍यूजीलैंड के घरेलू क्रिकेट प्‍लंकेटशील्‍ड में पिछले तीन साल से सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने इस सीजन में 21.52 के बेहतरीन औसत से 48 विकेट हासिल किए थे।मुंबई में जन्मे एजाज को 2017 में डोमिस्टिक प्‍लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड से भी नवाजा गया था। आईसीसी की वेबसाइट के अनुसार, 29 साल के पटेल हाल ही में वर्ष 2017-18 के सर्वश्रेष्ठ घरेलू क्रिकेटर चुने गए थे। पटेल के अलावा टॉड एश्ले और ईश सोढ़ी को भी 15 सदस्यीय टीम में मौका दिया गया है। ईश सोढ़ी और एजाज के अलावा कीवी टेस्‍ट टीम में भारतीय मूल के एक और खिलाड़ी जीत रावल को भी जगह मिली है।

एजाज ने भारतीय पिचों पर गेंदबाजी को लेकर कहा, “हमें पता है कि स्पिन गेंदबाजों को यहां क्या करना है. लेकिन यह भी पता है कि भारतीय बल्लेबाजों का उनकी धरती पर सामना करना एक स्पिनर के लिये कितना कठिन है. यह चुनौतीपूर्ण है लेकिन मैं इसे लेकर उत्साहित हूं.” एजाज के टेस्ट डेब्यू की कहानी भी काफी दिलचस्प है. वो अपने परिवार और करीबियों के साथ बैठकर खाना खा रहे थे. तभी उन्हें यह पता चला था कि वो न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट डेब्यू करने जा रहे हैं. शुरुआती दौर में एजाज तेज गेंदबाजी करते थे. लेकिन बाद में स्पिन गेंदबाज बन गए.

इससे पहले न्यूजीलैंड के प्रमुख राष्ट्रीय चयनकर्ता गेविन लार्सन ने कहा, "पटेल के प्रथम श्रेणी के प्रदर्शन को देखते हुए वह राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने के हकदार हैं।" न्यूजीलैंड इस वर्ष के आखिर में संयुक्त अरब अमिरात (यूएई) में पाकिस्तान से तीन टेस्ट, पांच वनडे और तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलेगा।

इससे पहले और आज के रिकॉर्ड को मिला कर यह उल्लेखनीय है 
सबसे पहले यह कारनामा इंग्लैंड के खिलाडी जिम लेकर ने 26 जुलाई1956 को ऑस्ट्रेलिआ के खिलाफ मैनचेस्टर में कर दिखाया था।  इसके बाद भारत के महान स्पिनर और पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने यही कारनामा पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर 4 फरवरी 1999 में दोहराया था।  और आज एजाज पटेल ने अपनी जन्मस्थली मुंबई में यह रिकॉर्ड बना डाला। 
एजाज पटेल ने साल 2018 में टेस्ट डेब्यू किया था. इस मुकाबले में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ कुल 7 विकेट झटक न्यूजीलैंड को जीत दिलाई थी. एजाज पटेल अपने पहले ही टेस्ट में मैन ऑफ द मैच चुने गए थे.एजाज ने इस टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद कहा, ‘‘सपने इसी तरह साकार होते हैं। यहां आना और खेल के पहले दिन चार विकेट लेना काफी खास है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं भाग्यशाली हूं कि चार विकेट ले सका और मुझे अपने गृहनगर में होने की खुशी है। वानखेड़े में यह प्रदर्शन मेरे लिए बेहद खास है।’’ भारत में पहली बार खेलते हुए 33 साल के पटेल ने जल्दी-जल्दी तीन विकेट झटक कर मेजबान टीम को दबाव में डाल दिया। एजाज ने शुभमन गिल (44) को आउट कर पहले विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी को तोड़ा। बायें हाथ के इस गेंदबाज ने इसके बाद चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली को खाता खोले बगैर पवेलियन भेजा। भारतीय टीम हालांकि मयंक अग्रवाल की नाबाद 120 रन की पारी से वापसी करने में सफल रही।