शहद vs चीनी: क्या चीनी की जगह शहद का उपयोग वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?

आमतौर पर किसी भी स्वीटनर के उपयोग को सीमित करने की सलाह दी जाती है, क्या चीनी की तुलना में शहद "स्वास्थ्यवर्धक" विकल्प हो सकता है।

शहद vs चीनी: क्या चीनी की जगह शहद का उपयोग वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?

शहद vs. चीनी
जब आप एक कप गर्म चाय बनाते हैं, तो क्या आप शहद या चीनी के लिए पहुँचते हैं? हालाँकि दोनों आपके पेय में मिठास मिला सकते हैं, लेकिन उनके पोषण संबंधी लाभ अलग-अलग हैं।
शहद और चीनी दोनों मुख्य रूप से ग्लूकोज और फ्रुक्टोज से बने कार्बोहाइड्रेट हैं। वे कई पैक किए गए खाद्य पदार्थों और व्यंजनों में सामग्री के रूप में उपयोग किए जाते हैं। अत्यधिक उपयोग होने पर दोनों वजन बढ़ाने में योगदान दे सकते हैं।
स्वास्थ्यवर्धक होने के लिए शहद की प्रतिष्ठा का कुछ आधार हो सकता है, लेकिन शहद को स्वास्थ्यवर्धक भोजन नहीं माना जाता है। तो कौन सा स्वीटनर स्वास्थ्यवर्धक है? यहां आपको जानने की आवश्यकता है।

शहद:
मधुमक्खियां शहद बनाने के लिए फूलों से एकत्रित अमृत का उपयोग करती हैं। इस गाढ़े पदार्थ का आमतौर पर तरल रूप में सेवन किया जाता है और इसका रंग हल्के पीले से गहरे भूरे रंग तक हो सकता है।

शहद मुख्य रूप से पानी और दो शर्करा से बना होता है: फ्रुक्टोज और ग्लूकोज। इसमें ट्रेस मात्रा भी शामिल है:
एंजाइमों
अमीनो अम्ल
बी विटामिन
विटामिन सी
खनिज
एंटीऑक्सीडेंट

शहद में पाए जाने वाले कई एंटीऑक्सीडेंट को फ्लेवोनॉयड्स के रूप में वर्गीकृत किया गया है। फ्लेवोनोइड्स में सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो कुछ स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं।
शहद की सटीक पोषक संरचना इसकी उत्पत्ति के आधार पर भिन्न होती है। शहद की 300 से अधिक किस्में हैं, जिनमें शामिल हैं:
अल्फाल्फा, tupelo, wildflower,
गोल्डन ब्लॉसम्स 
युकलिप्टुस


शहद की प्रत्येक किस्म का एक अलग रंग और स्वाद होता है। उदाहरण के लिए, एक प्रकार का अनाज शहद एक लोकप्रिय गहरा शहद है जो अपने स्वादिष्ट स्वाद के लिए जाना जाता है। फायरवीड शहद एक हल्की किस्म है जो रंग में लगभग पारभासी होती है और इसमें चाय जैसा स्वाद होता है।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या पसंद करते हैं, किसी भी तरह का शहद ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है।

शहद के क्या फायदे हैं?
ग्लूकोज की तुलना में शहद में फ्रुक्टोज अधिक होता है। फ्रुक्टोज ग्लूकोज की तुलना में अधिक मीठा होता है, इसलिए आप मिठास का त्याग किए बिना अपने भोजन या पेय में थोड़ी मात्रा में शहद का उपयोग कर सकते हैं।

शहद में पाए जाने वाले विटामिन और खनिजों की ट्रेस मात्रा में स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं। हालाँकि, ये राशियाँ बहुत कम हैं।
कच्चे, अपाश्चुरीकृत शहद में स्थानीय पराग की थोड़ी मात्रा होती है, जो एलर्जी प्रतिक्रियाओं को कम करने में मदद कर सकता है।
शहद अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है:
यह कीटाणुओं को मारने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं।
जब जेल के रूप में मरहम के रूप में उपयोग किया जाता है, तो यह घावों और मामूली जलन को ठीक करने में मदद कर सकता है।
यह खांसी और गले में खराश को कम करने में मदद कर सकता है।
कुल मिलाकर, चीनी की तुलना में शहद कम प्रसंस्करण से गुजरता है। इसे केवल टेबल-रेडी बनने के लिए पाश्चराइजेशन की आवश्यकता होती है। शहद को कच्चा भी खाया जा सकता है।

शहद के नुकसान:
प्रति चम्मच लगभग 22 कैलोरी पर, सुक्रोज की तुलना में शहद कैलोरी में थोड़ा अधिक होता है। इसमें मुख्य रूप से चीनी होती है और इसे किफ़ायत से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यह विशेष रूप से सच है अगर आपको मधुमेह, हृदय रोग या मोटापा जैसी स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ हैं।

एक साल से छोटे शिशुओं के लिए शहद खतरनाक हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें बैक्टीरिया के बीजाणु होते हैं जो शिशुओं में बोटुलिज़्म पैदा कर सकते हैं।इसके अतिरिक्त, शहद का चिपचिपापन इसे छोटे बच्चों वाले घरों के लिए एक गन्दा विकल्प बना सकता है।

चीनी:
चीनी ग्लूकोज और फ्रुक्टोज के संयोजन से बनी होती है, जो एक साथ जुड़कर सुक्रोज बनाते हैं। इसमें कोई अतिरिक्त विटामिन या पोषक तत्व नहीं है।

एक कैलोरी-घने ​​कार्बोहाइड्रेट, चीनी चुकंदर और गन्ने के पौधों से प्राप्त होती है। रिफाइंड, दानेदार टेबल शुगर बनने से पहले इसे मल्टीस्टेप प्रोसेसिंग की आवश्यकता होती है जिसका हम अक्सर उपयोग करते हैं।कई प्रकार की चीनी में से सफेद, भूरी और कच्ची चीनी का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।ब्राउन शुगर सफेद चीनी और गुड़ का संयोजन है और इसमें कुछ पोषक तत्व हो सकते हैं। यह मुख्य रूप से बेकिंग में प्रयोग किया जाता है।कच्ची चीनी सफेद चीनी का कम परिष्कृत संस्करण है। यह हल्का भूरा होता है और इसमें बड़े क्रिस्टल होते हैं। कच्ची चीनी सफेद चीनी से पौष्टिक रूप से भिन्न नहीं होती है।अन्य प्रकार की चीनी में पाउडर, टर्बिनाडो और मस्कवेडो चीनी शामिल हैं।

चीनी के क्या फायदे हैं?
कार्बोहाइड्रेट के रूप में, चीनी तेज ईंधन का एक संभावित स्रोत है। आपके दिमाग को काम करने के लिए रोजाना 130 ग्राम कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है। यह प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला पदार्थ कैलोरी में भी कम होता है, जिसमें एक चम्मच में लगभग 16 कैलोरी होती है।
सफेद चीनी की शेल्फ लाइफ लंबी होती है और बेकिंग और खाना पकाने में इसका उपयोग करना आसान होता है। चीनी आम तौर पर कम लागत वाली और आसानी से उपलब्ध होती है।

चीनी के नुकसान:
बहुत अधिक चीनी खाने से आपके हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह का खतरा बढ़ सकता है। कई प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में चीनी एक सामान्य घटक है, इसलिए आप इसे जितना महसूस करते हैं उससे अधिक खा सकते हैं। इससे वजन बढ़ना और मोटापा हो सकता है।
मधुमेह वाले लोगों को अपनी चीनी की खपत के प्रति सावधान रहना चाहिए, क्योंकि इससे रक्त शर्करा में बढ़ोतरी हो सकती है।
यदि आपके शरीर की आवश्यकता से अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, तो चीनी ऊर्जा में तेज गिरावट के बाद ईंधन का एक त्वरित विस्फोट प्रदान कर सकती है।

स्वीट्नर कम करने के टिप्स:
बहुत से लोग आदत से बाहर चीनी और शहद के लिए पहुंचते हैं। हम अपने पेय पदार्थों और भोजन में स्वाद के आदी हो जाते हैं और जब हम उन्हें भूल जाते हैं तो मिठास के उस झटके को याद करते हैं। किसी एक को पूरी तरह से खत्म करने के बजाय, यह आपके सेवन को कम करने में मदद कर सकता है।
पूरी सर्व करने के बजाय चाय में आधा चम्मच शहद या कॉफी में आधा पैकेट चीनी का उपयोग करने का प्रयास करें। आप नाश्ते के अनाज और दही के साथ भी यही ट्रिक आजमा सकते हैं। यदि आप बेकिंग में चीनी का उपयोग करते हैं, तो मात्रा को एक तिहाई कम करने से स्वाद पर आपकी अपेक्षा से कम प्रभाव पड़ सकता है।

 बॉटम लाइन:

व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले इन दो मिठासों का स्वाद और बनावट बहुत अलग है। आप पा सकते हैं कि आप बेकिंग के लिए गुड़ के स्वाद और ब्राउन शुगर की नमी का आनंद लेते हैं, फिर भी अपने सुबह के टोस्ट पर शहद की कोमलता पसंद करते हैं।
आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली राशि पर नज़र रखते हुए प्रत्येक के साथ प्रयोग करने से आपको यह तय करने में मदद मिल सकती है कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा है।
शहद की बेहतर प्रतिष्ठा हो सकती है, लेकिन अधिक मात्रा में उपयोग करने पर शहद और चीनी दोनों का आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। सभी जोड़े गए शक्कर को मॉडरेशन में सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है।
यदि आपको मधुमेह या हृदय रोग है या आप अपने वजन के प्रबंधन के बारे में चिंतित हैं, तो अपनी आहार संबंधी आवश्यकताओं के बारे में स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या आहार विशेषज्ञ से बात करें। वे आपके लिए सर्वोत्तम पोषण योजना विकसित करने के लिए आपके साथ काम कर सकते हैं।