गमले में आंवले का पौधा कैसे लगाए, सही तरीका-आंवला पौधे को कीड़े से कैसे बचाये, किस मौसम में लगाए आंवला

आंवले के पौधे को लगाने के लिए, मिट्टी का गमला सबसे अच्छा विकल्प है। इसे कटिंग से लगाना ही एक बेहतर तरीका है। लेकिन कटिंग भी आपको ग्राफ्टिंग वाली करनी चाहिए। आंवले का पौधा, मार्च के अंत और अप्रैल की शुरुआत में लगाना ज्यादा उपयुक्त रहता है । यह मौसम काफी अच्छा रहता है, क्योंकि इस समय न तो बहुत सर्दी होती है, और न ही बहुत ज़्यादा गर्मी। इस मौसम में आप पौधा लगाएं। आंवले के पौधे में कीड़े लगने की संभावना रहती है।

धार्मिक मान्यता है कि अक्षय नवमी के दिन आंवला के वृक्ष की पूजा करने से महिलाओं की सभी इच्छाओं की पूर्ति होती है एवं व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिलती है।

ऐसा कहा जाता है कि अक्षय नवमी के दिन सबसे पहले माता लक्ष्मी ने आंवले के वृक्ष की पूजा और इसके वृक्ष के नीचे भोजन किया था।

पूरी जानकारी के वीडियो जरूर देखिये 

अक्षय नवमी के दिन जो भी व्यक्ति आंवले के पेड़ के नीचे बैठकर भोजन करता है, उसकी प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है एंव दीर्घायु लाभ मिलता है।

आंवले के वृक्ष के नीचे ब्राहमणों को मीठा भोजन कराकर दान दिया जाय तो उस जातक की अनेक समस्यायें दूर होती तथा कार्यों में सफलता प्राप्त होती है।

पूरी जानकारी के वीडियो जरूर देखिये 

आंवले के पौधे को लगाने के लिए, मिट्टी का गमला सबसे अच्छा विकल्प है। इसे कटिंग से लगाना ही एक बेहतर तरीका है। लेकिन कटिंग भी आपको ग्राफ्टिंग वाली करनी चाहिए।

आंवले का पौधा, मार्च के अंत और अप्रैल की शुरुआत में लगाना ज्यादा उपयुक्त रहता है । यह मौसम काफी अच्छा रहता है, क्योंकि इस समय न तो बहुत सर्दी होती है, और न ही बहुत ज़्यादा गर्मी। इस मौसम में आप पौधा लगाएं। आंवले के पौधे में कीड़े लगने की संभावना रहती है। इसलिए, आप शुरू से ही सावधानी बरतें। यू तो आंवले के गुण असीमित है और सभी को शब्दों मे वर्णित कर पाना असंभव सा ही है.

पूरी जानकारी के वीडियो जरूर देखिये 

अगले भाग में हम आपको आंवले के स्वास्थ्यवर्धक औषधीय लाभ एवं प्रयोग की विधि वास्तुदोष निवारक और आंवले से जुड़े आध्यात्मिक ज्योतिषीय उपायों के बारे में जानकारी देने का प्रयास करेंगे यदि आपके जीवन में कुछ समस्या है धन के आभाव से ग्रसित है बनते बनते काम रुक रहे है तो हमरे इस श्रंखला के अगले भाग को अवश्य देखिएगा इसका लिंक भी हम सुविधा के लिए डिस्क्रिप्शन बॉक्स में दे रहे है.

हमारे सनातन धर्म के अति विशिस्ट वैज्ञानिक स्वरूप को जानने की लिए हमारे यूट्यूब चैनल से जुड़िये  जिससे समय समय पर आपको महत्वपूर्ण जानकारिया मिलती रहे

सब्सक्राइब करने के लिए लिंक यह रहा

https://www.youtube.com/c/SarvWorldwideMediaPLtd

#आंवला #हमारेआराध्यवृक्षआंवला #आंवलाएंटीऑक्सीडेंट #आंवलेकापौधा #आंवलेकीखेती #गमलेमेंआंवलेकापेड़ #गमलेमेंआंवलेकापौधाकैसेलगाए #आंवलालगाएगमलेमें #आंवलेकेपौधे #किसमौसममेंलगाएआंवला #मिट्टीकागमला #आंवलाबीजयाकटिंग #गमलेमेंआंवला #आंवलाकीड़ेसेकैसेबचाये