किसान क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे लें? सिर्फ़ 7% में मिलेगा लोन!

किसान क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे लें? सिर्फ़ 7% में मिलेगा लोन!

एनडीए सरकार द्वारा किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए वर्ष 1998 में किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के माध्यम से किसानों को उनकी खेती की जरूरतों को पूरा करने के लिए कम अवधि के लिए कम ब्याज दरों पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना की वजह से भारत के किसानों को भारी लाभ मिला है और वर्तमान में भी कई किसान हर साल इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।

केसीसी ऋण क्या है?
केसीसी किसानों के लाभ के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई एक प्रभावी योजना है। केसीसी योजना के तहत खेती करने वाले किसानों को कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है, जिसका उपयोग वह कृषि कार्य में विभिन्न गतिविधियों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

आपको बता दें कि यह योजना भारत के कई बैंकों द्वारा वर्ष 1998 से संचालित की जा रही है। KCC का मतलब किसान क्रेडिट कार्ड है जिसे सार्वजनिक बैंक, सहकारी बैंक और ग्रामीण बैंक द्वारा जारी किया जाता है। इस योजना के तहत भारत के किसानों को एक निश्चित दर पर ऋण दिया जाता है। बहुत कम ब्याज दर। केसीसी के तहत उन्हें एक कार्ड भी दिया जाता है, जिसके इस्तेमाल से उन्हें जितनी रकम निकाली जाती है, उस पर ही उन्हें ब्याज देना होता है।

KCC योजना (KCC Loan Purpose) का उद्देश्य क्या है?
इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को बेहद सस्ते ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराना है, जिससे वे अपनी खेती से जुड़े सभी काम आसानी से कर सकें।
बता दें कि यह योजना केवल खेती ही नहीं बल्कि किसानों को फूलों की खेती, मत्स्य पालन और डेयरी उद्योग जैसे प्राथमिक कार्यों के लिए ऋण प्रदान करने की सुविधा भी प्रदान करती है।

क्या है KCC योजना की खासियत (KCC Loan Features):
1.किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना किसानों को उनकी खेती संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक क्रेडिट सेवा प्रदान करती है।
2. इस योजना के तहत व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा के तहत मृत्यु या स्थायी अपंगता की स्थिति में किसानों को 50,000 रुपये तक की सहायता मिलती है।
केसीसी क्रेडिट कार्ड धारक इस कार्ड से नकद राशि भी निकाल सकता है या इसका उपयोग दोबारा ऋण लेने के लिए भी कर सकता है।
3.केसीसी ऋण लेने की प्रक्रिया बहुत आसान है और किसानों को ऋण लेने के लिए बहुत कम दस्तावेज बैंक में जमा करने होते हैं।
4.इस योजना के तहत किसानों को कितना कर्ज मिलेगा यह उनकी जमीन, उनकी आय और उनके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करता है।
5. किसान इस योजना का सालाना नवीनीकरण भी करवा सकते हैं या वे एक ही समय में पूरी राशि का भुगतान करके इस योजना के अपने खाते को बंद भी कर सकते हैं।

KCC (KCC Interest Rate) की ब्याज दर क्या है?
केसीसी पर ब्याज दर बहुत कम है, क्योंकि इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि किसान अधिक से अधिक इस योजना से जुड़ें और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करें। अगर हम State Bank Of India SBI में किसान क्रेडिट कार्ड योजना पर ब्याज दर की बात करें तो SBI में KCC पर वार्षिक ब्याज दर लगभग 7% है और जो किसान समय पर KCC योजना के तहत लिए गए ऋण को चुकाता है, वह भी तीन प्रतिशत की छूट मिलती है। मिलता है। इस प्रकार यदि किसान अपना केसीसी ऋण समय पर चुका देता है तो उसे ब्याज दर में चार प्रतिशत वार्षिक छूट मिलती है।

केसीसी (KCC Documents) के लिए कौन-कौन से दस्तावेज हैं?
केसीसी योजना के तहत लोन लेने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की भी आवश्यकता होगी। केसीसी के लिए आपको किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी इसकी जानकारी इस प्रकार है।

: किसान की जमीन का खतौनी
: उसका आधार कार्ड
: बैंक खाता संख्या
: चार रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो
: पैन कार्ड
: मोबाइल नंबर
: ईमेल आईडी (यदि उपलब्ध हो)
: आय प्रमाण पत्र

केसीसी से लोन कैसे लें (KCC Loan Kaise Le)?

  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको बैंक की उस शाखा में जाना होगा जहां से आप केसीसी के तहत लोन लेना चाहते हैं। हालांकि इसके लिए जरूरी है कि आपका उस बैंक में बैंक अकाउंट होना चाहिए।
  • बैंक जाने के बाद सबसे पहले आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत बैंक कर्मचारी से लोन कैसे लेना है इसकी पूरी जानकारी जाननी होगी।
  • सारी जानकारी जानने के बाद आपको बैंक कर्मचारी से केसीसी योजना का फॉर्म लेना है और उसमें पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भरना है।
  • इसके बाद आपको उस आवेदन फॉर्म के साथ अपने जरूरी दस्तावेज अटैच करने होंगे।
  • इसके बाद आपको अपना केसीसी आवेदन पत्र बैंक कर्मचारी के पास जमा करना होगा।
  • इसके बाद बैंक कर्मचारी द्वारा आपके आवेदन पत्र की पात्रता की जांच की जाएगी और यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ऋण लेने के पात्र हैं तो आपको केसीसी योजना के तहत ऋण प्रदान किया जाएगा।
  • इस प्रक्रिया को पूरा होने में करीब 5 दिन से 10 दिन का समय लगता है।

FAQ:
क्या किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत कोई बीमा भी उपलब्ध है ?
जी हां, किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को बीमा भी मिलता है, जिसका लाभ किसान 70 साल की उम्र तक उठा सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने का कार्य कौन करता है ?
भारत में सभी सार्वजनिक बैंक, सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक किसान क्रेडिट कार्ड जारी करते हैं।