10 साल बाद मिल सकती है ICC ट्रॉफी, टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड से पाकिस्तान की हार से टीम इंडिया को मिला फायदा

तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान 0-2 से पिछड़ गई है. रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भी उसे हार का सामना करना पड़ा था. सीरीज हार के बाद पाकिस्तान के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें भी खत्म हो गई हैं.

10 साल बाद मिल सकती है ICC ट्रॉफी, टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड से पाकिस्तान की हार से टीम इंडिया को मिला फायदा

बाबर आजम के नेतृत्व वाली पाकिस्तान क्रिकेट टीम को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में भी हार का सामना करना पड़ा है. इसी के साथ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान 0-2 से पिछड़ गई है. रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भी उसे हार का सामना करना पड़ा था. सीरीज हार के बाद पाकिस्तान के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें भी खत्म हो गई हैं. WTC की अंक तालिका में पाकिस्तान छठे स्थान पर खिसक गया है.  

पाकिस्तान की इस साल ये तीसरी टेस्ट सीरीज हार है. पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज जीतने का फायदा इंग्लैंड को हुआ है और तालिका में वह पांचवें स्थान पर पहुंच गया है. पाकिस्तान की इस हार का फायदा टीम इंडिया को भी हुआ है. वो चौथे स्थान पर है.  पाकिस्तान और इंग्लैंड के पहले ही बाहर होने के बाद अब WTC फाइनल की रेस में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और भारत हैं. WTC के शेड्यूल में टीम इंडिया के 6 मैच बाकी हैं. फाइनल में पहुंचने के लिए उसे अपने 5 मैच जीतने होंगे. 

टीम इंडिया अभी बांग्लादेश के दौरे पर है. उसे टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश को 2-0 से शिकस्त देनी होगी. वहीं उसके बाद उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज 4-0 या 3-1 या 3-0 से अपने नाम करनी होगी.  बता दें टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया का सामना अगले साल घरेलू सरजमीं पर करेगी. वहीं, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की टीमें इस साल के आखिर में टेस्ट सीरीज में आमने-सामने होंगी. 

बता दे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 26 रन से हराया। इस जीत के साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में इंग्लैंड के अंकों में सुधार हुआ है. इंग्लैंड के अब 44.44 अंक हो चुके हैं. टीम टेबल में 7वें स्थान से 5वें स्थान पर आ गई है. इंग्लैंड की टेस्ट चैंपियशिप में यह 9वीं जीत है। टीम को 21 मैचों में 8 हार भी मिली है.

पाकिस्तानी टीम 42.42 अंक के साथ छठे स्थान पर आ गया है. भारतीय टीम के 52.08 अंक है और वह चौथे स्थान पर काबिज है. हालांकि टीम इंडिया के लिए यहां अब सभी टेस्ट मैच में जीत दर्ज करना जरूरी हो गया है. भारतीय टीम अब तक कुल 12 टेस्ट मैच खेल चुकी है जिसमें 6 मैच में उसे जीत मिली है जबकि 4 में उसे हार मिली है। वहीं दो मुकाबले उसके ड्रॉ रहे हैं.